Dear Pakistan, अपने क्रिकेट बोर्ड को कूड़ेदान में फेंक दो!

जब खिलाडियों को पैसे देने की औकात ना हो तो लीग नहीं करवाना चाहिए!

source- tfipost

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की हालत पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की तरह हो गई है और वह बर्बाद हो चुकी है। ऑस्ट्रेलिया के ऑल राउंडर जेम्स फॉकनर ने पाकिस्तान सुपर लीग में क्वेटा ग्लैडिएटर्स की ओर से भाग लिया था किंतु पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और फ्रेंचाइजी टीम की ओर से पैसे न मिलने के कारण उन्होंने बीच में ही लीग छोड़कर वापस लौटने का निर्णय कर लिया है।

फॉकनर के आरोप कितने गंभीर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने ट्विटर पर सार्वजनिक रूप से इसकी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान सुपर लीग ने टूर्नामेंट की शुरूआत से ही, उन्हें भुगतान नहीं किया है। लीग के हालात की जानकारी देते हुए उन्होंने ट्विटर पर बताया “मैं पाकिस्तान क्रिकेट प्रशंसकों से माफी मांगता हूं लेकिन दुर्भाग्य से, मुझे पिछले 2 मैचों से हटना पड़ा और @TheRealPCB द्वारा मेरे अनुबंध अनुबंध/भुगतानों का सम्मान नहीं करने के कारण @thePSLt20 छोड़ना पड़ा। मैं यहां पूरे समय (पूरे टूर्नामेंट में) रहा हूं, और उन्होंने मुझसे झूठ बोलना जारी रखा है।

उन्होंने आगे कहा “यह (टूर्नामेंट) छोड़ने में दुख होता है क्योंकि मैं पाकिस्तान में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को वापस लाने में मदद करना चाहता था क्योंकि यहां बहुत सारी युवा प्रतिभाएं हैं और प्रशंसक अद्भुत हैं। लेकिन मुझे जो उपचार मिला है, वह @TheRealPCB और @ thePSLt20 से एक अपमान है, मुझे यकीन है कि आप सभी मेरी स्थिति को समझेंगे।”

स्पष्ट है कि फॉकनर पाकिस्तान बोर्ड के रवैये के कारण PSL छोड़कर जा रहे हैं। देखा जाए तो गलती इसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड की भी नहीं है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के पास फंड है ही नहीं तो वह किसी विदेशी खिलाड़ी को भुगतान कैसे करेंगे। पाकिस्तान में लंबे समय से कोई बड़ा अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं हुआ है। भारत के साथ विवाद के कारण भारतीय खिलाड़ी तो पाकिस्तान मैच खेलने जाएंगे नहीं और पाकिस्तान में बैठ चुकी अत्याधिक पश्चिम विरोधी मानसिकता के कारण ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देश भी अपनी क्रिकेट टीम को पाकिस्तान नहीं भेजने वाले हैं। फिर आतंकवाद अपने आप में एक बड़ी समस्या है। पूरी दुनिया ने श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर हुए आतंकी हमले को देखा था।

पिछले वर्ष अक्टूबर महीने में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष रमीज राजा ने कहा था कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब चाहे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को बंद करवा सकते हैं। उन्होंने ऐसा इसलिए कहा क्योंकि आज पाकिस्तान पूरी तरह से आईसीसी की फंडिंग पर निर्भर है और आईसीसी को 90% फंड भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड देता है।

देखा जाए तो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड बिना बात के हाथ पैर मार रहा है। उनके देश की आर्थिक स्थिति और आंतरिक हालात ऐसे नहीं है कि वहां क्रिकेट खेला जाए। ऐसे में पाकिस्तान को अपनी पाकिस्तान सुपर लीग और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड दोनों को बंद कर देना चाहिए।

Exit mobile version