कुतुब मीनार परिसर के अंदर दबी प्राचीन हिंदू विरासत अब आएगी सामने, दिल्ली कोर्ट ने जारी किया नोटिस

इस्लामिक आक्रांताओ द्वारा हिन्दू मन्दिरों के विध्वंस का होगा पर्दाफाश!

source- tfipost

मुग़ल काल में हिन्दू के मंदिरों को अत्याधिक नुकसान पहुंचाया गया था। मुग़ल आक्रमणकारियों द्वारा सम्पूर्ण भारत के धार्मिक स्थलों को क्षतिग्रस्त करने के बाद वहां इस्लामिक मस्जिद अथवा मकबरा का निर्माण किया गया था। यह बात साधारणतया तथाकथित बुद्धिजीवी नकार देते हैं लेकिन इस बीच एक खबर पूरे देश में सुर्खियां बटोर रही है। दरअसल कुतुब मीनार कॉम्प्लेक्स को लेकर कुछ समय से यह चर्चा चल रही थी कि कुतुब मीनार बनने से पहले वहां हिन्दुओं से जुड़े मंदिर था।

इसी बीच दिल्ली की एक अदालत ने Archaeological Survey of India को एक नोटिस जारी किया है और कुतुब मिनार कॉम्प्लेक्स में 27 मंदिरों की बहाली की मांग को स्वीकार किया है। मेहरौली अतिरिक्त जिला न्यायाधीश पूजा तलवार ने मंगलवार को अपील स्वीकार की और सभी उत्तरदाताओं को नोटिस जारी किया है। मामला अगले सुनवाई के लिए 11 मई को स्थगित कर दिया गया है।

मंदिर की जगह स्वीकार की जाये और वहां मंदिर का निर्माण किया जाये-

अपील को जैन देवता तीर्थंकर भगवान ऋषभ देव, भगवान विष्णु ( देवता, मंदिर परिसर), और अन्य लोगों के माध्यम से हरि शंकर जैन, रंजना अग्निहोत्री और जितेंद्र सिंह विवाहन के माध्यम से दायर किया गया है। इस मामलें में वकील विष्णु शंकर जैन और अमिता सचदेव ने अतिरिक्त जिला न्यायाधीश के सामने अपील की है।

पिछले साल 29 नवंबर को सिविल न्यायाधीश नेहा शर्मा ने civil suit को खारिज कर दिया था और यह कहा था कि, “किसी ने भी इनकार नहीं किया है कि अतीत में किए गए अनेकों कार्य गलत हैं लेकिन इस तरह की गलतियां हमारे वर्तमान और भविष्य की शांति को परेशान करने का आधार नहीं हो सकती हैं।”

और पढ़ें- पूर्वांचलियों के आगे हाथ फैलाकर मदद की भीख मांग रही है ‘शिवसेना’ !

इस सिविल सूट को भारत की धार्मिक और सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए दायर किया गया था और 27 हिंदू और जैन मंदिरों को संबंधित देवताओं के साथ बहाल करके भारत के संविधान के अनुच्छेद 25 और 26 द्वारा गारंटीकृत धर्म के अधिकार का उपयोग करने के लिए दायर किया गया था। यह वह धार्मिक स्थल थे जिसको आक्रमणकारी मोहम्मद घोरी के कमांडर कुतुब-दीन-ऐबक के आदेशों के तहत क्षतिग्रस्त किया गया था, जिन्होंने गुलाम वंश की स्थापना की थी और Quwwat-Ul-Islam मस्जिद के नामकरण के एक ही स्थान पर कुछ निर्माण किया गया था।

पुरातत्व सर्वेक्षण बोर्ड ने स्वीकार किया है कि वहां मंदिर है-

दायर याचिका में यह दावा किया गया है कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण बोर्ड के अनुसार 27 हिंदू और जैन मंदिरों को ध्वस्त कर दिया गया था। सिविल याचिका ने यह घोषणा करने की मांग की कि भगवान विष्णु, भगवान शिव, भगवान सूर्य, भगवान सूर्य, देवी गौरी, भगवान हनुमान, जैन देवता तीर्थंकर भगवान रशाब देव को Quwwat-Ul-Islam मस्जिद परिसर की साइट पर मंदिर परिसर के भीतर “बहाल” होने का अधिकार है।

और पढ़ें- लिबरल गैंग बस रोते रह गई और भारत सरकार ने घोटालेबाजों से वसूली भी कर लिया!

इसके तहत ट्रस्ट एक्ट 1882 के अनुसार केंद्र सरकार को एक ट्रस्ट बनाने के लिए निर्देशित करने के लिए भी एक आदेश जारी करने की मांग की गई और प्रशासन को एक योजना तैयार करने के बाद मेहरौली में कुतुब परिसर के क्षेत्र में स्थित मंदिर परिसर के प्रबंधन और प्रशासन से ज्ञापन भी मांगी गई।

इससे पहले TFI  द्वारा रिपोर्ट किया गया था, पिछले साल दिल्ली के साकेत अदालत में भगवान विष्णु और भगवान ऋषभदेव की ओर से Dhruv Stambh, मूल संरचना को पुनः प्राप्त करने के लिए एक मामला दायर किया गया था। याचिकाकर्ताओं ने अनुरोध किया था कि केंद्र सरकार एक विश्वास बनाती है, जो कुतुब मीनार परिसर में देवताओं को पुनर्स्थापित करेगी और उनकी पूजा को व्यवस्थित और प्रशासित करेगी। याचिकाकर्ताओं ने यह भी प्रार्थना की थी कि परिसर में मंदिर की पूजा, मरम्मत और निर्माण में हस्तक्षेप करने से सरकार और Indian archaeological survey को रोका जाना चाहिए।

इस तथ्य से इनकार नहीं किया जा रहा है कि एक समय में यह परिसर एक हिंदू संरचना के रूप में उपयोग किया जाता था। सरकार और Indian archaeological survey को भारी सबूत देखना चाहिए और Dhruv Stambh को अपनी पूर्व वैभव में बहाल करना चाहिए।

और पढ़ें- पंजाब की चकाचौंध में आप भी डूबे हैं? ये रहा पंजाब की अर्थव्यवस्था का सच

Exit mobile version