तेल, कोयला और अन्य संसाधनों की बात छोड़िए, अकेले जल प्रबंधन भारत को महाशक्ति बना सकता है

भारत की नदियों में भारत को बदलने की ताकत है!

source- google

हमारे धार्मिक ग्रन्थों में जल की महत्ता के बारे में जैसी विस्तृत व्याख्या की गयी है, वैसा अन्यत्र कहीं भी देखने को नहीं मिलता है। आज के जमाने में जल की प्रासंगिकता और भी बढ़ गयी है। जल को ही जीवन का आधार माना गया है और इसीलिए नदियों को देवितुल्य मानते हुए उन्हे जीवनदायिनी और माँ की संज्ञा दी गयी है। गंगा, यमुना और सरस्वती हमारे जीवन ही नहीं बल्कि हमारे सनातन धर्म का आधार भी हैं। नदियों और जलाशयों के किनारे ही हमारे गौरवशाली सभ्यता का उदय हुआ और इन्ही के कारण हम प्रथम वैभवशाली और नगरीय सभ्यता बनें।

ऋग्वेद में कहा गया है: अप्स्वन्तरमृतमप्सु भेषजम्।। ऋग्वेद.1-23-19 अर्थात जल अमृत है और जल ही औषधि भी है। परंतु, प्रकृति प्रद्दत इस संसाधन के बारे में हमारा रवैया बहुत ही उदासीन है। इस उदासीनता का मूल कारण यह है की इस संसाधन से प्रकृति ने हमें बड़ी ही प्रचुरता से उपकृत किया है और इसी प्रचुरता ने पानी के महत्ता के प्रति हमें अदूरदर्शिता और उदासीनता से भर दिया है। पानी भारत को वैश्विक शक्ति में परिवर्तित कर सकता है परंतु, अभी हम इसके महत्ता के बारे में नहीं समझ पा रहें है।

आइये जानते हैं कैसे?

और पढ़ें- तुष्टिकरण की राजनीति करने वाली ममता के राज में मुसलमान भी नहीं हैं सुरक्षित!

कृषि

पानी का महत्व अगर समझना हो तो अरबियों से पूछिये जो तेल बेचकर पानी खरीदते हैं। हमें लगता है की पानी सिर्फ जीवन का आधार है क्योंकि हमारा शरीर 70 प्रतिशत जल से बना है और हमें प्यास लगती है। लेकिन क्या आपको नहीं लगता की पानी आपके पेट का आधार है। भारत में भू जल के अत्यधिक दोहन से इसका स्तर दिन प्रतिदिन नीचे लुढ़कता जा रहा है जिससे खेती और सिचाई का संकट उभर कर रहा है। क्या आपको नहीं लगता की पानी के आभाव में कृषि आधारित भारत की अर्थव्यवस्था चरमरा जाएगी? भारत अगर अपने जल का उत्कृष्ट प्रबंधन करता है तो यह ना सिर्फ हमारे किसानों को फायदा पहुंचाएगा बल्कि आनेवाले समय में जब दुनिया भूखमरी से जूझने लगेगी तब यह भारत को कृषि आधारित आर्थिक महाशक्ति के रूप में भी स्थापित करेगा।

और पढ़ें- क्या जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाने पर विचार कर रहा है BCCI?

उद्योग-

औद्योगिक क्रांति की नींव ही जल के कारण पड़ी थी। जेम्स वॉट ने वाष्प से चलनेवाला इंजन तो बना दिया लेकिन हम ये नहीं समझ पाये की इंजन से ज्यादा महत्व उस जल का है जिससे वाष्प बना है। चाहें कपड़ा उद्योग हो या चमड़ा उद्योग, सभी को पानी की जरूरत है। इसके साथ साथ अगली बार जब आप कार चलाएं तो इस पर विचार करें: टायरों सहित औसत घरेलू वाहन का उत्पादन करने में लगभग 39,000 गैलन पानी लगता है।

काली जीन्स पहन और आँखों पर रेबन का काला चश्मा डाल जब आप अपनी चमचमाती काली गाड़ी से उतर कर किसी ढाबे पर कोल्ड ड्रिंक और सिगरेट पीते है तब आपके शरीर में जितना पानी नहीं होता उससे ज्यादा पानी इन वस्तुओं के उत्पादन में लगता है। पानी की पावर समझाने के लिए ये काफी है। पानी हर प्रकार के उद्योग की रीढ़ की हड्डी है और हम अत्यंत सौभाग्यशाली हैं जो प्रकृति ने हमें इस रत्न का वर दे राष्ट्र के औद्योगिक क्रांति का मार्ग प्रशस्त किया है।

ऊर्जा

तेल बीते दिनों की बात हो चुकी है। परमाणु ऊर्जा और हाइड्रोजन के दिन बीतते भी ज्यादा दिन नहीं लगेगा। पर, इन सबके बीच जो अंत तक बचा रह जाएगा वो है पानी। वैसे ऊर्जा उत्पादन के लिए हम आज भी बड़े बड़े बांध बना कर पानी का उपयोग कर रहें है और इतना ही नहीं परमाणु ऊर्जा के उत्पादन में भी पानी की बड़ी भूमिका है लेकिन आनेवाले समय में पानी ऊर्जा का सहायक नहीं बल्कि स्वतंत्र स्रोत बनेगा। हाइड्रोजन के दो ओर ऑक्सिजन के एक अनु से बना यह तरल पदार्थ जीवन का आधार नहीं बल्कि स्वयं में जीवन है। शायद, इसीलिए ब्रह्मांड में अगर मानव कहीं और जीवन के संकेत ढूँढता है तो वह तेल नहीं पानी के स्रोत पता करता है।

और पढ़ें- Dear Bengal, उत्तर प्रदेश से सीखो कि स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से कैसे कराए जाते हैं

जल से ही हम और आप बने है। अगर हम, आप और सरकार मिलकर ठान ले तो यही जल हमारी ताकत और शक्ति का स्तम्भ बनेगा। शायद इसीलिए ईश्वर ने धरती को 70 प्रतिशत जल से ढक दिया है। यह संसाधन नहीं वरदान है जिसका सबसे बड़ा हिस्सा भारत के पास है।

Exit mobile version