उपेक्षित होने से लेकर सबसे बड़ा ईवी बाजार बनने तक, भारत ने लंबा सफर तय किया है!

कभी भारत को लायक नहीं समझा जाता था, आज दुनिया भारत की ओर देख रही है!

source- tfipost

कोई भी व्यवसाय, तकनीक और औद्योगिक शक्ति अपने असल रूप में आने और सफलता की सीढ़ी चढ़ने में कुछ समय लेती है पर जैसे ही वो उस गंतव्य को प्राप्त कर लेती है, सफलता के असंख्य कपाट खुल जाते हैं। निस्संदेह वैश्विक ऑटो उद्योग अपने सबसे बड़े बदलाव वाले दौर से गुजर रहा है। जहाँ तकनीकी रूप से पिछड़े भारत को अबतक हल्का आँका जाता था, आज वो विश्व पटल पर सबसे बड़े इलेक्ट्रिक वेहिकल (ईवी) बाजारों में से एक बनने जा रहा है। कोरोना काल में जहाँ  भारत का हर बाजार अपने सबसे बड़े त्रास से जूझ रहा था, ऐसे में एक दीप “आत्मनिर्भर भारत” की लौ के साथ जली और सब बदल गया।

वैश्विक स्तर पर उपेक्षित होने से लेकर अब सबसे बड़े ईवी बाजारों में से एक बनने तक, भारत ने एक लंबा सफर तय किया है। यह उसी आत्मनिर्भर भारत के मूल मंत्र का परिणाम है जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कोरोनाकाल में देश को दिया था। बता दें कि ऑटोमोबाइल के लिए जीवाश्म ईंधन पर अत्यधिक निर्भरता पर्यावरण के बदले भारी लागत निकाल रही है। इस प्रकार, इलेक्ट्रॉनिक वाहन (ईवी) को भविष्य के रूप में देखा जाने लगा है। हालांकि, कुछ साल पहले तक, भारत को अनुसंधान एवं विकास, ईवी के निर्माण, बिक्री या निर्यात के लिए एक सूक्ष्म रूप में भी तिनके मात्र भी नहीं देखा जाता था। निर्माताओं के पास प्रोत्साहन नहीं था, विनिर्माण नीति और बुनियादी ढांचा न के बराबर था।

जैसे-जैसे जीवाश्म ईंधन के प्रति भारत की निर्भरता दूसरे नंबर पर आने लगी, इलेक्ट्रिक जगत का प्रादुर्भाव हुआ। जहाँ अब तक सब पेट्रोल, डीज़ल पर निर्भर थे, ऐसे में यह तंत्र तेजी से सूरत बदल रहा है और भारत 2030 तक सबसे बड़े ईवी बाजारों में से एक बनने की राह पर है। सेंटर फॉर एनर्जी फाइनेंस (सीईईडब्ल्यू-सीईएफ) के एक स्वतंत्र अध्ययन के अनुसार, भारत में ईवी बाजार 206 अमेरिकी डॉलर का होगा। यदि भारत अपने महत्वाकांक्षी 2030 लक्ष्य को पूरा करने के लिए निरंतर प्रगति करता है तो 2030 के अंत तक उसे अरबों डॉलर का अवसर मिलेगा।

और पढ़ें- भारत के EV चार्जिंग के संकट को हल कर रहा है भारत पेट्रोलियम

ईवी निर्माताओं को प्रोत्साहन देना

जैसा कि टीएफआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है, पारंपरिक कार निर्माताओं को ईवी क्षेत्र में प्रवेश करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, नरेंद्र मोदी सरकार ने पिछले साल प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के कई पुनरावृत्तियों की शुरुआत की। 26,000 करोड़ रुपये की इस योजना से देश में इलेक्ट्रिक वाहनों और हाइड्रोजन ईंधन वाले वाहनों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

यह इस क्षेत्र में दूसरी पीएलआई योजना है क्योंकि सरकार ने पहले एडवांस्ड केमिस्ट्री सेल (18,100 करोड़ रुपये) और इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण में तेजी से अनुकूलन (10,000 करोड़ रुपये) की योजना शुरू की थी। इसके अलावा, दिसंबर में, सरकार ने सेमीकंडक्टर्स के लिए 76,000 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन योजना को मंजूरी दी। जब से महामारी ने दुनिया को एक ठहराव में ला दिया है, अर्धचालकों की कमी के कारण कार निर्माताओं को कारों की आपूर्ति में देरी करनी पड़ी है।

जहाँ भारत की PLI स्कीम को अन्य सभी बड़ी से बड़ी कंपनियां मानकर उनके अनुरूप भारत में अपने व्यवसाय को बढ़ा रही हैं, वहीं टेस्ला आज भी उसी ढर्रे पर है कि वो अपनी ही नीति अनुरूप चलेगी। यह तब है जब टेस्ला से बड़ी ऑटोमोबाइल कम्पनियाँ भारत में पूर्व से ही PLI स्किम के तहत अपना संयंत्र संचालित कर रही हैं और उनका मानना है कि भारत में अवसर बहुत हैं, जबकि चीन का बाजार अब अपनी नकली वाली छवि से स्वयं को दूषित कर चूका है। यही कारण है जो Mercedes और BMW जैसी बड़ी कम्पोनियाँ भारत में निवेश कर अपना व्यवसाय बड़े आराम से प्रसारित कर रही हैं।

फॉर्ड की वापसी, देगी ईवी तंत्र को बल!

सरकार ने हाल ही में घोषणा की थी कि भारतीय ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजना के तहत प्रोत्साहन प्राप्त करने के लिए चार-पहिया निर्माताओं, दोपहिया कंपनियों और ओला इलेक्ट्रिक टेक्नोलॉजीज जैसे नए प्रवेशकों सहित 20 कंपनियों का चयन किया गया है। सूची में फोर्ड इंडिया का नाम देखकर आश्चर्य हुआ क्योंकि पिछले साल सितंबर में यूएस-आधारित कंपनी ने घोषणा की थी कि उन्होंने पिछले 10 वर्षों में 2 बिलियन डॉलर से अधिक के संचित नुकसान के कारण भारत में वाहनों का निर्माण बंद कर दिया है। तो, क्या इसका मतलब यह है कि फोर्ड वापसी की पटकथा लिख ​​रही है?

रिपोर्ट्स के मुताबिक, फोर्ड इंडिया के संचार और सीएसआर के प्रमुख कपिल शर्मा ने एक बयान में कहा है कि, “हम भारत सरकार को धन्यवाद देते हैं कि उसने ऑटोमोबाइल क्षेत्र में उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत फोर्ड के प्रस्ताव को मंजूरी दी। जैसा कि फोर्ड वैश्विक इलेक्ट्रिक-वाहन क्रांति के माध्यम से ग्राहकों का नेतृत्व करता है, हम ईवी निर्माण के लिए निर्यात आधार के रूप में भारत में एक संयंत्र का उपयोग करने की संभावना तलाश रहे हैं। इस समय हमारे पास घोषणा करने के लिए और कुछ नहीं है।”

यह तब है जब कई देश ईवी की बढ़ती मांग के कारण, हर ओर निवेशक ढूंढ रहे हैं और भारत में निवेशक स्वयं अपने संयंत्र स्थापित करने की जुगत में लगे हुए हैं। निश्चित रूप से यह भारत की बहुत बड़ी जीत है जो कभी गिनती में नहीं था आज वो टॉप रैंक लिए विश्व के सम्मुख खड़ा है। पीएलआई योजना उन्नत ऑटोमोटिव प्रौद्योगिकी (एएटी) उत्पादों की स्वदेशी आपूर्ति श्रृंखला में नया निवेश लाने के लिए मोटर वाहन क्षेत्र में 18 प्रतिशत तक का प्रोत्साहन प्रदान करती है। यही भारत के ईवी क्षेत्र को बढ़ने और उसके सफलतम भविष्य की तस्दीक करने में अहम योगदान देने जा रहा है।

और पढें- भारत EV क्रांति की ओर अग्रसर है और Shark Tank इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है

ईवी मानदंडों को उदार बनाना

इस महीने की शुरुआत में, एक कुशल ईवी चार्जिंग इकोसिस्टम बनाने के प्रयास में, मोदी सरकार ने किसी भी व्यक्ति या संस्था को बिना किसी लाइसेंस के सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन (पीसीएस) स्थापित करने की अनुमति दी थी। जैसा कि टीएफआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने पहले ही चेन्नई-त्रिची-मदुरै राजमार्ग पर राजमार्ग के दोनों किनारों पर 900 किलोमीटर के मार्ग के साथ अपने दस ईंधन स्टेशनों पर ईवी फास्ट-चार्जिंग कॉरिडोर शुरू कर दिया है। BPCL CCS-2 DC फास्ट-चार्जर की सेवाओं को नियोजित कर रहा है, जो उपरोक्त खंड को देश का पहला EV-फ्रेंडली हाईवे बनाता है।

इसके अतिरिक्त, TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस निर्णय ने EV मालिकों के लिए अपने वाहनों को घर या कार्यालयों में मौजूदा कनेक्शन से घरेलू टैरिफ पर चार्ज करने का रास्ता साफ कर दिया है। कानूनों को उदार बनाने का मतलब है कि अधिक इलेक्ट्रॉनिक स्टार्टअप क्षेत्र में उद्यम करेंगे और चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेंगे। दिशानिर्देशों में अगले तीन वर्षों में महानगरों में प्रत्येक तीन वर्ग किलोमीटर के ग्रिड में एक पीसीएस और राजमार्गों को जोड़ने पर प्रत्येक 25 किलोमीटर में एक चार्जर का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

और पढें-  नीति आयोग ने RBI के प्राथमिकता वाले क्षेत्र की लैंडिंग पर EV चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्रस्ताव रखा

EV के साथ भारत की कहानी अभी शुरू हुई है। सरकार सक्रिय रूप से कंपनियों का समर्थन कर रही है और एक आत्मनिर्भर विनिर्माण सेटअप तैयार कर रही है, जो अन्य देशों को भी निर्यात करने में सक्षम है और इस तरह भारत ईवी क्रांति का नेतृत्व कर रहा है।

Exit mobile version