फ्रांस के ग्रास को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की इत्र राजधानी बन सकता है ‘कन्नौज’

ये तो कमाल हो गया!

Perfume

Source- TFIPOST

उत्तर प्रदेश की कंपनियां सरकार के सक्रिय समर्थन और प्रोत्साहन से पिछले कुछ वर्षों में नई उपलब्धियां हासिल कर रही हैं। बीते दिनों कन्नौज की एक कंपनी ने न्यूयॉर्क में स्वदेशी परफ्यूम की अपनी सेगमेंट लॉन्च की। इस खबर नें हम भारतीयों को विशेषकर यूपी को गर्व से भर दिया जहां के सपा नेता ने इत्र व्यवसाय को गौरवान्वित नहीं बल्कि कलंकित करने का काम किया है। अब उत्तर प्रदेश में बनने वाले परफ्यूम दुनिया के सबसे अमीर शहर में बेचे जाएंगे, जो अब फ्रेंच ब्रांड्स को टक्कर दे रहे हैं। इस परफ्यूम ब्रांड का नाम है- जिघाराना। जिघाराना के सीईओ स्वप्निल पाठक शर्मा ने कहा, “यह भारतीय पाककला को समर्पित मसालों और फूलों का मिश्रण है। हम अपने गृहनगर और भारत की परफ्यूम राजधानी कन्नौज को समर्पित एक परफ्यूम भी लॉन्च करेंगे। हमने इसका नाम ‘कन्नौज’ रखा है।”

और पढ़ें: ये तो गजब हो गया, सपा ने बताया कि 10 मार्च को नतीजा बीजेपी के पक्ष में ही जाएगा!

परफ्यूम राजधानी कन्नौज

कन्नौज का सबसे पुराना ज्ञात नाम इसकी भव्यता और समृद्धि के कारण ‘महोदया श्री’ है। बाद के समय में इस शहर को गांधीपुर, कुशस्थली, कन्याकुब्जा, कुसुमपुर, शाहाबाद और जाफराबाद के नाम से भी जाना जाता था। इसे ‘भारत की इत्र राजधानी’ के रूप में जाना जाता है, जैसा फ्रांस के लिए ग्रास है। वर्ष 1999 में भौगोलिक संकेत (जीआई टैग) की सूची में शामिल होने का यह प्राथमिक कारण रहा है। 200 ईसा पूर्व के आसपास लिखी गई चरक संहिता में भी इत्र के आसवान का उल्लेख है जिसे ‘जलेय आसवान’ के नाम से जाना जाता है।

फ्रांस में एक उप-प्रांत ग्रास को दुनिया की इत्र राजधानी माना जाता है,, लेकिन कन्नौज की गुणवत्ता, वर्ग और कीमत को देखते हुए, यह फ्रांसीसी प्रभुत्व के प्रतिद्वंद्वी के रूप में उभर सकता है। कन्नौज में कई बड़े उद्योगपति हैं जो परफ्यूम का कारोबार करते हैं और हजारों करोड़ रुपये की बिक्री करते हैं, लेकिन उन्हें अपने व्यवसाय को औपचारिक रूप देने और उत्पादों को वैश्विक बाजार में रखने का मौका कभी नहीं मिला। लेकिन अब सरकार के समर्थन से, वैश्विक उपभोक्ताओं को लक्षित करते हुए उत्पादों की एक श्रृंखला शुरू करने की उम्मीद है। स्वप्निल पाठक शर्मा का कहना है कि न्यूयॉर्क में भारतीय परफ्यूम का लॉन्च होना गर्व की बात है। यहां न्यूयॉर्क में उत्पाद लॉन्च करना सम्मान की बात है। एक छोटे से शहर से आना, यह एक सपने के सच होने जैसा है। अपने शहर को इस तरह के वैश्विक मंच पर पेश करना मेरे लिए खुशी की बात है।

पिछले कुछ वर्षों में बढ़ा है भारत का निर्यात

आपको बताते चलें कि पिछले कुछ वर्षों से भारत के माल का निर्यात लगातार बढ़ रहा है और कन्नौज का इत्र सफलता की एक और कहानी जोड़ सकता है। PLI योजना की बदौलत वित्त वर्ष 2021 की अप्रैल-जून तिमाही में भारत से मोबाइल फोन के निर्यात में सालाना आधार पर 250 प्रतिशत की भारी वृद्धि हुई। इसी तरह, वित्त वर्ष 2020-21 में मोटर वाहन क्षेत्र के लिए बाजार के सुस्त माहौल के बावजूद, मार्च 2021 में कुल ऑटोमोबाइल निर्यात में 56.55 प्रतिशत की वृद्धि हुई। ध्यान देने वाली बात है कि सरकार निर्यात क्षमता वाले सभी व्यवसायों को सक्रिय रूप से समर्थन दे रही है और इत्र उद्योग को राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार से भी समर्थन मिलेगा। इससे इत्र निर्माताओं को विश्व स्तर के उत्पादों का उत्पादन और वैश्विक बाजार में विपणन करने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें: समाजवादी इत्र से लेकर पान मसाला तक, सपा के पैसे के हर स्रोत पर चोट कर रहे हैं सीएम योगी

Exit mobile version