“मैं एक हिस्सेदार हूं, किरायेदार नहीं”, मनीष तिवारी ने कांग्रेस की खटिया खड़ी कर दी

क्या इंदिरा गाँधी के दौर की तरह टुकड़ों में बिखर जाएगी कांग्रेस?

source- tfipost.com

देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस आखिरी सांस ले रही है। पिछले कुछ वर्षों से कांग्रेस के तमाम दिग्गज नेता पार्टी छोड़ चुके हैं और आने वाले दिनों में ऐसे और कांग्रेस नेताओं के पार्टी छोड़ने की अटकले तेज़ हो गई है। इसी कड़ी में कांग्रेस के नेता मनीष तिवारी की भी कांग्रेस छोड़ने की बात सामने आने लगी है। इसके साथ कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता मनीष तिवारी ने उन अटकलों को खारिज कर दिया है कि वह पार्टी से इस्तीफा देने पर विचार कर रहे थे।

उन्होंने कहा वह 20 फरवरी को पंजाब में सत्ता बनाए रखने के लिए प्रयास कर रहे है। मनीष तिवारी ने कहा कि वह “कांग्रेस में एक हितधारक थे, किरायेदार नहीं”, लेकिन अगर कोई मुझे बाहर धकेलता है, तो यह अलग बात है। “मैंने इस पार्टी को अपने जीवन के 40 साल दिए हैं”, मनीष तिवारी ने कहा। इस हफ्ते की शुरुआत में मनीष तिवारी ने पंचायत आजतक में कहा था कि वह कांग्रेस नहीं छोड़ रहे हैं बल्कि पार्टी में लोकतांत्रिक सुधारों की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस छोड़ने के सवाल पर, कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं की तरह, उन्होंने कहा, “जब मैं वहां पहुंचूंगा तो पुल पार करूंगा।”

और पढ़ें- चन्नी ने पंजाब में यूपी और बिहार के लोगों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की और प्रियंका ने इसे मंजूरी भी दे दी

उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस को नुकसान होगा, भले ही पार्टी का एक छोटा कार्यकर्ता कांग्रेस छोड़ दे। अगर वरिष्ठ नेता पार्टी छोड़ते हैं तो नुकसान बहुत बड़ा होगा। पार्टी के एक अन्य वरिष्ठ सदस्य और केंद्रीय मंत्री अश्विनी कुमार के पार्टी से इस्तीफा देने के बाद मनीष तिवारी के कांग्रेस छोड़ने की अटकलें तेज हो गईं है। उस समय मनीष तिवारी ने एक निजी न्यूज़ चैनल के कार्यक्रम में कहा था कि वह अश्विनी कुमार के पार्टी छोड़ने के फैसले से हैरान हैं।

G 23 समूह पार्टी में विभाजन ला रहा है-

तिवारी ने हालांकि कहा कि अश्विनी कुमार का इस्तीफा कांग्रेस के लिए गहरी चिंता का विषय है। मनीष तिवारी ने कहा कि अश्विनी कुमार कांग्रेस में गांधी परिवार के उन वफादारों में से एक थे, जिन्होंने संगठनात्मक चुनाव के माध्यम से पूर्णकालिक पार्टी अध्यक्ष की मांग करने वाले जी -23 का हिस्सा होने के लिए उनकी आलोचना की थी।

आपको बता दें कि G-23 कांग्रेस के भीतर एक अनौपचारिक समूह है जिसने पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक पत्र लिखकर मांग की थी कि पार्टी का नेतृत्व “दृश्यमान”(visible ) होना चाहिए और चौबीसों घंटे उपलब्ध होना चाहिए।

मनीष तिवारी की नवीनतम टिप्पणी एक गुप्त ट्विटर पोस्ट डालने के एक दिन बाद आई, जिसमें कहा गया था, “अगर मैं बोलता हूं तो इसे विद्रोह माना जाता है, अगर मैं चुप रहता हूं, तो मैं असहाय हो जाता हूं।”

गौरतलब है कि मनीष तिवारी को हाल ही में पंजाब विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दिया गया था। कांग्रेस नेतृत्व के निर्णय को मनीष तिवारी को गांधी परिवार के नेतृत्व पर सवाल उठाने के लिए दिए गए ‘दंड’ के रूप में देखा जा रहा है।

और पढ़ें- पंजाब चुनाव के बाद किसी भी कीमत पर शिरोमणि अकाली दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी भाजपा

पार्टी में पंजाब कांग्रेस के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बीच तनातनी के दौरान, मनीष तिवारी ने जाहिर तौर पर खुद को गांधी परिवार से अलग कर लिया। पंजाब कांग्रेस की अंदरूनी कलह के दौरान, मनीष तिवारी को अमरिंदर सिंह के पक्ष में देखा गया, जबकि गांधी परिवार ने नवजोत सिंह सिद्धू का पक्ष लिया।

पंजाब चुनाव में मनीष तिवारी की भूमिका ज्यादातर उनके अपने लोकसभा क्षेत्र तक ही सीमित रही है, जो यह संकेत देता है कि शीर्ष केंद्रीय या राज्य पार्टी नेतृत्व सत्ता बनाए रखने के लिए कांग्रेस की खोज में उनकी अधिक भागीदारी की तलाश नहीं करता है। अब चुनाव के नतीजे आने के बाद यह साफ़ हो जाएगा कांग्रेस के कितने नेताओं का मोहभंग होगा पर यह बात तो अब स्पष्ट लगता है की मनीष तिवारी अधिक दिन तक कांग्रेस में नहीं रहने वाले हैं। आपको बता दें कि पंजाब में सभी 117 विधानसभा सीटों के लिए 20 फरवरी को मतदान होना है और वोटों की गिनती 10 मार्च को होगी।

Exit mobile version