अब तो मूडीज ने भी मान लिया की PM मोदी के नेतृत्व में आर्थिक वृद्धि की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है भारत

सरकार के कदमों की सराहना करते नहीं थक रही नहीं वैश्विक एजेंसियां!

SOURCE- TFIPOST

पिछले कुछ महीनों में, दुनिया भर की रेटिंग एजेंसियों के साथ-साथ अन्य पूर्वानुमान करने वाली संस्थानों ने वर्ष 2022 के लिए भारत के आर्थिक विकास दर को बढ़ाया है। तीन बड़ी रेटिंग एजेंसियों में से एक Moody’s ने भारत के GDP के विकास के लिए पूर्वानुमान बढ़ाया है और 2020 के राष्ट्रीय लॉकडाउन की वजह से लगाए गये अनुमान से अधिक मजबूत आर्थिक सुधार का हवाला देते हुए, वर्तमान कैलेंडर वर्ष में विकास दर को 7 प्रतिशत से 9.5 प्रतिशत कर दिया है।

भारतीय अर्थव्यवस्था ने पिछले कुछ महीनों में व्यापक आधार पर सुधार देखा है। कोविड प्रतिबंध हटाए जाने के बाद, देश भर के बाजार एक बार फिर से गुलजार हैं और खपत के साथ-साथ मांग भी बढ़ गई है। मूडीज ने 23 फरवरी को अपनी ग्लोबल मैक्रो आउटलुक 2022-23 रिपोर्ट के अपडेट में कहा, “बिक्री कर संग्रह(sales tax collection), retail activity और PMI (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) ठोस गति का सुझाव देते हैं। हालांकि, उच्च तेल की कीमतें और आपूर्ति विकृतियां विकास पर एक खिंचाव बनी हुई हैं।”

और पढ़ें- ममता के राज्य में बंगाल क्रांति हो रहा है और यह देश के लिए काफी अच्छा है!

मूडीज ने कहा, “जैसा कि कई अन्य देशों में होता है, संपर्क-गहन सेवा क्षेत्रों में रिकवरी पिछड़ रही है, लेकिन omicron लहर के कम होने के साथ ही इसमें तेजी आनी चाहिए। विभिन्न राज्यों में इन-पर्सन निर्देश के लिए स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने सहित, COVID स्थिति में सुधार के साथ अब अधिकांश शेष प्रतिबंधों को हटा दिया गया है, देश सामान्य स्थिति की ओर बढ़ रहा है।”

बाकि एजेंसियों ने भी ऐसे ही संकेत दिए हैं-

मूडीज से पहले, IMF, विश्व बैंक जैसी एजेंसियों, फिच जैसी अन्य रेटिंग एजेंसियों ने भी भारत के आर्थिक विकास का पूर्वानुमान बढ़ाया है और देश को अगले कुछ वर्षों के लिए दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में दिखाया है।

और पढ़ें- कांग्रेस के हाथ से निकल चुका है यूपी, राहुल को याद आया है कि उन्हें चुनाव प्रचार भी करना है

पहले, PMI (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स) 10 महीने के उच्च स्तर 57.6 पर पहुंच गया था, जिसका मतलब है कि मेक इन इंडिया और PLI (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव) योजना के सरकार के प्रयास का सकारात्मक परिणाम दिखना शुरू हो गया है। 10 महीने के high manufacturing PMI (परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स)  का मतलब है कि भारत बहुत सारी फैक्ट्रियों को आकर्षित कर रहा है जो चीन से बाहर निकल रही हैं और अपनी आपूर्ति श्रृंखला को फिर से शुरू करना चाहती हैं।

देश का व्यापारिक निर्यात 26.5 प्रतिशत बढ़कर लगभग 29.88 बिलियन डॉलर हो गया है, जबकि आयात 53.15 बिलियन डॉलर था, जिसमें लगभग 57 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। आयात में उच्च वृद्धि और निर्यात में कम उछाल का मतलब है कि भारतीय अर्थव्यवस्था और सरकार की व्यापक आर्थिक नीतियां काम कर रही हैं। सरकारी खपत को छोड़कर, जहां राज्यों द्वारा कम खर्च ने विकास को धीमा कर रखा है, अन्य सभी खंड जैसे निजी खपत, सार्वजनिक निवेश, निजी निवेश और निर्यात दो अंकों की गति से बढ़ रहे हैं।

PLI (प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव)-

अपनी रिपोर्ट में, विश्व बैंक ने भी कहा कि “उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) में वृद्धि 2022 में मध्यम से 4.6 प्रतिशत तक रहने का अनुमान है। पिछले डेढ़ वर्षों में व्यापक आर्थिक स्थितियों में सुधार के अवसरों को अधिकतम करने के लिए मोदी सरकार के प्रयासों ने अच्छा काम किया है और अब परिणाम दिख रहे हैं। महामारी के बाद की अवधि में स्वस्थ आर्थिक विकास मोदी सरकार के आत्मानिर्भर भारत की पुष्टि करता है।

और पढ़ें- 2014 vs 2022: पिछले 8 वर्षों में ऐसा क्या बदल गया कि रूस को रोकने के लिए भारत से गुहार लगा रही है दुनिया?

Exit mobile version