सिटी बैंक इंडिया डिवीजन को खरीदने जा रहा है भारत का एक्सिस बैंक

यह विलय एक्सिस बैंक को क्रेडिट कार्ड उद्योग में शीर्ष खिलाड़ी बना सकता है!

एक्सिस बैंक लिमिटेड एक डील में सिटीग्रुप इंक के खुदरा बैंकिंग व्यवसाय को खरीदने के लिए एक सौदे के करीब है जिसका लगभग 2.5 अरब डॉलर का मूल्य निर्धारण किया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक, आने वाले कुछ हफ्तों में उपभोक्ता इकाई के लिए एक समझौता की घोषणा की जा सकती है। मामला भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से अनुमोदन पर आकस्मिक (Casual on approval) है। इस सौदे में $ 2 बिलियन से कम का नकद घटक शामिल होगा, जो उपभोक्ता व्यापार की देनदारियों के लिए लेखांकन करेगा। देश में अपने उपभोक्ता कारोबार का विलय करने के लिए एक्सिस बैंक को लगभग छह महीने की आवश्यकता होगी।

इस सौदे को अगले महीने तक आधिकारिक तौर पर घोषित होने की उम्मीद है। हालांकि, विलय को पूरा होने में 6 महीने लग सकते हैं। सिटी बैंक में 2.5 मिलियन

संपत्ति / खुदरा ग्राहक और भारत में क्रेडिट कार्ड व्यवसाय, 1.2 मिलियन बैंक खाता धारक, और 2.5 मिलियन से 2.6 मिलियन क्रेडिट कार्ड धारक हैं।

हाल ही में सिटीग्रुप ने संपत्ति प्रबंधन और निवेश बैंकिंग पर ध्यान केंद्रित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, भारत, इंडोनेशिया, कोरिया, मलेशिया, फिलीपींस, पोलैंड, रूस, ताइवान, थाईलैंड और वियतनाम जैसे 13 देशों में खुदरा बैंकिंग इकाइयों को बेचने का फैसला किया।

एक्सिस बैंक को क्रेडिट कार्ड उद्योग में शीर्ष खिलाड़ी बना सकता है यह विलय

यह विलय एक्सिस बैंक को क्रेडिट कार्ड उद्योग में शीर्ष खिलाड़ी बना सकता है। यह देखते हुए कि ग्राहक प्रीमियम हैं, यह सौदा एक्सिस बैंक के लिए सकारात्मक परिणाम देगा और क्रेडिट कार्ड व्यवसाय में बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि करेगा। सौदा सभी  200 करोड़ रुपये नकद में होने की उम्मीद है और कुल मिलाकर 250 करोड़ रुपये का मूल्यांकन किया गया है। हालांकि, एक्सिस बैंक और सिटीग्रुप के प्रतिनिधियों ने टिप्पणी करने से इंकार कर दिया।

सिटीग्रुप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेन फ्रेज़र ने कहा कि यह योजना एशिया और यूरोप के 13 देशों में खुदरा बैंकिंग परिचालन से दूर कर और धन प्रबंधन जैसे उच्च विकास वाले व्यवसायों पर ध्यान केंद्रित करती है।

जनवरी में एक्सिस बैंक ने कहा था कि उधार देने से हुई उसकी कमाई , तिमाही में आमतौर पर होने वाले लाभ की तुलना में तीन गुना अधिक है, क्योंकि महामारी ने उपभोक्ता मांग में बदलाव की है।

इस बीच, मुंबई स्थित एक्सिस बैंक महामारी के बाद खुदरा ऋण को बढ़ावा देने की तलाश में है। रॉयटर्स ने अपने विश्लेषकों में सूचना दी थी कि सिटी की संपत्ति प्राप्त करने से एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड और Mortgage businesses को बढ़ावा मिलेगा।

विश्लेषकों ने कहा कि अधिग्रहण केवल एक्सिस बैंक की पहुंच का विस्तार नहीं करेगा, बल्कि निजी बैंक के लिए भी अवसर पैदा करेगा। भारतीय रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक, सिटी देश के पहले बैंकों में से एक था। नवंबर 2021 तक, अमेरिकी ऋणदाता के पास भारत में 2.57 मिलियन क्रेडिट कार्ड का पोर्टफोलियो था।

Exit mobile version