भारत में टेक क्रांति लाने के लिए AR और VR सेक्टर में भारी निवेश कर रहा है Jio

मेटावर्स के क्षेत्र में तहलका मचाएंगी भारतीय कंपनियां!

Jio

Source- TFIPOST

भारत की टेक्नोलॉजी क्षेत्र की कंपनियां मेटावर्स के क्षेत्र में उतरने वाली हैं। पिछले कुछ महीनों में मेटावर्स को लेकर विभिन्न उद्योगपतियों, जिनमें मार्क जुकरबर्ग भी शामिल हैं, ने निवेश की इच्छा व्यक्त की है। इसी क्रम में अब भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Jio भी इस क्षेत्र में निवेश करने वाली है। भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस के तत्वावधान में टेलीकॉम क्षेत्र में कार्यरत Jio ने घोषणा की है कि वह Two Platforms Inc. (TWO) में 15 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी। TWO में जिओ का निवेश तकनीकी क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव ला सकता है।

और पढ़ें: Artificial Intelligence: ये है वैश्विक उद्यमिता के क्षेत्र में वर्चस्व हेतु भारत का टिकट!

Jio खरीद रही 25 फ़ीसदी हिस्सेदारी

दरअसल, TWO अमेरिका की सिलिकॉन वैली स्थित एक टेक स्टार्टअप कंपनी है। इसकी स्थापना प्रणव मिस्त्री ने की है। यह कंपनी Artificial Reality अर्थात् कृत्रिम वास्तविकता के क्षेत्र में कार्य करती है। इस कंपनी का कार्य ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का निर्माण करना है, जो बिल्कुल वास्तविक दुनिया जैसे हों। आर्टिफिशियल रियलिटी प्लेटफॉर्म रीयल-टाइम एआई वॉयस और वीडियो कॉल, डिजिटल ह्यूमन, इमर्सिव स्पेस और लाइफ-लाइक गेमिंग को सक्षम बनाता है। अर्थात् यह कंपनी गेमिंग से लेकर वीडियो कॉलिंग तक आपके सभी अनुभवों को वास्तविकता के निकट ला देता है।

इस कंपनी ने अभी मनोरंजन और गेमिंग के क्षेत्र में उतरने का निर्णय लिया है, किंतु जल्द ही रिटेल सर्विस, शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी अन्य सुविधाओं के क्षेत्र में भी यह कंपनी उतरने वाली है। Jio अपने 15 मिलियन डॉलर के निवेश द्वारा इस स्टार्टअप कंपनी की 25 फ़ीसदी हिस्सेदारी खरीद रही है। जिओ द्वारा निवेश के बाद आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मिक्सड रियलिटी और मेटावर्स जैसे क्षेत्रों में नई तकनीक के विकास में, भारत की भागीदारी सुनिश्चित हो गई है।

इस सहभागिता के बारे में जानकारी देते हुए जिओ के डायरेक्टर आकाश अंबानी ने कहा, “हम AI/ML, AR, मेटावर्स और वेब 3.0 के क्षेत्रों में TWO की संस्थापक टीम के मजबूत अनुभव और क्षमताओं से प्रभावित हैं। हम दोनों मिलकर इंटरैक्टिव एआई, इमर्सिव गेमिंग और मेटावर्स के क्षेत्रों में नए उत्पादों के विकास में तेजी लाने के लिए काम करेंगे।” वहीं, TWO के CEO प्रणव मिस्त्री ने जानकारी देते हुए कहा, “Jio भारत के डिजिटल परिवर्तन की नींव है। हम TWO में एआई की सीमाओं को आगे बढ़ाने और उपभोक्ताओं और व्यवसायों के लिए कृत्रिम वास्तविकता के अनुप्रयोगों को पेश करने के लिए Jio के साथ साझेदारी करने के लिए उत्साहित हैं।”

और पढ़ें: Virtual Reality की दुनिया में अब मचेगा तहलका, भारतीय IT स्टार्टअप भी “मेटावर्स” की रेस में कूदे

क्या है मेटावर्स?

बताते चलें कि मेटावर्स संवर्धित वास्तविकता (AR), आभासी वास्तविकता (VR), मिश्रित वास्तविकता (MR) का एक संयोजन है। मेटावर्स टेक्नोलॉजी के माध्यम से, व्यक्ति इंटरनेट के वैकल्पिक ब्रह्मांड में एक साथ प्रवेश करने और दैनिक कार्यों को करने में सक्षम होंगे। मेटावर्स एक प्रकार की आभासी दुनिया है, जिसका निर्माण तकनीक के माध्यम से होगा। अगर आपने मैट्रिक्स देखी है, तो आप इसे समझ सकते हैं। जिस प्रकार मैट्रिक्स में नियो दो दुनिया में जीता था, जिनमें एक आभासी दुनिया थी, जो बिल्कुल वास्तविक दुनिया जैसी थी, उसी प्रकार की दुनिया मेटावर्स द्वारा बनाई जाएगी। मेटावर्स का चलन भविष्य में काफी ज्यादा बढ़ने वाली है। ऐसे में यह आवश्यक है कि भारत में तकनीकी क्रांति में बदलाव उसी गति से हो, जिससे पश्चिमी देशों और जापान, दक्षिण कोरिया, चीन आदि में हो रहा है।

और पढ़ें: टाटा के बाद अब सेमीकंडक्टर की दौड़ में हुई वेदांता समूह की एंट्री, 60,000 करोड़ रुपये निवेश का किया वादा

Exit mobile version