ये तो गजब हो गया, अब एलन मस्क भी ‘टेस्ला’ से छुटकारा पाना चाहते हैं!

ध्वस्त हो चुके हैं एलन मस्क के हवाई किले!

elon musk, tesla

Source- Google

टेस्ला के CEO एलन मस्क ने अपनी कंपनी के 5.04 बिलियन डॉलर के शेयर अनिर्दिष्ट चैरिटी को दान कर दिया है। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) द्वारा सोमवार रात जारी एक फाइलिंग के अनुसार मस्क ने अपनी कंपनी के शेयर ट्रांसफर नवंबर 2021 के दौरान पांच अलग-अलग लेनदेन में पूर्ण किया। दान किए जाने के समय ये शेयर लगभग 5.7 बिलियन डॉलर के मूल्य के थे, लेकिन इस गुप्त दान से फैली अनिश्चितता और इलेक्ट्रिक कार कंपनी के शेयरों में गिरावट के बाद इसका मूल्य लगभग 4.4 बिलियन डॉलर रह गया है।

ध्यान देने वाली बात है कि मस्क पहले से ही टेस्ला शेयरों को बड़ी मात्रा में बेचना चाहते थे पर, स्टॉक की बिक्री से उत्पन्न होने वाले एक बड़े कर उत्तरदायित्व से बचना चाहते थे। अतः उन्होंने तथाकथित धर्मार्थ दान और गुप्त दान कर इससे बचने की कोशिश की है! वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, मस्क ने वर्ष 2021 के अंत में टेस्ला के 16 बिलियन डॉलर से अधिक के शेयर बेच दिये। उन्होंने दिसंबर 2021 में ट्विटर पर कहा था कि उन्हें वर्ष 2021 में 11 अरब डॉलर का कर चुकाने की उम्मीद है। फोर्ब्स द्वारा टेस्ला CEO मस्क के पास $238 बिलियन की संपति होने का अनुमान लगाया गया है।

और पढ़ें: Tesla डूब रही है और इसका प्रमुख कारण है ‘प्रतिभाहीन’ एलन मस्क

मजबूरी और घबराहट में मस्क ने बेच दिए हैं शेयर

आखिर क्या कारण है, जो एलन मस्क ने अपने शेयर बेच दिये? कुछ लोग इसे उनका परोपकारी कदम समझ रहें है, पर ऐसा नहीं है। अगर मस्क ने उपकार स्वरूप ये शेयर बेचे होते, तो वो किसी ऐसी प्रतिष्ठित संस्था को इसका दान देते जो उनके पैसे का सदुपयोग कर सके। लेकिन उन्होंने एक अनिर्दिष्ट संस्था को यह दान दिया है। ऐसे में यह बात भी निकल कर सामने आ रही है कि मस्क ने मजबूरी और घबराहट में ये शेयर बेचे हैं।

मस्क हमेशा से अमेरिकी कांग्रेस में सीनेटर बर्नी सैंडर्स और एलिजाबेथ वारेन जैसे प्रगतिशील सांसदों द्वारा समर्थित धन कर की आलोचना करते रहें है। ध्यान देने वाली बात है कि मस्क को वर्ष 2012 में “गिविंग प्लेज” पर हस्ताक्षर करना पड़ा था, जिसे वॉरेन बफेट और बिल गेट्स द्वारा लॉन्च किया गया था। यह अमीरों को परोपकारी कारणों से अपनी अधिकांश संपत्ति का योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। अपने इसी उत्तरदायित्व को पूरा करने और कर से बचने के लिए मस्क ने अब अपने शेयर बेच दिए हैं।

पिछल रही है टेस्ला

दूसरी ओर ध्यान देने वाली बात यह है कि टेस्ला की बहुप्रतीक्षित साइबर ट्रक का वर्ष 2022 में भी उत्पादन नहीं किया जा सकेगा। ओंडा कॉर्प के सीनियर मार्केट एनालिस्ट एडवर्ड मोया का कहना है कि टेस्ला स्पष्ट रूप से पिछड़ रहा है और 20,000 डॉलर के कम बजट वाली कार के लॉन्च में देरी उनकी प्रतिबद्धता में कमी को दर्शाती है।कहने का तात्पर्य यह है कि मस्क जो वादा करते हैं, उसको कभी पूरा नहीं करते और फिर निवेशकों का पैसा अपने किसी और कपोल कल्पित प्रोजेक्ट में लगा देते हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला फिलहाल इस नए मॉडल पर बिल्कुल भी काम नहीं कर रही है और इसके बजाय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विकसित करने पर ध्यान दियाजा रहा है, जबकि कंपनी को अभी भी लंबा सफर तय करना है। टेस्ला ने पिछले सालकेवल 500,000 कारों की डिलीवरी की, जो विश्व बाजार उत्पादन में 1 फीसदी सेभी कम है। शायद, इसीलिए मस्क ने टेस्ला के शेयर बेचकर चाल चली है, जिससे वो कर उत्तरदायित्व से भी बच गए और एक परोपकारी उद्यमी की अपनी पहचान भी स्थापित कर ली। पर, जो अधार में लटक गए हैं, वो हैं टेस्ला के निवेशक, जो मस्क के झूठे झांसे में फंस चुके हैं!

और पढ़ें: एलन मस्क का उतरा नकाब : क्या Elon Musk वास्तव में PayPal के कोफाउंडर थे?

Exit mobile version