Tesla डूब रही है और इसका प्रमुख कारण है ‘प्रतिभाहीन’ एलन मस्क

मस्क के हवा-हवाई फैसले अब उन्हें ही ले डूबे!

Elon Musk

Source- Google

टेस्ला के शेयरों में  बीते गुरुवार को एक ही दिन में 12 फीसदी की गिरावट आई, जिससे न्यूयॉर्क के शेयर बाजार में हलचल मच गई। इससे टेस्ला के मूल्यांकन में 109 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। शेयरों में तेज गिरावट टेस्ला की चौथी तिमाही की आय और कंपनी के निकट भविष्य के व्यापारिक दृष्टिकोण की घोषणा के बाद आई है। कंपनी को हुई हानि और नए व्यापारिक दृष्टिकोण को लेकर निवेशक हतोत्साहित हैं।

इसी बीच टेस्ला के CEO एलन मस्क ने इस साल OPTIMUS नामक एक ह्यूमनॉइड रोबोट उत्पादन पर ध्यान केंद्रित करने की पुष्टि की है, जिसके कारण इस साल टेस्ला किसी नए इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन नहीं करेगा। चौथी तिमाही के आय पर चर्चा के दौरान मस्क ने इस बात पर प्रकाश डाला कि टेस्ला सुविधाओं में ऑप्टिमस कैसे संयुक्त राज्य में श्रम कमी की समस्या को हल कर देगा।

परंतु, ध्यान देने वाली बात है कि टेस्ला की बहुप्रतीक्षित साइबर ट्रक का वर्ष 2022 में भी उत्पादन नहीं किया जा सकेगा। ओंडा कॉर्प के सीनियर मार्केट एनालिस्ट एडवर्ड मोया ने कहा, “टेस्ला स्पष्ट रूप से पिछड़ रहा है और 20,000 डॉलर के कम बजट वाली कार के लॉन्च में देरी उनकी प्रतिबद्धता में कमी को दर्शाती है।” कहने का तात्पर्य यह है कि मस्क जो वादा करते हैं, उसको कभी पूरा नहीं करते और फिर निवेशकों का पैसा अपने किसी और कपोल कल्पित प्रोजेक्ट में लगा देते हैं।

और पढ़ें: भारत सरकार ने एलन मस्क के Starlink पर लिया कड़ा एक्शन, कहा- उनके Internet plans खरीदने की आवश्यकता नहीं

नए मॉडल पर काम नहीं कर रही टेस्ला

गौरतलब है कि मस्क ने पहले एक EV मॉडल के लॉन्च की पुष्टि की थी, जो मॉडल-3 की तुलना में अधिक किफायती होगा। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक टेस्ला फिलहाल इस नए मॉडल पर बिल्कुल भी काम नहीं कर रही है और इसके बजाय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विकसित करने पर ध्यान दिया जा रहा है, जबकि कंपनी को अभी भी लंबा सफर तय करना है। टेस्ला ने पिछले साल केवल 500,000 कारों की डिलीवरी की, जो विश्व बाजार उत्पादन में 1 फीसदी से भी कम है।

टेस्ला का ज्यादातर मुनाफा उत्सर्जन क्रेडिट की बिक्री और “पूर्ण स्वचालित-ड्राइविंग” तकनीक के लिए भुगतान से आता है। परंतु मस्क ने हाल ही में स्वीकार किया है कि यह पूर्ण रूप से काम नहीं करता है। YouTube पर पोस्ट किए गए कई वीडियो इस तथ्य की पुष्टि करते हैं, जिसमें दिखाया गया है कि टेस्ला की “सेल्फ-ड्राइविंग” प्रणाली ने चंद्रमा को पीले ट्रैफिक लाइट के रूप में पहचाना है।

लगातार विफल हो रहे हैं एलन मस्क

बताते चलें कि मस्क के वादानुसार नए मॉडल में टेस्ला की सेल्फ-ड्राइविंग कार, एक टेस्ला सेमी ट्रक और जेट-संचालित रोडस्टर बाज़ार में आने वाला था, परंतु,कोई भी उत्पादन के करीब नहीं है। उनकी भूमिगत सुरंग परियोजना भी लास वेगास में सिर्फ एक पर्यटक आकर्षण है। उन्होंने वर्ष 2020 के अंत तक एक लाख रोबोटैक्सिस का वादा किया था, पर वो इसमें भी विफल रहे हैं। पिछले एक महीने में टेस्ला के बारे में नकारात्मक समाचारों और मस्क के ट्वीट की निरंतर धारा के बीच चीन में बिक्री में मंदी के संकेत और जर्मनी में कंपनी के संयंत्र में संभावित देरी ने निवेशकों को पैसा लगाना तो दूर शेयर बेचने पर मजबूर कर दिया है। ये मस्क की प्रत्यक्ष नाकामी और टेस्ला के डूबने के संकेत हैं।

और पढ़ें: एलन मस्क के हवाई किले अब ध्वस्त हो चुके हैं

Exit mobile version