Toyota की बड़ी छलांग, ऑटोमोबाइल को हाइड्रोजन ईंधन क्षेत्र में ले जाने की कर ली है तैयारी

टोयोटा बड़ी क्रांति के लिए तैयार है!

source- tfipost

आज के परिदृश्य में जब दुनिया भर के कार निर्माता अपने इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को विकसित करने की जल्दी में हैं, इस बीच TOYOTA ने हाइड्रोजन-ईंधन वाले इंजन को विकसित करने के लिए पारंपरिक यामाहा मोटर को बंद कर दिया है। TOYOTA चाहती है कि YAMAHA एक 5.0-लीटर V8 इंजन विकसित करे जो पूरी तरह से हाइड्रोजन से संचालित हो।

यह Lexus RC F luxury sport coupe में 5.0-लीटर इंजन पर आधारित है, जिसमें सिलेंडर हेड और इंजेक्टर में अन्य चीजों के साथ बदलाव किए गए हैं। YAMAHA के अनुसार, यूनिट प्रति मिनट 6,800 चक्करों पर 450 हॉर्सपावर तक ताकत गाड़ी को दे सकती है। बताया जा रहा है कि Yamaha ने इस हाइड्रोजन V8 पर पांच साल पहले काम करना शुरू किया था।

और पढ़ें- वेदांता समूह का नया कारनामा, राजस्थान के रेगिस्तान में खोज निकाला तेल का भंडार

यामाहा के आर एंड डी विभाग में काम करने वाले Takeshi Yamada  ने कहा, “मैंने देखना शुरू कर दिया कि ईंधन के लिए केवल हाइड्रोजन का उपयोग करने वाले इंजनों में वास्तव में बहुत ही मजेदार, उपयोग में आसान प्रदर्शन वाली विशेषताएं थीं। हाइड्रोजन इंजनों में सहज रूप से अनुकूल अनुभव होता है जो इलेक्ट्रॉनिक ड्राइविंग सहायता का सहारा लिए बिना भी उनका उपयोग करना आसान बनाता है। उन्होंने कहा “हाइड्रोजन ईंधन से चलने वाले वाहन भविष्य हैं।”

वर्तमान में, हमारी कारें और सार्वजनिक परिवहन बहुत अधिक तेल या प्राकृतिक गैस की खपत करते हैं और वे पर्यावरण में विषाक्त पदार्थों को भी छोड़ते हैं जो जलवायु परिवर्तन अभियान को और नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए, दुनिया इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपने समाधान के रूप में देख रही है। हालांकि, एक बेहतर समाधान है- हाइड्रोजन से चलने वाले ईंधन सेल वाहन (FCV)। टोयोटा ने इसे जल्दी एक्सेस कर लिया है और इस तकनीक में पर जोर दे रही है।

एक FCV अनिवार्य रूप से एक हाइब्रिड वाहन है क्योंकि इसमें एक ही समय में विद्युत ऊर्जा और एक ईंधन टैंक के उपयोग के कारण एक इलेक्ट्रिक वाहन और एक पारंपरिक वाहन दोनों की ट्रैपिंग होती है। टोयोटा और यामाहा अपने नाम में ‘मोटर’ रखने पर गर्व करते हैं और इस प्रकार वे एक स्वच्छ इंजन विकसित करना चाहते हैं जिसमें अभी भी ‘आंतरिक दहन’ हो।

यामाहा मोटर के अध्यक्ष Takeshi Yamada ने कहा, “हाइड्रोजन इंजन कार्बन-न्यूट्रल होने की क्षमता रखते हैं, जबकि आंतरिक दहन इंजन के लिए हमारे जुनून को एक ही समय में जीवित रखते हैं।”

और पढ़ें- कद 5 फुट 2 इंच और लफड़े 27, मिलिए रियल लाइफ Ricky Bahl से!

हाइड्रोजन ईंधन टैंक के लाभ

एक हाइड्रोजन ईंधन टैंक को 5 से 10 मिनट में भरा जा सकता है। वहीं, टेस्ला के 120 kW के फास्ट चार्जर भी तीस मिनट में 80% बैटरी बैकअप देते हैं।

चूंकि हम चार्जिंग के विषय पर हैं, इसलिए हमें यह समझना चाहिए कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करना भी आसान काम नहीं होगा। EV से यात्रा को व्यावहारिक बनाने के लिए देश में चार्जिंग स्टेशनों के रूप में एक विशाल बुनियादी ढांचे का निर्माण करना होगा।

दूसरी ओर, हाइड्रोजन FCV पहले से मौजूद पंप स्टेशनों के नेटवर्क पर कार्य कर सकते हैं, यदि देश अपने वाहनों के बाजार को बदलने के लिए तैयार है।

हाइड्रोजन भविष्य के पीछे रिलायंस भी लगी हुई है-

भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी ने पहले ही इस विचार में क्षमता को महसूस किया है। जैसा कि टीएफआई द्वारा रिपोर्ट किया गया है, रिलायंस उद्योग हाइड्रोजन ईंधन के प्रमुख विक्रेताओं में से एक बनने के लिए तैयार हैं। वे हाइड्रोजन ईंधन की लागत को कम करके ऐसा करेंगे। कंपनी ने नीले हाइड्रोजन के उत्पादन के लिए एक संश्लेषण गैस संयंत्र को बनाने का फैसला किया है।

ब्लू हाइड्रोजन कार्बन डाइऑक्साइड के बिना बस एक जीवाश्म ईंधन है। जब प्राकृतिक गैस, हाइड्रोजन और CO2 में विभाजित होती है, तब वह नीली हाइड्रोजन होती है। इस प्रक्रिया में CO2 को संग्रहीत किया जाता है। हालांकि यह हाइड्रोजन ईंधन का सबसे हरा-भरा रूप नहीं है, लेकिन इसकी कम उत्पादन लागत को तब तक के लिए रुकने वाली व्यवस्था माना जाता है जब तक कि स्वच्छ हाइड्रोजन के उत्पादन की लागत कम नहीं हो जाती।

और पढ़ें- NDTV का भारत का नंबर-1 चैनल बनने से लेकर ‘हँसी का पात्र’ बनने तक का सफर

भारत और चीन जैसे विकासशील देश अभी भी मुख्य रूप से कोयले से चलने वाली ऊर्जा पर निर्भर हैं, जो वास्तव में विद्युत ऊर्जा का एक स्वच्छ स्रोत नहीं है। wind power और सौर ऊर्जा में परिवर्तन में अभी भी कुछ समय लगेगा। इसलिए, यदि आप EV चलाने के लिए कोयले से चलने वाले थर्मल प्लांट का उपयोग करते हैं, तो यह वास्तव में पर्यावरण को नहीं बचाता है और हम अपने ऑटोमोबाइल को चलाते समय केवल एक प्रकार के हाइड्रोकार्बन से दूसरे प्रकार के हाइड्रोकार्बन में स्थानांतरित होते हैं।

दूसरी ओर, हाइड्रोजन ईंधन सेल वाहन, यात्रा के अधिक न्यायसंगत और पर्यावरण के अनुकूल हैं। इसलिए हाइड्रोजन कारें वास्तविक भविष्य हैं न कि इलेक्ट्रिक कार। यह सच है कि हाइड्रोजन कारें अभी भी विकास के प्रारंभिक चरण में हैं जबकि इलेक्ट्रिक वाहन हमारे दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं। लेकिन एक बार पूरी तरह से विकसित हो जाने के बाद, हाइड्रोजन कारों को बेहतर विकल्प के रूप में स्वीकार किया जा सकता है।

Exit mobile version