वेंकटेश अय्यर में है भारत के अगले कपिल देव बनने की क्षमता

पांड्या तो अब काफी पीछे छूट गए!

Venktesh Iyer

Source- Google

वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 सीरीज में जीत से ज्यादा भारत की उम्मीद छुपी हुई है। रोहित शर्मा की कप्तानी पर अपनी पकड़ बनाने के अलावा, वेंकटेश अय्यर का एक विश्वसनीय ऑलराउंडर के रूप में उदय इस सीरीज का एक और सफल परिणाम रहा। वेंकटेश अय्यर भारत के घरेलू सर्किट में मध्य प्रदेश के लिए खेलते हैं। उनका जन्म और पालन-पोषण इंदौर में हुआ था। वेंकटेश का घरेलू डेब्यू 20 साल की उम्र में हुआ, जब उन्होंने वर्ष 2015 में होल्कर स्टेडियम में रेलवे के खिलाफ टी20 मैच के लिए एमपी की जर्सी पहनी। वर्ष 2018 अय्यर के लिए गेम चेंजिंग साल रहा। वर्ष 2018 में, अय्यर ने रणजी में पदार्पण करने के लिए डेलॉइट की नौकरी छोड़ दी। अपने रणजी पदार्पण तक, अय्यर को एक पिंच हिटर के रूप में जाना जाता था, जो घरेलू क्रिकेट में थोड़ी गेंदबाजी कर सकता था। हालांकि, अय्यर की कार्य नीति किसी से पीछे नहीं थी और उन्होंने अपने लाल गेंद के कौशल और सहनशक्ति पर कड़ी मेहनत की। अय्यर ने अपने राज्य के लिए 10 रणजी मैचों में 7 बल्लेबाजों को आउट करने के साथ-साथ 545 रन बनाए।

और पढ़ें: BCCI ने स्पष्ट कर दिया है कि अब मौका उसे ही मिलेगा, जो योग्य होगा!

आईपीएल करियर और भारत डेब्यू

वेंकटेश अय्यर (Venkatesh Iyer) के लिए 2021 को वास्तव में एक सफल वर्ष कहा जा सकता है। 2021 सीज़न में कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने उन्हें खरीदा। वैसे बहुत कम लोग जानते होंगे कि अय्यर को 20 सितंबर 2021 को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के खिलाफ डेब्यू करने के लिए भी कहा गया। हालांकि, 3 दिन बाद उन्होंने मुंबई की मजबूत लाइनअप के खिलाफ अपना पहला अर्धशतक बनाया। वेंकटेश अय्यर को केकेआर प्रबंधन द्वारा पिंच हिटर के रूप में इस्तेमाल किया गया था। चूंकि वो तकनीकी रूप से मजबूत बल्लेबाज भी हैं, इसलिए उन्हें बल्लेबाजी की शुरुआत करने के लिए कहा गया। उनकी बड़ी हिटिंग ने टूर्नामेंट का रुख बदल दिया और KKR को फाइनल में पहुंचने में मदद की। अय्यर का सपना फाइनल में भी जारी रहा और साथ ही उन्होंने 91 की शानदार ओपनिंग पार्टनरशिप में 50 रन बनाए। अब अय्यर चयनकर्ताओं के रडार पर थे, क्योंकि वे चोटिल और अनुशासनहीन हार्दिक पांड्या के प्रतिस्थापन की तलाश में थे! वेंकटेश को नेट बॉलर के तौर पर भारत की टी20 वर्ल्ड कप टीम के साथ रहने के लिए कहा गया। उनके प्रभावशाली प्रदर्शन ने चयनकर्ताओं को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 श्रृंखला के लिए उनका चयन करने के लिए मजबूर किया।

एक कुशल क्रिकेटर और सशक्त ऑल राउंडर का जन्म

अपने पदार्पण मैच के कारण, अय्यर को कीवी टीम द्वारा एक कमजोर कड़ी के रूप में देखा गया था और वे उन पर हमला उन्हें दबाव में लाना चाह रहे थे। हालांकि, अय्यर ने उन्हें कोई मौका नहीं दिया और मैच में 4 की बेहद कम इकॉनमी रेट के साथ गेंदबाजी की। 2 महीने बाद, अय्यर ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना वनडे डेब्यू किया। अय्यर की पहली अंतरराष्ट्रीय जीत वेस्टइंडीज के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 श्रृंखला में हुई। छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतरने के बावजूद अय्यर ने निराश नहीं किया। अय्यर ने तीन मैचों में 13 गेंदों में नाबाद 24, 18 गेंदों में 33 और 19 गेंदों में नाबाद 35 रन बनाए। उन्होंने श्रृंखला में जेसन होल्डर और कीरोन पोलार्ड के महत्वपूर्ण विकेट भी झटके।

और पढ़ें: अब समय आ गया है कि कोहली संन्यास लें या कोई चमत्कार करें

अय्यर बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं

अपनी प्रतिभा के अलावा, अय्यर (Venkatesh Iyer) का स्टिल हेड उन्हें क्रिकेट के सबसे शक्तिशाली खिलाड़ियों में से एक बनाता है। बल्लेबाजी करते समय भले ही आप उसे लापरवाह और एक स्लॉगर समझें लेकिन यह सब सोची समझी हिटिंग है। उनके पास हिट करने के अपने निर्धारित क्षेत्र हैं और अगर वो रन नहीं बना रहे होते, तो अय्यर दूसरे खिलाड़ी का अच्छा साथ देते हैं। अपनी हिटिंग के अलावा, अय्यर की अनुकूलन क्षमता उन्हें पांड्या या किसी और से बेहतर विकल्प बनाती है। वह सनथ जयसूर्या जैसी साफ धुनाई कर सकते हैं और वह कपिल देव की तरह नीचले क्रम में बल्लेबाज़ी भी सकते हैं।

अय्यर की गेंदबाजी

कहा जाता है कि गेंदबाजी में वेंकटेश अय्यर के पास बहुत विविधताएं हैं। अपने करियर में कुल 45 मैचों में अय्यर ने 36 विकेट लिए हैं, जो एक बल्लेबाज के रूप में जाने जाने वाले खिलाड़ी के लिए आसान नहीं है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टी20 के तनावपूर्ण क्षणों में अय्यर ने रोहित से सबसे कठिन हिटरों के सामने गेंदबाजी करने की अनुमति मांगी। अय्यर ने जिम्मेदारी ली और अपनी झोली में दो महत्वपूर्ण विकेट लिए। भारत अब हार्दिक पांड्या से आगे निकल गए हैं।

टीम को अब किसी ऐसे खिलाड़ी की तलाश है, जो निरंतर प्रदर्शन की जिम्मेदारी ले सके। अगर अय्यर के हालिया प्रदर्शन और अनुशासित रवैये की बात करें, तो वह हार्दिक पांडे से बेहतर हैं। विशेषज्ञ भी उन्हें चोटिल पाण्ड्या से अधिक रेटिंग दे रहे हैं। जब से कपिल देव गए है, भारत उनके प्रतिस्थापन की तलाश कर रहा है। पांड्या को एक बार अगले कपिल देव के रूप में देखा गया था, लेकिन वो कपिल की कार्यशैली से मेल खाने के करीब भी नहीं आए। वेंकटेश में प्रतिभा, एकाग्रता और अतुलनीय कार्य नीति है। वो एक ऐसे बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जो भारत के अगले कपिल देव के रूप में स्वयं को प्रतिष्ठित कर सकते हैं।

और पढ़ें: एक ओवरपेड अंडरअचीवर और अहंकारी खिलाड़ी हैं हार्दिक पांड्या!

Exit mobile version