OTT का चेहरा बदल सकती है अजय देवगन की “Rudra”

'Rudra' फिट तो OTT 'सुपरहिट'!

Rudra, Ajay Devgan

Source- Google

हाल ही में बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज़ ‘Rudra – The Edge of Darkness’ का ट्रेलर Hotstar पर प्रदर्शित हुआ। यह चर्चित ब्रिटिश TV सीरीज़ ‘Luther’ का भारतीय रूपांतरण है, जिसमें Idris Elba ने प्रमुख भूमिका निभाई थी और इसमें अजय देवगन प्रमुख भूमिका में है, जिनका साथ राशि खन्ना, अतुल कुलकर्णी, आशीष विद्यार्थी, ल्यूक केनी, अश्विनी कलसेकर, ईशा देओल आदि स्टार देंगे। इस वेब सीरीज़ का निर्देशन करेंगे राजेश मापुस्कर, जिन्होंने इससे पूर्व ‘फरारी की सवारी’, ‘वेंटिलेटर’ जैसी पारिवारिक हल्की-फुल्की फिल्में ही बनाई है। वैसे ‘Rudra’ ट्रेलर पर क्रिटिक्स ने मिश्रित प्रतिक्रिया दिया है, लेकिन इस प्रोजेक्ट की क्षमता पर बहुत कम लोगों ने दिया है। इसकी या तो लोगों ने बहुत प्रशंसा की है या फिर उनकी प्रतिक्रिया सामान्य ही रही है।

यूं तो कई अभिनेताओं ने घोषणाएं की थी, परन्तु अजय देवगन वह पहले प्रमुख अभिनेता हैं, जिन्होंने OTT जगत में भी सक्रिय रूप से हाथ आजमाने का निर्णय लिया है। बॉलीवुड में बहुत कम अभिनेता ऐसे है, जो प्रयोग करने का जोखिम उठाते हैं और उससे भी कम वे होते हैं, जो किसी भी प्रकार के परियोजना में निवेश करने को तैयार हो जाएं। कहने को OTT पर सैफ अली खान भी चर्चा में आये, लेकिन यदि OTT न होता, तो क्या वे उतना सफल होते जितना अभी हैं?

और पढ़ें: जो काम Bollywood को करना चाहिए था वो Tollywood कर रहा है

समय के साथ चलना जानते हैं अजय देवगन

लेकिन अजय देवगन प्रयोग करने से पीछे नहीं हटते, भले ही वह सफल हो या नहीं। कभी-कभी हम उन्हें राम गोपाल वर्मा की ‘आग’, ‘एक्शन जैक्सन’ या ‘भुज’ जैसे विकल्पों के लिए आड़े हाथ ले सकते हैं, परन्तु दूसरी ओर ये अभिनेता ‘द लीजेंड ऑफ़ भगत सिंह’, ‘सिंघम’, ‘दृश्यम’, ‘तान्हाजी’ जैसी फिल्मों में अपने बेजोड़ अभिनय से अपने आलोचकों तक को मौन व्रत साधने पर विवश कर देते हैं। ये तो कुछ भी नहीं है, Hotstar पर ही 4 फरवरी को ‘The Great Indian Murder’, जो विकास स्वरुप के ‘Six Suspects’ पर आधारित है, उसे वह निर्मित भी कर रहे हैं।

इसके अतिरिक्त अजय देवगन इस चीज से भलि-भांति परिचित है कि समय के साथ जो नहीं चलेगा, वो आगे नहीं टिक पायेगा। फिल्म उद्योग में वर्चस्व की लड़ाई में पहले ही बॉलीवुड पैन इंडिया उद्योग से पिछड़ता जा रहा है। इसको ध्यान में रखते हुए अजय देवगन ने वर्ष 2015 से ही ‘दृश्यम’, ‘कैथी’ जैसी सुपरहिट फिल्मों की रीमेक बनानी प्रारंभ कर दी, जिसमें दृश्यम के रीमेक से उन्होंने यश और समृद्धि दोनों ही कमाई। इसके साथ-साथ वो एस एस राजामौली की बहुप्रतिष्ठित ‘RRR’ का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। अब वो OTT जगत में भी निवेश कर ये सिद्ध कर रहे हैं कि उनकी मंशा भविष्य को लेकर कितनी स्पष्ट है।

और पढ़ें: भारत को Rocket Boys जैसी और सीरीज़ बनानी चाहिए

बदलाव के दौर से गुजर रहा है OTT

गौरतलब है कि OTT एक महत्वपूर्ण बदलाव से गुज़र रहा है और ‘Rudra’ इसी का एक महत्वपूर्ण भाग है। आप चाहे अजय देवगन का जितना उपहास उड़ा लें, परन्तु आप इस बात को अस्वीकार नहीं कर सकते कि वो हर प्रकार का प्रयोग करने के लिए तैयार रहते हैं और वो अकेले नहीं हैं। सही जगह पर सही कंटेंट हमेशा गुणकारी और लाभकारी ही सिद्ध होता है। हाल ही में, Sony LIV पर ‘रॉकेट बॉयज’ नामक वेबसीरीज़ का ट्रेलर सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदर्शित हुआ, जो जल्द ही काफी चर्चा में भी आया। अभय पन्नू द्वारा लिखित और निर्देशित यह वेबसीरीज़ भारत के स्पेस एवं परमाणु अभियान के उदय पर आधारित है, जिसमें डॉक्टर होमी जहांगीर भाभा और डॉक्टर विक्रम साराभाई के योगदानों को केंद्र में रखा गया है। वहीं, दूसरी ओर तो कंटेंट के महासमर के लिए अजय देवगन तैयार ही हैं। ऐसे में अगर बाकी अभिनेता नहीं चेते, तो हाथ मलते रह जायेंगे!

Exit mobile version