15 मार्च – वह दिन जब आधिकारिक तौर पर क्रिकेट की शुरुआत हुई

जानें किसने फेंकी थी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पहली गेंद?

Cricket

Source- Google

1877 में आज ही के दिन, अर्थात् 15 मार्च को क्रिकेट की पहली बॉल फेंकी गई थी और इस खेल की आधिकारिक शुरुआत हुई थी। क्रिकेट का प्रथम मैच ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम के बीच मेलबर्न के मैदान में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया के टीम की कप्तानी डेवग्रे गोरी ने की थी। उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 245 रन बनाए थे। इंग्लैंड के अल्फ्रेड शॉ ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की पहली गेंद फेंकी थी। इस गेंद का सामना ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज चार्ल्स बैनर मैन ने किया था। इस मैच में बैनरमैन के साथ नेट थॉमस ओपनिंग करने उतरे थे। थॉमस मात्र 1 रन बनाकर एलन हिल की गेंद पर आउट हुए थे। हिल ने उन्हें जबरदस्त तरीके से बोल्ड मार दिया था और इस प्रकार क्रिकेट इतिहास का पहला विकेट भी लिया गया था।

और पढ़ें:13 मार्च 1996 – भारतीय क्रिकेट का एक काला दिन

उस समय खेल के नियम अलग हुआ करते थे। तब एक ओवर में 4 गेंद फेंकी जाती थी। इसी मैच की प्रथम पारी में जहां ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज एक के बाद एक आउट हो रहे थे, सलामी बल्लेबाज बैनर मैन ने सचिन तेंदुलकर की तरह एक छोर संभाले रखा और क्रिकेट इतिहास की पहली शतकीय पारी खेली। उन्होंने कुल 165 रन बनाए थे। ध्यान देने वाली बात है कि ऑस्ट्रेलिया की टीम को 245 रन पर समेटने के लिए में इंग्लैंड के जेम्स साउथर्टन (3/61) और अल्फ्रेड शॉ (3/51) ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। जवाब में इंग्लैंड की टीम पहली पारी में 196 रन पर ऑल आउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से बिली मिडविंटर ने 5 विकेट लिए। जबकि इंग्लैंड की ओर से हैरी जप ने 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पाली बहुत अच्छी नहीं रही और 104 पर पूरी टीम पवेलियन लौट गई। इंग्लैंड की टीम को जीतने के लिए 154 रन का लक्ष्य मिला, किंतु ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज टॉमकिंडल की शानदार गेंदबाजी के कारण इंग्लैंड की पारी 108 रन पर सिमट गई। टॉम ने 55 रन देकर 7 विकेट चटकाए।

इस श्रृंखला के दूसरे मैच में इंग्लैंड की टीम ने जीत हासिल की थी और टेस्ट सीरीज 1-1 के साथ बराबर रही थी। क्रिकेट के खेल की शुरुआत के इतिहास की पड़ताल करें, तो यह खेल इंग्लैंड में 11वीं से तेरहवीं शताब्दी के बीच में शुरू हुआ था। किंतु इसका प्रथम साहित्यिक साक्ष्य 16वीं शताब्दी में प्राप्त होता है। ऐसा माना जाता है कि यह खेल लगभग 1300 ई. के आसपास किंग एडवर्ड द्वितीय के समय में शुरू हुआ था। माना जाता है कि इस खेल की शुरुआत छोटे बच्चों द्वारा की गई थी और 17वीं शताब्दी में इसे वयस्क पुरुषों द्वारा अपनाया गया।

क्रिकेट से जुड़ा एक और तथ्य यह है कि वर्ष 1889 तक एक ओवर में 4 गेंद होती थी। 1889 से 1899 तक 5 गेंद का ओवर होने लगा। फिर1900 से 1938 तक 6 गेंद का नियम आया, जिसे 1939 में बढ़ाकर 8 कर दिया गया। 1939 से 1945 तक यह नियम ज्यों का त्यों रहा, किन्तु 1945 के बाद पुनः 6 गेंद का ओवर होने लगा। भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध 1932 में खेला था। आज क्रिकेट को दुनिया में फुटबॉल के बाद सबसे प्रसिद्ध खेल माना जाता है।

और पढ़ें: Dear Pakistan, अपने क्रिकेट बोर्ड को कूड़ेदान में फेंक दो!

Exit mobile version