‘आपने घबराना नहीं है’ – इमरान खान का राजनीतिक जहाज आखिरकार डूब गया

पाकिस्तान की सरकार में आ गया है भूचाल, इमरान तो गयो

इमरान खान सरकार

सौजन्य से आज तक

आपने घबराना नहीं है ,यह बोल किसी और के नहीं बल्कि पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेट कप्तान और वर्तमान में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की बहुचर्चित संवाद है लेकिन आज के समय में यह डायलॉग विपरीत साबित हो रही है क्योंकि इमरान खान की सत्ता कभी भी जा सकती है। दरअसल  इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ सरकार को मुख्य सहयोगी और मुख्य गठबंधन सहयोगी मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम) ने विपक्षी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के साथ एक समझौता करने के बाद एक बड़ा झटका दिया।

और पढ़ें-पाकिस्तान को भी डराने लगा है योगी आदित्यनाथ का डर, नाम लेने से भी कर रहा परहेज

इमरान खान सरकार ने अपना बहुमत खो दिया

इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के बाद इमरान सरकार ने पाकिस्तान की संसद के निचले सदन में अपना बहुमत खो दिया है। सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगी एमक्यूएम-पी ने इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार के साथ अलग होने का फैसला करने के बाद पाकिस्तान के संयुक्त विपक्ष में अब नेशनल असेंबली के 177 सदस्य हैं, जो अभी 164 एमएनए है यानी इमरान सरकार अल्पमत में है।

विशेष रूप से, प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को सफल बनाने के लिए, पाकिस्तान के संयुक्त विपक्ष को 172 एमएनए के समर्थन की आवश्यकता है। पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं, जिसमें बहुमत का निशान 172 है। पीटीआई के नेतृत्व वाला गठबंधन 179 सदस्यों के समर्थन से बना था, लेकिन अब, एमक्यूएम-पी के पार्टी छोड़ने के बाद, पीटीआई के पास 164 सदस्यों का समर्थन है  और विपक्ष के पास अब नेशनल असेंबली में समर्थकों के 177 सदस्य हैं और उन्हें कोई MNA के समर्थन की आवश्यकता नहीं है।

और पढ़ें- चरमरा चुका है भिखारी पाकिस्तान का क्रिकेट ढांचा

क्या विधानसभा के बाहर इस्तीफा देंगे इमरान?

इस बीच, इमरान खान ने आरोप लगाया कि कुछ लोग विदेशी फंड की मदद से उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं। विभिन्न मीडिया रिपोर्टों से पता चलता है कि इमरान खान संसद में अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना चाहते हैं। कुछ दिन पहले इमरान खान ने अपनी पार्टी के सदस्यों को निर्देश दिया था कि वे या तो मतदान से दूर रहें या उनके खिलाफ लाए गए अविश्वास प्रस्ताव का बहिष्कार करें। यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि वह विधानसभा के बाहर इस्तीफा देंगे।इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पाकिस्तान मुस्लिम लीग – नवाज के प्रमुख शहबाज शरीफ द्वारा लाया गया था। उन्होंने पहले ही विपक्ष को अपने पक्ष में कर लिया है। उनके द्वारा उठाई गई समस्याओं को हल करने के बजाय, इमरान खान सरकार ने विपक्ष पर व्यक्तिगत हमलों का सहारा लिया है।

इमरान खान ने घोषणा की कि अमरीका और उसके सहयोगी उन्हें सत्ता से बाहर करना चाहते हैं और विपक्ष पश्चिमी देशों की मदद कर रहा है। उम्मीदों के विपरीत, पाकिस्तान में इमरान खान सरकार अत्यधिक अलोकप्रिय रही है। जब वह 2018 में सत्ता में आए तो लोगों को उम्मीद थी कि वह पाकिस्तान के आंतरिक मुद्दों को सुलझाने की दिशा में काम करेंगे। उनके ‘नया पाकिस्तान’ के वादे ने लोगों के मन में आशा की भावना जगा दी थी।

और पढ़ें-पाकिस्तान देख रहा था ‘उम्माह’ के सपने, भारत ने फेर दिया पानी

इमरान के दौर में पाकिस्तान कैसा बन गया?

इमरान खान ने लोगों से जो उम्मीद की थी, उसके ठीक उलट निकला। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान की सरकार में पाकिस्तान के इतिहास में सबसे खराब महंगाई आयी, पाकिस्तान में नागरिक अशांति और अंदरूनी कलह एक आम दृश्य बन गया। इमरान खान अपने पूरे प्रधानमंत्रित्व काल में आर्थिक पैकेज के लिए एक अंतरराष्ट्रीय मंच से दूसरे मंच पर दौड़ते रहे। इसके अलावा, उन्होंने देश की आंतरिक सुरक्षा में सुधार के लिए कुछ नहीं किया। उन्होंने तालिबान का पक्ष लिया और काबुल में सत्ता हासिल करने में उनकी मदद की।

तालिबान ने बदले में पाकिस्तान को छोड़ दिया और तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) का समर्थन करके देश में आतंकवाद को बढ़ावा दिया। पाकिस्तानी आबादी के लिए, खान के प्रशासन की एक स्पष्ट विफलता यह है कि मोदी सरकार ने पाकिस्तान को अपने कश्मीरी मुद्दे को उठाने की अनुमति नहीं दी है और अब इमरान खान के सक्रिय राजनीति से संन्यास लेने का समय आ गया है क्योंकि पाकिस्तानी विपक्षी पार्टियां उनके विदाई का पूरा प्रबंध कर चुकी है।

Exit mobile version