ब्रेकिंग न्यूज – मस्क अपना खुद का ‘डोज’ प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं

एलन मस्क के एक फैसले से ट्विटर के होश उड़ गये हैं!

एलन मस्क ट्विटर

source- google

सोशल मीडिया पर अपनी धाक जमाकर ट्वीटर अपनी विश्वसनीयता खोता जा रहा है। ट्वीटर न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में अपने कट्टर विरोधी रूढ़िवादी पूर्वाग्रह के लिए जाना जाता है। ट्वीटर अपने यूजर की आज़ादी का भी हनन करता है ,अगर कोई किसी मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखता हैं तो ट्वीटर उन खातों को निलंबित कर देता है, उनके ट्वीट्स को हटा देता है और पक्षपात करता पाया गया है।

आज के परिदृश्य में इस माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के लिए कई लॉन्चिंग विकल्प सामने आए हैं। हालांकि, बाजार के आकार या मूल्यांकन के मामले में कोई भी विकल्प ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने में सक्षम नहीं है लेकिन समीकरण अब बदलते दिख रहे हैं, क्योंकि एलन मस्क माइक्रोब्लॉगिंग स्पेस में प्रवेश करने पर विचार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ट्विटर को सबक सिखाने के लिए अपना “Doge” माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की संभावना पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं। एलन मस्क सोचते हैं कि ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया को खुला और सुरक्षित रखने में विफल रहे हैं, और वह अपना सोशल मीडिया लॉन्च करेंगे।

ट्वीटर के माध्यम से शनिवार को ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने पूछा कि क्या ट्विटर को बदलने के लिए एक नए मंच का समय आ गया है। उन्होंने सीधे पूछा कि क्या यह प्रीमियर माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा कंपनी के लिए एक विकल्प स्थापित करने का समय है। इसके बाद, जब एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने मस्क को कंपनी खरीदने और ट्विटर लोगो को ट्वीटर बर्ड चिन्ह से डॉगकोइन में बदलने का सुझाव दिया, तो एलन मस्क इस प्रस्ताव से उत्साहित लग रहे थे।

एलन मस्क भी ट्विटर के पक्षपात से हैं परेशान!

दरअसल एलन मस्क का कहना है कि वह  एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर ओपन-सोर्स एल्गोरिथम को शामिल करेंगे जो न्यूनतम प्रचार के साथ मुक्त भाषण को प्राथमिकता देगा। मस्क ने नियमित रूप से ट्विटर और इसकी नीतियों की आलोचना की है। उन्होंने यहां तक कहा है कि कंपनी अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांतों को बनाए रखने में विफल होकर लोकतंत्र को कमजोर कर रही है।

एलन मस्क का ट्वीट एक ट्विटर पोल चलाने के एक दिन बाद आया है, जिसमें उन्होंने उपयोगकर्ताओं से पूछा कि क्या उनका मानना ​​है कि कंपनी मुक्त भाषण सिद्धांतों का पालन करती है, इस ट्वविटर पोल के जवाब में  70% यूजर ने “नहीं” में जवाब दिया।

यदि मस्क एक नया सोशल मीडिया मंच बनाने की अपनी योजनाओं के साथ आगे बढ़ते है, तो वह उन टेक कंपनियों शामिल हो जाएगा, जो अपने प्लेटफार्म से यूजर को फ्री स्पीच की आज़ादी देगा, ताकि उन उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया जा सके जो महसूस करते हैं कि ट्विटर और फेसबुक जैसे प्लेटफॉर्म पर उनके विचारों को दबाया जा रहा है।

आपको बतादें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई हस्तियों द्वारा ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के एल्गोरिदम की आलोचना की गई है। 2021 की शुरुआत में हुए यूएस कैपिटल दंगों को उकसाने के लिए ट्रम्प को ट्विटर और मेटा के स्वामित्व वाले प्लेटफार्मों से प्रतिबंधित कर दिया गया था जिसके बाद ट्रम्प ने अपना खुद का नया सोशल मीडिया साइट लांच किया है जिसका नाम है truth सोशल ।हालांकि, डोनाल्ड ट्रम्प की truth  सोशल, वीडियो साइट रंबल, और gettr सहित इनमें से कोई भी कंपनी मुख्यधारा के प्लेटफार्मों की लोकप्रियता ट्विटर से  मेल खाने के करीब नहीं आई है।

और पढ़ें- अब सिनेमा का अनुभव होगा और भी शानदार – PVR और INOX का होने जा रहा है विलय

Musk और Doge का सम्बन्ध

एलन मस्क ने घोषणा की कि वह अपनी क्रिप्टोक्यूरेंसी होल्डिंग्स को नहीं बेचेंगे, जो कि बिटकॉइन, एथेरियम और डॉजकोइन हैं। एलन मस्क के पास डॉजकोइन रखने और इसके उज्ज्वल भविष्य में विश्वास करने का एक कारण यह है कि वह डॉज को किसी भी अन्य क्रिप्टो की तुलना में मौलिक रूप से बेहतर मानते है।

टेस्ला और स्पेसएक्स के प्रमुख ने कहा था कि जब प्रति दिन लेनदेन की बात आती है, तो डॉजकोइन एक बेहतर क्रिप्टो सिक्का है। “बिटकॉइन का लेनदेन मूल्य कम है और प्रति लेनदेन लागत अधिक है यानि  मूल रूप से, बिटकॉइन लेन-देन की मुद्रा के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है,” यह कहते हुए कि भले ही डॉगकोइन को एक मूर्खतापूर्ण और मजाक के रूप में बनाया गया था, लेकिन यह लेनदेन के लिए बेहतर अनुकूल है। “कुल लेन-देन प्रवाह जो आप डॉगकोइन के साथ करते हैं, वह प्रति दिन लेनदेन में बिटकॉइन की तुलना में बहुत अधिक क्षमता है।”

आपको बतादें कि ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एलन मस्क द्वारा पेश किया गया एक डोगे-प्रेरित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वास्तव में माइक्रोब्लॉगिंग की दुनिया में धमाल मचा सकता है। ऐसा लगता है कि टेस्ला के संस्थापक ने निश्चित रूप से ट्वीटर का एक प्रतिद्वंदी बनने का मन बना लिया है, जिससे आने वाले समय में इंटरनेट की दुनिया में ट्वीटर के भविष्य पर खतरा पड़ना तय दिखता है।

और पढ़ें- भारत का आयुर्वेद उद्योग फार्मा कंपनियों की बैंड बजाने के लिए पूरी तरह तैयार है

Exit mobile version