रूस-यूक्रेन संकट का असर – भारत करेगा चार गुना ज्यादा अनाज निर्यात

मोदी सरकार के पास है बड़ा अवसर!

PM Modi

Source- Google

रूस-यूक्रेन जंग के बीच भारत के लिए अवसर के नए दरवाजे खुलने लगे हैं। खबर है कि भारतीय गेहूं, मक्का और मसालों के निर्यात मांग में तेजी आई है, जिससे कृषि वस्तुओं के अंतरराष्ट्रीय व्यापार में उपजे इस अवसर को भुनाने का अत्यंत अनुकूल मौका भारत को मिला है। रोलर फ्लोर मिलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के पूर्व अध्यक्ष संजय पुरी ने कहा, “कांडला बंदरगाह पर गेहूं की कीमतें पिछले चार दिनों में 2,200 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़कर 2,350-2,400 रुपये प्रति क्विंटल हो गई है। भारतीय खाद्य निगम ने घोषणा करते हुए कहा कि इस सप्ताह इसकी आगामी निविदा आखिरी होगी। हमें लगता है कि अगले पखवाड़े में गेहूं और गेहूं उत्पादों की कीमतों में और वृद्धि हो सकती है। अगली फसल की कटाई बैसाखी (13 अप्रैल) के बाद ही की जाएगी। हम सरकार से देश से गेहूं के निर्यात को तुरंत बंद करने का अनुरोध करेंगे, क्योंकि युद्ध के फैलने से पहले स्थानीय कीमतें 21 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 24 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई हैं। अगर भारत इस अवसर का उचित प्रबंधन करता है तो हम न सिर्फ निर्यात कर पैसे कमा सकते हैं बल्कि अपनी घरेलू मांग को भी पूरा कर सकते हैं।“

देसी मक्के का जलवा

गेहूं के अलावा, भारतीय मक्के की विदेशी मांग भी बढ़ गई है, क्योंकि भारत के पड़ोस के खरीदार यूक्रेन से भारत में स्थानांतरित हो गए हैं। एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार परामर्श निकाय के प्रमुख ने कहा, “यूक्रेन गैर-जीएमओ मक्के का एक बड़ा निर्यातक हुआ करता था। काला सागर क्षेत्र में तनाव और उच्च माल ढुलाई दरों के कारण, अब दक्षिण एशिया से मक्का की मांग भारत में स्थानांतरित हो जाएगी क्योंकि कोई अन्य देश इस मांग को पूरा नहीं कर सकता है। भारत का मक्का निर्यात पिछले दो वर्षों से बढ़ रहा है क्योंकि म्यांमार से आपूर्ति उस देश में सैन्य तख्तापलट के बाद घट गई है।” भारतीय मकई के बढ़ते निर्यात से कीमतों में वृद्धि हुई है। गोदरेज एग्रोवेट के प्रबंध निदेशक बलराम यादव का कहना है कि “मक्का की खेती की कीमत 19.50-20 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर 22 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है।”

और पढ़ें: भारत के स्वर्णिम भविष्य का नया अध्याय लिखने को तैयार है कृषि क्षेत्र

दुनिया भारतीय मसालों की दीवानी

ध्यान देने वाली बात है कि स्थानीय कमी और मजबूत वैश्विक मांग के कारण भी मसालों के दाम बढ़े हैं। फेडरेशन ऑफ इंडियन स्पाइस स्टेक होल्डर्स के संस्थापक अध्यक्ष अश्विन नायक ने कहा, “यूक्रेन धनिया के बीज के प्रमुख निर्यातकों में से एक है। पिछले कुछ महीनों में धनिया की कीमतों में लगभग 30% की वृद्धि हुई है क्योंकि फसल कम है। अब हम भारतीय धनिया की निर्यात मांग में वृद्धि की उम्मीद करते हैं, क्योंकि काला सागर क्षेत्र से आपूर्ति प्रतिबंधित होगी।” कम उत्पादन और भू-राजनीतिक कारकों के कारण चार महीनों में जीरा की कीमतों में 25-30 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है। भारत अब एकमात्र प्रमुख जीरा आपूर्तिकर्ता है क्योंकि अफगानिस्तान, तुर्की और सीरिया जैसे देशों से आपूर्ति भू-राजनीतिक कारणों से बाधित हुई है।

भारतीय कपड़े

आपको बता दें कि कपास, सूत, कपड़े और रेडीमेड कपड़ों की मजबूत निर्यात मांग ने स्थानीय कताई मिलों को अधिक कपास की खपत करने पर मजबूर कर दिया है। मिलर्स का कहना है कि घरेलू कपास की कीमतों में लगभग 65% की अभूतपूर्व वृद्धि फरवरी 2021 में लगभग 135 प्रति किलोग्राम से फरवरी 2022 में 219 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है, जो निर्यातकों को उनकी निर्यात प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में एक चुनौती पेश कर रही है। मजबूत निर्यात मांग को पूरा करने के लिए साउथ इंडियन मिल्स एसोसिएशन ने सरकार से 40 लाख गांठ कपास के आयात की अनुमति देने को कहा है। पोल्ट्री उद्योग यह सुनिश्चित करने के लिए कमर कस रहा है कि सोयाबीन की कीमतें, जो चिकन फ़ीड के रूप में उपयोग की जाती हैं, नियंत्रण में रहे। बदलते भू राजनीतिक परिवेश में भारतीय अनाजों, मसालों और कपड़ों की मांग में बेतहाशा बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। अब देखना ये है की भारत इनको कैसे भुना पाता है?

और पढ़ें: पंजाब की चकाचौंध में आप भी डूबे हैं? ये रहा पंजाब की अर्थव्यवस्था का सच

Exit mobile version