गडकरी, गोयल और पीएम मोदी: वो तिकड़ी जिसने पुणे को अपनी मेट्रो दी

प्रोजेक्ट शुरू हुआ 2016 में और 2022 में पूरा भी हो गया! वाह मोदी जी वाह!

Pune Metro

Source- TFIPOST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन किया और इसकी सवारी भी की। उन्होंने पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की एक प्रतिमा का भी अनावरण किया| कुल 32.2 किलोमीटर लंबी परियोजना के 12 किलोमीटर लाइन के लिए उद्घाटन कार्यक्रम गरवारे मेट्रो स्टेशन पर हुआ, जहां से मोदी ट्रेन में चढ़ने के लिए आगे बढ़े। पुणे मेट्रो परियोजना की कुल लागत 11,400 करोड़ रुपये से अधिक है। प्रधानमंत्री ने 24 दिसंबर 2016 को इस परियोजना की आधारशिला रखी थी।

2016 में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, जिन्होंने पुणे मेट्रो सहित राज्य में कई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की शुरुआत की, ने भी इस परियोजना को पूरा करने में एक बड़ी भूमिका निभाई है।महाराष्ट्र की मोदी सरकार में दो मंत्री – केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल भी इस परियोजना से जुड़े हुए थे। वह केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री और MSMEs नितिन गडकरी ही थे, जिन्होंने पुणे के लिए एक विजन डॉक्यूमेंट बनाने के लिए महरत्ता चैंबर ऑफ कॉमर्स, इंडस्ट्रीज एंड एग्रीकल्चर (MCCIA) से कहा था ।

और पढ़े : केवल और केवल भारत ही रोक सकता है रूस-यूक्रेन युद्ध!

अवसर पर गडकरी ने कहा, “हमें पुणे क्षेत्र के लिए एक दृष्टि दस्तावेज बनाने की जरूरत है जिसमें ऑटो, फार्मा इत्यादि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सभी गतिविधियों को शामिल किया गया है। मैं व्यक्तिगत रूप से पुणे शहर में हवाई अड्डे, मेट्रो और अन्य परियोजनाओं जैसे बुनियादी ढांचे के मुद्दों को देख रहा हूं। हमें पुणे और मुंबई जैसे शहरों में प्रदूषण जैसी समस्याओं के समाधान के लिए सैटेलाइट सिटी बनाने की जरूरत है।”

परियोजनाओं का शुभारंभ करने के बाद पीएम मोदी ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं से पुणे में शहरी बुनियादी ढांचे को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह मेट्रो परिवहन को आसान बनाएगी, शहर को प्रदूषण मुक्त बनाएगी और लोगों को ट्रैफिक जाम से बचने और शहर भर में यात्रा करने के लिए बेहतर तरीके का उपयोग करने में मदद करेगी। पीएम मोदी ने कहा कि इससे शहर में रहने में आसानी होगी।

अवसर पर पीएम मोदी ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की भी सराहना की और कहा कि उन्होंने इस परियोजना को वास्तविकता में लाने के लिए कई प्रयास किए। उन्होंने आगे कहा, “पुणे ने खुद को एक शिक्षा, आईटी और ऑटोमोबाइल हब के रूप में विकसित किया है, इसके बीच हम पुणे के लोगों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए काम कर रहे हैं। मेट्रो रेल कार्बन उत्सर्जन को काफी हद तक कम करेगी।”

और पढ़ें – चित्रा रामकृष्ण: एक ऐसी मास्टरमाइंड जिसने NSE को ही चूना लगा दिया

उन्होंने यह भी कहा कि पुणे हरित ईंधन के लिए जाना जाता है, विदेशों से कच्चे तेल पर निर्भरता कम करने के लिए हम इथेनॉल उत्पादन पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। हमने इसके लिए पुणे में केंद्र स्थापित किए हैं जिससे किसानों को भी फायदा होगा। पीएम मोदी ने आगे कहा, “हमारी सरकार हर शहर में स्मार्ट ट्रांजिट सुविधाओं के लिए हरित परिवहन और इलेक्ट्रिक वाहन उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है। हम अपशिष्ट और सीवेज प्रबंधन संयंत्रों के साथ एकीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित करने पर भी ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जो सर्कुलर अर्थव्यवस्था को बढ़ाएंगे।”

समग्र विकास की राह पर पुणे –

मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना “एक शहर एक संचालक” की अवधारणा पर 1,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से लागू की जाएगी। परियोजना के तहत कुल 11 सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी कुल क्षमता लगभग 400 एमएलडी होगी। प्रधानमंत्री ने बानेर में निर्मित 140 ई-बसों और ई-बस डिपो का भी शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री ने पुणे के बालेवाड़ी में निर्मित आर के लक्ष्मण आर्ट गैलरी-संग्रहालय का भी उद्घाटन किया। संग्रहालय का मुख्य आकर्षण मालगुडी गांव पर आधारित एक लघु मॉडल है जिसे श्रव्य-दृश्य प्रभावों के माध्यम से जीवंत बनाया जाएगा। कार्टूनिस्ट आर के लक्ष्मण द्वारा बनाए गए कार्टूनों को संग्रहालय में प्रदर्शित किया जाएगा।

आपको बता दें कि पिछले साढ़े सात सालों में मोदी सरकार ने पिछले सात दशकों की तुलना में अधिक बुनियादी ढांचे – सड़क, रेल, मेट्रो, हवाई अड्डे, डिजिटल राजमार्ग – का निर्माण किया है। बुनियादी ढांचे पर सरकार के ध्यान ने शहरों और गांवों में लोगों के जीवन को आसान बना दिया है। माल के साथ-साथ लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने में लगने वाला समय कम हो गया है। बुनियादी ढांचे में निवेश से आने वाली पीढ़ियों पर बोझ कम होगा, जिनकी बेहतर सेवाओं तक पहुंच होगी।और

और पढ़ें- ‘बहू बहू है, गोरी हो या काली’ – दैनिक भास्कर ने वैवाहिक विज्ञापनों को सदा के लिए बदल कर रख दिया है

Exit mobile version