अब सिनेमा का अनुभव होगा और भी शानदार – PVR और INOX का होने जा रहा है विलय

सिनेमा के शानदार अनुभव के लिए हो जाइए तैयार

PVR INOX

सौजन्य से bharat samachar tv

सिनेमा प्रेमियों को शीघ्र ही एक शानदार उपहार मिलने वाला है। महीनों से एक बढ़िया सिनेमा एक्सपीरिएन्स के लिए तरस रहे सिनेमा प्रेमियों के लिए ये सूचना किसी अमृत से कम नहीं होगी। हाल ही में प्रसिद्ध मल्टीप्लेक्स चेन PVR ने INOX के साथ विलय करने का निर्णय लिया है।

और पढ़ें- एस एस राजामौली वो फिल्मकार हैं जिनके लिए भारतीय सिनेमा तरस रहा था

दोनों कंपनियों ने इस परिप्रेक्ष्य में लिया है निर्णय

रविवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में दोनों कंपनियों ने एक ‘All Stock Merger’ के परिप्रेक्ष्य में विलय करने का निर्णय किया है। कुल मिलाकर लगभग 1500 स्क्रीन की क्षमता है इन दोनों मल्टीप्लेक्स में, और इस विलय के पश्चात इनका ध्येय रहेगा कोविड के समय सिनेमा उद्योग को हुई हानि की भरपाई करना और नए कंपनी का विस्तार करना।

और पढ़ें- भारतीय सिनेमा में चल पड़ी है राष्ट्रीयता की एक नई लहर, पर्दे पर जल्द दिखेंगे ये रियल हीरो

इसी विषय पर PVR के अध्यक्ष अजय बिजली ने एक साक्षात्कार में स्पष्ट किया कि “इसमें कोई संदेह नहीं है कि [Film Exhibition] उद्योग को महामारी से काफी हानि हुई और हम संसार के उन चंद उद्योगों में से एक थे जहां राजस्व शून्य तक पहुंच चुका था परंतु हम विश्वास करते हैं थियेटर के लॉन्ग टर्म बिजनेस में, ऐसे में इस प्रकार के विलय सदैव होते रहेंगे। जो भी हानि पिछले दो वर्षों में हुई है हमें, उससे भी उबरने में इस विलय से आसानी होगी”। इसके अतिरिक्त अजय बिजली ने मल्टीप्लेक्स उद्योग के समक्ष आने वाली विभिन्न चुनौतियों, विशेषकर OTT की बढ़ती लोकप्रियता का भी उल्लेख किया।

बता दें कि PVR सिनेमा की स्थापना 1997 में और INOX की 1999 में हुई थी। 21वीं सदी के प्रारंभ में जब भारत में मल्टीप्लेक्स सिनेमा का युग प्रारंभ हुआ तो दोनों ने इसमें निवेश किया और 2019 तक आते आते ये इसके टॉप 3 खिलाड़ियों में शामिल हो गए। लेकिन कोविड की महामारी ने सारा खेल बिगाड़ कर रख दिया, और एक समय तो ऐसा प्रतीत हो रहा था कि जैसे सिनेमाघरों के अस्तित्व पर भी प्रश्नचिन्ह लग सकता है।

और पढ़ें- क्या ‘द कश्मीर फाइल्स’ पहली फिल्म है जिसे सक्रिय रूप से सरकारी समर्थन मिला है? बिलकुल नहीं!

सिनेमाघरों ने हर चुनौती को पार किया

परंतु हर चुनौती को पार करते हुए कई सिनेमाघरों ने कोविड से मोर्चा संभाला, जिसमें PVR सबसे अग्रणी रही, और अब वह इसी बात का लाभ बाकी इकाइयों / कंपनियों के साथ साझा भी करना चाहती है। यदि सब कुछ सही रहता है, तो विलीनीकरण के पश्चात PVR Inox Limited अब भारत के कोने कोने में सिनेमाघरों को पहुंचाने का प्रयास करेगा, विशेषकर उन शहरों में, जहां अभी भी सिंगल स्क्रीन से ही संतोष करना पड़ता है। यह अपने आप में सिनेमा क्षेत्र में एक ऐसी क्रांति होगी जिसका असर बहुत दूर तक होगा।

Exit mobile version