बच्चों के शो के दौरान जंक फूड के विज्ञापनों पर रोक लगाएगी सरकार

बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित है सरकार!

junk food

Source- Google

बच्चे ही राष्ट्र की सम्पदा होते हैं क्यूंकि उनसे ही भविष्य की नींव रखी जाती है। बच्चे स्वस्थ होंगे तो ना सिर्फ राष्ट्र का भला होगा बल्कि भविष्य की नींव भी रखी जाएगी। भारत का पारिवारिक और सामाजिक आधार कभी भी बड़े उम्र के लोग नहीं रहे हैं बल्कि बच्चे हर संरचना में महत्वपूर्ण रहे हैं। अब उन्हीं बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखकर भारत सरकार की ओर से कुछ आवश्यक कदम उठाये जा रहे हैं। आज सभी के घर में टेलीविजन है और कोई भी इससे दूर नहीं है। हमें यह समझने की आवश्यकता है कि हम बच्चों को क्या परोस रहे हैं? क्यूंकि फिल्म और कार्यक्रम के हिसाब से तो यह जरूरी है ही, बल्कि विज्ञापन के दृष्टि से भी यह जरूरी है।

विज्ञापन आज के समय में प्रचार के साथ-साथ दुष्प्रचार का भी साधन बन गया है। बहुत सारे ऐसे विज्ञापन सामने आ रहे हैं जिससे बच्चों पर दुष्प्रभाव पड़ रहा है। इसी क्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि जंक फूड के विज्ञापनों को बच्चों के कार्यक्रमों के दौरान प्रसारित नहीं किया जाना चाहिए। यह विचार हाल ही में एक बैठक के दौरान लाया गया था जहां “भ्रामक विज्ञापनों” पर दिशानिर्देशों के मसौदे पर चर्चा की गई थी। उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई बैठक में गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य, सूचना प्रसारण और उपभोक्ता मामले समेत कई मंत्रालयों के अधिकारी शामिल हुए।

इस मामले में अधिकारी ने यह भी देखा कि विज्ञापनों को कार्बोनेटेड पेय पदार्थों का “प्रचार” नहीं करना चाहिए जो मशहूर हस्तियों को “खतरनाक स्टंट” करते हुए दिखाते हैं।WCD मंत्रालय के अधिकारी ने यह भी सुझाव दिया कि विज्ञापनों को ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे स्वास्थ्य की खुराक का समर्थन नहीं करना चाहिए, जो मस्तिष्क के विकास का समर्थन करने का दावा करता है।

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार सम्बंधित मंत्रालय के परामर्श के बाद, उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा इस महीने के अंत तक उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम 2019 के तहत तैयार किए जा रहे इन दिशानिर्देशों को जारी करने की उम्मीद है। खबरों के अनुसार, कई मंत्रालयों के अधिकारी, गृह मामलों, स्वास्थ्य, सूचना प्रसारण और उपभोक्ता मामलों सहित, 17 फरवरी को बैठक में शामिल हुए जिसमें यह पता चला कि जंक फूड को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों को बच्चों के कार्यक्रमों के दौरान अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।

और पढ़े : चीन के GDP growth rate का घमंड मोदी सरकार ने चकनाचूर कर दिया

अधिकारी ने कहा कि विज्ञापनों में उन जंक फूड्स को बढ़ावा नहीं दिया जाना चाहिए जो बच्चों में मोटापे का कारण बनते हैं। सम्मेलन में अधिकारियों ने केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (अनियमित विज्ञापनों की रोकथाम और विज्ञापनों के समर्थन के लिए उचित परिश्रम की आवश्यकता) दिशानिर्देशों के मसौदे पर चर्चा की अन्य बातों के अलावा सरकार इस मसौदे में ऐसे विज्ञापनों को हतोत्साहित करना चाहती है जो बच्चों के लिए हानिकारक हो सकते हैं या उनके मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं। मसौदे दिशानिर्देशों में यह भी स्पष्ट रूप से कहा गया है कि बच्चों के लिए रुचि रखने वाले विज्ञापन “बच्चों की अनुभवहीनता, विश्वसनीयता या वफादारी की भावना का लाभ नहीं उठाएंगे, या किसी अच्छी या सेवा की विशेषताओं को इस तरह से बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं करेंगे, जिससे बच्चों की उम्मीदें बढ़ जाए।

दिशानिर्देशों में यह भी कहा गया है कि बच्चों पर लक्षित विज्ञापनों का यह अर्थ नहीं होना चाहिए कि उन्हें “बदमाशी को प्रोत्साहित करना चाहिए” और “बच्चों को एक अच्छी या सेवा खरीदने के लिए या अपने माता-पिता, अभिभावकों या अन्य व्यक्तियों को उनके लिए एक अच्छी या सेवा खरीदने के लिए राजी करने के लिए एक सीधा प्रोत्साहन शामिल करना चाहिए। इसने “तंबाकू या अल्कोहल-आधारित उत्पादों” को बढ़ावा देने वाले विज्ञापनों में बच्चों को प्रदर्शित करने पर भी प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव दिया है।

और पढ़ें- कांग्रेस के राजस्थान मूव से साबित हो गया कि पंजाब चुनाव के परिणाम क्या होंगे

Exit mobile version