यूक्रेन से लौटे छात्रों को सरकारी मेडिकल कॉलेज में मिलेगा दाखिला? डूब जाएगी नैया

डांवाडोल हो जाएगा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर!

Medical colleges

Source- TFIPOST

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध के कारण कई देशों के नागरिक वहां फंसे हुए हैं, लेकिन भारत युद्ध के बीच अपने नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकालने में सफल रहा। मोदी सरकार ने ऑपरेशन गंगा के तहत वहां फंसे नागरिकों को निकाल लाई। सरकार वहां फंसे मेडिकल के 18 हजार से ज्यादा छात्रों को वापस ला चुकी है और अब उन्हें देश में ही डॉक्टर बनाने के लिए सरकार हरसंभव अपनी कोशिशों में लग गई है। लेकिन यह भी सर्वविदित है कि भारत में मेडिकल की सीटें सीमित हैं और अगर सरकार द्वारा ऐसा कोई भी कदम उठाया जाता है, तो भविष्य में एक गंभीर समस्या पैदा हो सकती है। जिसका समाधान शायद किसी के पास भी न हो।

मोदी सरकार ने बीते सोमवार को आश्वासन दिया कि वह “ऑपरेशन गंगा” के तहत युद्धग्रस्त पूर्वी यूरोपीय यूक्रेन से देश वापस लाए गए भारतीय छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने में मदद करेगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लोकसभा में कहा कि यूक्रेन से भारतीय छात्रों को निकालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में किया गया ऑपरेशन गंगा 130 करोड़ भारतीयों के सामूहिक प्रयास का प्रमाण है।

उन्होंने यह भी कहा कि विपक्षी दल को भारतीय नागरिकों को निकालने के प्रयास के लिए मोदी सरकार को बधाई देनी चाहिए थी। उन्होंने प्रश्नकाल के दौरान लोकसभा में कहा, “मैं उम्मीद कर रहा था कि उनकी पार्टी (कांग्रेस) और सदन से प्रधानमंत्री को ऑपरेशन गंगा के लिए बधाई दी जाएगी।” मंत्री ने कहा, “जब हम उन्हें लाए हैं, तो आप आश्वस्त रहिए कि सरकार भविष्य में उन्हें डॉक्टर बनने में सक्षम बनाने के लिए, जो भी आवश्यक हो, व्यवस्था करने पर विचार करेगी। वर्तमान में, उन्हें सदमे से बाहर निकालने का समय आ गया है। हम सब उसमें लगे हुए हैं।”

और पढ़ें: यूक्रेन संकट के बीच मेडिकल छात्रों के लिए मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब सरकारी शुल्क पर ही चलेंगे निजी मेडिकल कॉलेज

सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है याचिका

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की समृद्ध विरासत को आगे बढ़ाते हुए केंद्र सरकार ने अपने ‘ऑपरेशन गंगा’ के माध्यम से यूक्रेन के संघर्ष क्षेत्रों में फंसे लगभग 18,000 भारतीयों को वापस लाया है। यह प्रक्रिया 22 फरवरी से शुरू हुई थी और पिछले सप्ताह तक फंसे हुए भारतीयों को बचाने के लिए 80 से अधिक उड़ानें संचालित की जा चुकी थी। बचाए गए नागरिकों में से अधिकांश मेडिकल छात्र हैं, जिन्होंने औषधीय क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए भारत छोड़ दिया था। अब मेडिकल छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में एक जनहित याचिका (PIL) दायर की है, जिसमें मौजूदा प्रशासन से उन्हें भारत के मेडिकल कॉलेजों में शामिल करने की मांग की गई है।

याचिका में भारतीय पाठ्यक्रम के लिए तैयार करने हेतु चिकित्सा विषयों के समकक्ष एक अभिविन्यास कार्यक्रम प्रदान करने के लिए भी राहत मांगी गई है। लाइव लॉ के अनुसार अधिवक्ता राणा संदीप बुसा और डॉ नीतू नायडू के माध्यम से दायर याचिका में कहा गया है, “यह ध्यान में रखा जाना चाहिए कि राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने विदेशी मेडिकल स्नातकों को भारत में अपनी इंटर्नशिप पूरी करने की अनुमति दी है क्योंकि- यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध चल रहा है।” याचिका में आगे कहा गया है कि इस बैक ड्रॉप में सरकार को उन मेडिकल छात्रों की दुर्दशा पर विचार करना चाहिए, जो अपनी चिकित्सा शिक्षा को बीच में छोड़कर अपने जीवन के लिए भागने के लिए मजबूर हो गए और चल रहे युद्ध के कारण भारत वापस लौट आए।

और पढ़ें: रूस-यूक्रेन संकट का असर – भारत करेगा चार गुना ज्यादा अनाज निर्यात

डांवाडोल हो जाएगा मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर

हालांकि, इस मामले को लेकर सरकार का विचार नेक है, लेकिन सच्चाई यह भी है दुनिया में कोई भी मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर 20k छात्रों को नहीं अपना सकता है। यह विचार कागज पर अच्छा लगता है और यदि छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी जाती है तो कोई भी इसका विरोध नहीं करेगा, लेकिन इस मांग में एक गंभीर और घातक दोष है। भारत में सीमित सीटें हैं, और यदि एनएमसी अभी संशोधन करने की योजना बना रही है, तो कोई भी मेडिकल छात्र भारत लौट आएगा और भारतीय मेडिकल कॉलेजों में सीट की मांग करेगा। दुनिया भर में एक निश्चित बिंदु पर कई संघर्ष हो रहे हैं। उन संघर्ष क्षेत्रों के छात्र भारत लौट आएंगे और इसी तरह की जनहित याचिका दायर करेंगे और ऐसी ही मांगे भी की जाएंगी। संक्षेप में कहें तो, दुनिया में कहीं भी चिकित्सा शिक्षा का कोई बुनियादी ढांचा नहीं है जो एक ही समय में 20,000 छात्रों को अवशोषित कर सके।

ध्यान देने वाली बात है कि इनमें से अधिकांश छात्रों ने मानकीकृत प्रवेश परीक्षा NEET को पास नहीं किया है और ये शीर्ष भारतीय मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए आवश्यक अंक प्राप्त नहीं कर सकते हैं। जैसा कि टीएफआई द्वारा पहले बताया गया था, यूक्रेन में MBBS पाठ्यक्रम में प्रवेश पाने के लिए, सभी छात्रों को NEET उत्तीर्ण करना आवश्यक था। कुछ मामलों में अंक मायने नहीं रखते थे और यूक्रेनी कॉलेजों ने प्रवेश देते समय NEET स्कोर भी नहीं मांगा था। इसके अलावा यूक्रेन के मेडिकल कॉलेजों के स्नातक अपने भारतीय समकक्षों की तरह तेज नहीं हैं। कथित तौर पर, यूक्रेन से चिकित्सा डिग्री वाले लगभग 4,000 छात्र हर साल विदेशी चिकित्सा स्नातक परीक्षा (FMGE) देते हैं, लेकिन केवल लगभग 700 ही उत्तीर्ण होते हैं। वर्ष 2019 में 25.79 प्रतिशत विदेशी स्नातकों ने FMGE पास किया, जबकि 2020 में यह प्रतिशत 14.68 और 2021 में 23.83 था। वर्ष 2019 से पहले के वर्षों में आंकड़े और भी कम थे। ऐसे में इन छात्रों को एक अलग पाठ्यक्रम के साथ भारतीय पाठ्यक्रम में शामिल करना किसी आपदा से कम नहीं होगा।

मेडिकल छात्र यूक्रेन क्यों जाते हैं?

बताते चलें कि यूक्रेन के शिक्षा और विज्ञान मंत्रालय के अनुसार, यूक्रेन में लगभग 18,095 भारतीय छात्र हैं और 2020 में, उन्होंने छात्रों के विदेशी कोटे का लगभग 24 प्रतिशत हिस्सा बनाया। इतनी बड़ी संख्या इस विश्वास से प्रेरित है कि यूक्रेन के राज्य संचालित विश्वविद्यालय बहुत सस्ती कीमत पर अच्छी गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। भारत में निजी कॉलेज काफी शुल्क लेते हैं, जो मध्यम वर्ग के छात्रों की पहुंच से बाहर है। क्वार्ट्ज की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में MBBS की फीस 3,500 डॉलर से 5000 डॉलर (2.65 लाख रुपये से 3.8 लाख रुपये) प्रति वर्ष हो सकती है, जो भारतीय छात्रों के लिए सस्ती है और शिक्षा के मानक ऊंचे हैं। जबकि भारत में एक छात्र को साढ़े चार साल के इस पाठ्यक्रम के लिए 10 से 12 लाख रुपये वार्षिक शुल्क की आवश्यकता होती है और किसी भी निजी कॉलेज में पाठ्यक्रम पूरा करने के लिए लगभग 50 लाख रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

NMC के अनुसार, भारत में कुल 554 मेडिकल कॉलेज हैं, जो NEET के माध्यम से कुल 83,075 एमबीबीएस सीटों की पेशकश करते हैं। 83 हजार विषम सीटों के लिए, 2021 में प्रवेश परीक्षा के लिए 16 लाख से अधिक उपस्थित हुए। NEET 2021 के परिणाम डेटा के अनुसार, कुल 8,70,075 उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया। कहने के लिए सुरक्षित लेकिन किसी भी अच्छे सरकारी मेडिकल कॉलेज में एक विशाल बहुमत को सीट नहीं मिली। अगर यूक्रेन के 20 हजार छात्रों को सरकारी या यहां तक ​​कि निजी कॉलेजों में प्रवेश दिया जाता है, तो यह नीट के लिए उपस्थित हुए 8 लाख असफल उम्मीदवारों के लिए एक अहितकारी होगा। विस्थापित भारतीय-यूक्रेनी छात्र जिस मौजूदा स्थिति का सामना कर रहे हैं, उसका कोई आसान समाधान नहीं है। सरकार एक स्टॉप-गैप व्यवस्था बना सकती है, लेकिन भारतीय मेडिकल कॉलेजों में पूर्ण अवशोषण की संभावना बहुत कम है।

और पढ़ें: यूक्रेन से मौत के मुंह से निकाल लाई मोदी सरकार लेकिन ये छात्र भारत पर ही उठा रहे हैं सवाल!

Exit mobile version