Swiggy का आईपीओ Zomato से भी ज्यादा खतरनाक होगा

इसके एक नहीं कई कारण हैं!

Swiggy

Source- TFIPOST

Swiggy ने एक बड़ा ऐलान किया है। सॉफ्टबैंक समूह द्वारा समर्थित यह भारतीय खाद्य वितरण कंपनी वर्ष 2023 में IPO के माध्यम से $800 मिलियन जुटाने की तैयारी कर रही है। इसलिए Swiggy अपने बोर्ड में स्वतंत्र निदेशक जोड़ रहा है और खुद को एक रसद कंपनी तथा केवल फूड डिलीवरी ऐप के रूप में पेश कर रहा है। नवीनतम फंडिंग के दौर में स्विगी ने अपने मूल्यांकन को दोगुना कर $10.7 बिलियन कर दिया है और इसलिए स्विगी आईपीओ को बहुत अधिक ब्याज उत्पन्न करना पड़ेगा। लेकिन ऐसा प्रतीत होता दिख रहा है कि कंपनी का आईपीओ बाज़ार में ज्यादा उत्साह नहीं जगा पाएगी।

शेयर बाजार के निवेशकों के लिए खराब रहा 2021

बड़े तकनीकी दिग्गजों के IPO को लेकर शेयर बाजार के निवेशकों का एक भयानक अनुभव रहा है। पिछले साल, PayTM, Zomato और Nykaa द्वारा तीन प्रमुख IPO लॉन्च किए गए थे। जिसके फलस्वरूप कई निवेशक इंका शेयर बुक करने के लिए दौड़ पड़े थे। फिर भी इन तीन कंपनियों में से केवल नायका ने ही कुछ अच्छा रिटर्न दिया। बाकी, Paytm और Zomato ने शेयरधारकों को सिर्फ निराश किया। Paytm ने लगभग 18,300 करोड़ रुपये मूल्य के आईपीओ लॉंच किए, जो कि काफी प्रभावशाली है। लेकिन पेटीएम के शेयर खुलने के पहले दिन ही नाटकीय रूप से ढुलक गए और शेयर की कीमत 27.24% की गिरावट के साथ समाप्त हुई।इसके अलावा Swiggy के मुख्य प्रतिस्पर्धी Zomato का IPO भी शेयर बाजार के निवेशकों को निराश कर चुका है।

और पढ़ें: SBI के निवेश से Pine Labs बना वर्ष 2022 का सबसे भरोसेमंद IPO

चौकन्ना हुआ Zomato

जब Zomato का IPO लॉन्च हुआ, तो पहले दिन इसे पूरी तरह से सब्सक्राइब कर लिया गया था। इसे प्रमुख खाद्य वितरण कंपनी के रूप में Zomato की यात्रा का अगला बड़ा कदम बताया जा रहा था। लेकिन जल्द ही निवेशकों को एहसास हुआ कि यह इतनी बड़ी बात नहीं थी। शेयर बाजार में सूचीबद्ध होने के तीन महीने बाद, Zomato ने पिछले साल नवंबर में प्रकाशित सितंबर तिमाही के परिणामों के लिए 435 करोड़ रुपये का समेकित शुद्ध घाटा दर्ज किया, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में इसे 230 करोड़ रुपये का घाटा हुआ था। Zomato ने उल्लेख किया कि उपभोक्ता अधिग्रहण के लिए ब्रांडिंग, मार्केटिंग पर बढ़े हुए खर्च, निवेश में वृद्धि और छोटे/उभरते भौगोलिक क्षेत्रों की बढ़ती हिस्सेदारी के कारण उच्च नुकसान हुआ। Zomato को अब स्विगी और अन्य फूड एग्रीगेटर्स से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए यह समझना मुश्किल है कि कंपनी कैसे सफलता हासिल करेगी। इसी बीच Zomato का स्टॉक गिरता जा रहा है और इस साल फरवरी के दूसरे सप्ताह में यह कथित तौर पर 9 प्रतिशत नीचे था।

अब क्या करेंगे निवेशक?

Zomato IPO प्रकरण के बाद, निवेशकों को एहसास हुआ होगा कि Zomato, Swiggy, Uber और Airbnb जैसी लोकप्रिय कंपनियां लाभ कमाने वाली कंपनियां नही हैं। वे घाटे में चल रही कंपनियां हैं। वे एक व्यापक उपभोक्ता आधार बनाने पर भरोसा करते हैं, जो भविष्य में अच्छा मुनाफा कमाएगा। लेकिन अत्यधिक प्रतिस्पर्धी बाजार में एक वफादार उपभोक्ता आधार बनाने के लिए बहुत अधिक पूंजी की आवश्यकता होती है। एक औसत ग्राहक की वफादारी हासिल करने के लिए आकर्षक छूट देना पड़ता है। ऊपर से यह छूट लंबे समय तक जारी रहना चाहिए, अन्यथा ग्राहक नई कंपनियों पर स्विच कर जाते हैं। अगर Zomato डिस्काउंट नहीं देगी, तो लोग Swiggy और फिर अन्य कंपनी की ओर रुख कर लेते हैं। अतः यह बड़ी पूंजीवाला व्यवसाय है, जिसमें लंबे समय तक घाटा सहने की क्षमता होनी चाहिए। इसलिए अगर स्विगी अपना आईपीओ लॉन्च करता है, तो यह संभव है कि कई निवेशक निवेश न करने का विकल्प चुने। वे इलेक्ट्रिक बैटरी स्टार्टअप या नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश करने वाली कंपनियों जैसे बेहतर बुनियादी सिद्धांतों वाले व्यवसायों में निवेश कर सकते हैं। स्मार्ट निवेशक बड़े नामों के लिए नहीं आते हैं, बल्कि वे ऐसे व्यवसायों की तलाश करते हैं, जो वास्तव में उन्हें अच्छा रिटर्न दे सके।

और पढ़ें: भारतीय IT स्टार्टअप Freshworks ने अमेरिका में IPO लिस्टिंग कर 500 कर्मचारियों को रातों-रात करोड़पति बनाया

Exit mobile version