आपदा को अवसर में बदलते हुए भारत रूस के साथ व्यापार के लिए रुपया-रूबल भुगतान पर विचार कर रहा है!

वित्तीय मामलों में भारत सरकार के तेवर दिखाने का वक्त आ गया हैै!

source- google

भारत स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करके रूस के साथ व्यापार को सुविधाजनक बनाने के लिए एक तंत्र पर काम कर रहा है, जिसका निर्णय अगले सप्ताह की शुरुआत में होने की उम्मीद है। मोदी सरकार रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों को दरकिनार करने के लिए पूरी तरह तैयार है। सरकार अपने सहयोगी के साथ लेनदेन करने के लिए अमेरिकी डॉलर के विकल्पों की तलाश कर रही है।

भारत रूस प्रमुख क्षेत्रों में स्थानीय मुद्रा लेनदेन शुरू करेगा

केंद्र सरकार भारत-रूस को स्थानीय मुद्राओं में व्यापार की अनुमति देने पर विचार कर रही है। प्रारंभ में, कृषि, फार्मा और ऊर्जा क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में स्थानीय मुद्रा लेनदेन किया जाएगा। ये वे क्षेत्र हैं जिनमें अमेरिका और उसके सहयोगियों ने सामूहिक प्रतिबंध नहीं लगाए हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य अर्थशास्त्री मदन सबनवीस के अनुसार, भारत ने रूस पर एक तटस्थ रुख अपनाया है और इसलिए दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश लेनदेन पर कोई आधिकारिक प्रतिबंध नहीं है।

“दो देशों के बीच लेन-देन को पूरा करने के लिए, विनिमय दर होना अनिवार्य है। रूस के स्विफ्ट से बाहर होने के कारण, लेनदेन को स्थानीय मुद्राओं में निपटाना होगा। सबनवीस ने कहा, दोनों देशों के केंद्रीय बैंकों को इस बात पर चर्चा करनी होगी कि उचित रुपया-रूबल दर पर कैसे पहुंचना चाहिए।

सबनवीस ने कहा, “कुछ पश्चिमी देशों द्वारा फार्मा और ऊर्जा जैसे कुछ आवश्यक सामान रूस से/के लिए प्रतिबंधित नहीं हैं लेकिन स्विफ्ट फंड ट्रांसफर करने का मुख्य माध्यम होने के कारण, ये व्यापारिक क्रियाएं कठिन होंगी। इसके अलावा, जब से युद्ध शुरू हुआ है तब से रूबल डॉलर के मुकाबले तेजी से गिर गया है और प्रतिबंधों की बात हो रही है।

भारत इसे पहले भी सफलता के साथ आजमा चुका है

दशकों से, भारत ने रूस सहित लगभग हर देश को अपने लेनदेन के लिए अमेरिकी डॉलर में भुगतान किया है लेकिन, रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों ने ऐसा करते रहना असंभव बना दिया है। अमेरिकी डॉलर को छोड़कर किसी भी विदेशी मुद्रा को बेंचमार्क के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा और अनुबंध भुगतान सीधे रुपया-रूबल व्यापार में किया जाएगा।

यह पहली बार नहीं है जब भारत स्थानीय मुद्रा में व्यापार करने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले, रुपया-रूबल व्यापार में चाय के व्यापार को किया जाता था। इस तंत्र को ईरान के साथ भी सफलतापूर्वक आजमाया गया है जब पश्चिमी देशों ने इस्लामिक गणराज्य पर प्रतिबंध लगाए थे।

हल करने के लिए समस्या

स्थानीय मुद्रा भुगतान में एक समस्या उन बैंकों को चुनना है जिनके माध्यम से भुगतान किया जाएगा, क्योंकि कोई भी बैंक संयुक्त राज्य अमेरिका के क्रोध का सामना नहीं करना चाहता है। भारतीय पक्ष में, ऐसे बैंक हैं जिनका विदेशों में परिचालन है जो भविष्य में अमेरिकी प्रतिबंधों के कारण आहत हो सकते हैं।

यदि रूस के साथ बड़े पैमाने पर व्यापार पर सफलतापूर्वक प्रयास किया जाता है, तो भारत ईरान और वेनेजुएला जैसे अन्य स्वीकृत देशों को आयात और निर्यात करने के लिए तंत्र का विस्तार कर सकता है।

अमेरिकी डॉलर की निर्भरता को कम करने की आवश्यकता

भारत के लिए रूस के साथ एक वैकल्पिक भुगतान तंत्र होना महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिका, यूरोपीय संघ और यूके ने कम से कम सात रूसी बैंकों को सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट) तक पहुंचने से रोक दिया है, जो एक वैश्विक सुरक्षित इंटरबैंक सिस्टम है। यह भुगतान निर्देशों को संप्रेषित करता है और दुनिया भर के सभी देशों के बैंकों के बीच लेनदेन को सक्षम बनाता है।

अमेरिकी सरकार के लिए, ऐप्पल (रूस में निलंबित वित्तीय सेवाएं), Google (रूस में निलंबित रूस आज चैनल और कई अन्य सेवाएं), अमेज़ॅन, स्टारलिंक, टेस्ला और हर दूसरी कंपनी जो विदेशों में अपनी सेवाएं प्रदान करती है, जैसी कंपनियां एक हथियार हैं।

ये कंपनियां नवीन वस्तुओं और सेवाओं की पेशकश के नाम पर विदेशी बाजारों तक पहुंच चाहती हैं। भारत ने पहले ही दुनिया की सबसे परिष्कृत डिजिटल भुगतान प्रणाली (यूपीआई) विकसित कर ली है और अब देश को वित्तीय दुनिया में पश्चिमी आधिपत्य के लिए दुनिया को एक विकल्प प्रदान करना चाहिए।

यदि वैश्विक लेनदेन के लिए यूपीआई जैसी प्रणाली को अपनाया जा सकता है, तो वित्तीय सेवा उद्योग में प्रमुख अमेरिकी स्थिति समाप्त हो जाएगी। भारत ने पहले ही अमेरिकी वित्तीय सेवा कंपनियों जैसे वीज़ा और अमेरिकन एक्सप्रेस को लात मारा है, अन्य देश भी ऐसा करने में सक्षम होंगे यदि यूपीआई जैसी प्रणाली वैश्विक स्तर पर सफल होती है।

आपको बता दें कि भारत तीन दशक पहले दोनों देशों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक निश्चित विनिमय दर के बजाय एक अस्थायी विनिमय दर चाहता है, यह देखते हुए कि हाल के सप्ताहों में रूबल का मार्केट वैल्यू कम हो गया है। अगर अभी एक विनिमय दर स्थापित हो जाता है तो भारत को लम्बे समय तक लाभ होगाै।

और पढ़ें- निर्मला सीतारमण ने Fintech सम्मेलन में जो कहा, वह एक नए भारत का मार्ग प्रशस्त करता है

Exit mobile version