समय आ गया है, भारत भी लगा दे One-China map पर प्रतिबंध!

भारत बर्दाश्त न करे चीन की ‘one China policy’

यूक्रेन पर रूस के आक्रमण ने चीन द्वारा ताइवान पर नियंत्रण करने की भयावह संभावना को और अधिक वास्तविक बना दिया है। रूस-यूक्रेन संघर्ष के बीच दुनिया धीरे-धीरे भविष्य में इसी तरह की संभावित घटनाओं के खतरे के प्रति जाग रही है। चीन लंबे समय से ताइवान पर नजर गड़ाए हुए है और द्वीप राष्ट्र को अपने क्षेत्र का हिस्सा बनाना चाहता है। वर्तमान में, बीजिंग का दावा है कि ताइवान उसकी ‘वन चाइना’ नीति का एक संप्रभु हिस्सा है। हालांकि, यदि दुनिया विशेष रूप से भारत को चीन की प्रगति को रोकना है तो उसे ‘वन चाइना’ नीति का विरोध करना शुरू कर देना चाहिए।

और पढ़ें:- चीन की लगेगी लंका, रक्षा मंत्रालय ने पर्वतीय युद्धों के लिए दी हल्के टैंकों के निर्माण को मंजूरी

चीन की झूठी नीति का मुकाबला करने के लिए सबसे बड़ा कदम चीन और ताइवान को एक के रूप में दिखाने वाले मानचित्रों पर प्रतिबंध लगाना है। इस मामले में जापान से सबक लिया जा सकता है जिसने 2021 में चीन का मुकाबला करने के लिए निर्णायक कार्रवाई की थी। कथित तौर पर, जापान के रक्षा मंत्रालय (MOD) ने “जापान की रक्षा” नामक एक श्वेत पत्र में ताइवान को पहली बार चीन के नक्शे से हटा दिया।

जापान ने ताइवान को एक संप्रभु राष्ट्र के रूप में दिखाया

अपने पहले के संस्करणों में श्वेत पत्र ने हमेशा ताइवान और चीन को एक साथ दिखाया था, ताइवान को चीन के एक क्षेत्र के रूप में इंगित किया था। हालांकि, पिछले साल के संस्करण में दोनों के बीच अंतर पर जोर दिया गया है, जो जापान के रक्षा मंत्री नोबुओ किशी द्वारा नीति में बदलाव का संकेत देता है।

ताइवान के विदेश मंत्रालय ने बदलाव का स्वागत किया और “ताइवान के आसपास की स्थिति को स्थिर करने” के महत्व को उजागर करने और “पहले से कहीं अधिक संकट की भावना के साथ स्थिति पर ध्यान देने” के लिए जापान को धन्यवाद दिया।

नक्शा वायरल होने के बाद ताइवान की सरकार और नागरिकों ने इस कदम की सराहना की। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा कि जापान ने “चीन के आंतरिक मामलों में पूरी तरह से हस्तक्षेप किया, चीन के सामान्य रक्षा निर्माण और सैन्य गतिविधि को निराधार रूप से दोषी ठहराया, चीन की समुद्री गतिविधि पर उंगलियां उठाईं, और तथाकथित चीन के खतरे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया, जो गलत और गैर जिम्मेदाराना है।”

भारत ने लंबे समय तक मानी एक चीन की नीति

वैश्विक मानचित्र पर ताइवान के संबंध में यथास्थिति बनाए रखने के लिए चीन बहुत अधिक प्रयास करता है। भारत ने शुरू में एक लंबी अवधि के लिए एक चीन नीति को स्वीकार किया। हालांकि, पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने साफ कर दिया था कि इस मामले पर भारत का रुख पारस्परिक है।

सुषमा स्वराज ने टिप्पणी की थी, “भारत के लिए एक-चीन नीति पर सहमत होने के लिए, चीन को एक-भारत नीति की पुष्टि करनी चाहिए। इसका मतलब है कि “एक भारत” नीति बीजिंग की एक स्वीकृति है कि अरुणाचल प्रदेश जिसे बीजिंग द्वारा दक्षिण तिब्बत के रूप में दावा किया जाता है – भारत का एक हिस्सा है। जब उन्होंने हमारे साथ तिब्बत और ताइवान का मुद्दा उठाया तो हमने अरुणाचल प्रदेश के बारे में उनकी संवेदनाओं को साझा किया।

रुख में बदलाव का समय

हालांकि, चीन इसके साथ ही LAC के पास लद्दाख के सीमावर्ती इलाकों में बीजिंग ने जो उपद्रव पैदा किया है भारत-प्रशांत पर इसका समग्र नकारात्मक प्रभाव है। इस प्रकार, नई दिल्ली चुप नहीं रह सकती और चीन को अपनी अलोकतांत्रिक नीति से दूर जाने की अनुमति नहीं दे सकती।

और पढ़ें:- चीन के BRI का भारत का जवाब है BBIN कॉरिडोर

वहीं ताइपे और नई दिल्ली एक दूसरे के साथ घनिष्ठ रणनीतिक और आर्थिक संबंध विकसित करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने ताइवान के बाजार से पहले फॉर्मोसा बांड के माध्यम से 2.49 प्रतिशत की कूपन दर पर 30 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुटाए हैं। इस बीच भारत सरकार ने भी ताइवान के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत शुरू कर दी है।

और पढ़ें:- चीन मांग रहा मध्यस्थता की भीख पर यूक्रेन को है भारत पर विश्वास

ताइपे टाइम्स के लिए सुमित कुमार ने कहा ,अब भारत ने ताइवान के साथ अपने संबंधों को खुले तौर पर स्वीकार करने के लिए कई साहसिक पहल की हैं क्योंकि नई दिल्ली में ताइपे के वास्तविक दूतावास को भी अधिक सार्वजनिक स्थान दिया गया है। ताइवान के प्रति भारतीय राजनीतिक नेतृत्व के नए दृष्टिकोण ने अनजाने में भारतीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को राष्ट्रों के बीच संबंधों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित किया है। इस प्रकार से अगर भारत द्वारा One China Policy को वैश्विक स्तर पर बहिष्कार किया जाता है तो आने वाले समय में चीन भी भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने से बचेगा।

Exit mobile version