क्यों एक दूसरे से लड़ने लगे जो बाइडेन और एलन मस्क?

जो बाइडेन Vs एलन मस्क

हम तो ठहरे परदेसी साथ क्या निभाओगे। यही व्यवहार अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और टेस्ला समूह के मालिक एलन मस्क का हो गया है। दोनों के बीच की जंग बढ़ते-बढ़ते इतनी विकराल स्थिति में पहुंच चुकी है कि अब सारा झगड़ा सरेआम हो चला है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  पर निशाना साधते हुए टेस्ला ने राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट पर सीधा वार करते हुए जो बाइडेन के दावों पर प्रश्नचिन्ह खड़े कर दिए हैं। ज्ञात हो, एलन मस्क और जो बाइडेन एक दूसरे के प्रति कभी भी खुशमिजाज नहीं रहे हैं। वास्तव में, जब से जो बाइडेन संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बने हैं, एलन मस्क सबसे निराश व्यक्तियों में से एक हैं।

हर महीने ऊहापोह में क्यों होते हैं एलन मस्क

दरअसल, बाइडेन प्रशासन एक वामपंथी शासन है। इसलिए, एलन मस्क हर महीने स्वयं को ऊहापोह की स्थिति में पाते हैं जब अधिकांश अवसरों पर उन्हें व्हाइट हाउस की ओर से परोक्ष रूप से नज़रअंदाज़ किया जाता है। यूं तो, टेस्ला के सीईओ ने बीते महीनों में भी जो बाइडेन के बारे में कभी कोई शब्द नहीं बोला पर अब हालांकि, ऐसा लगता है कि दोनों के बीच चल रहे चौतरफा झगड़े ने खुद को सार्वजनिक कर दिया है।

और पढ़ें-  क्या Tesla बीजिंग में भी रहोगे और भारत में भी? ऐसे नहीं चलेगा

दरअसल, जो बाइडेन ने मंगलवार को अपना पहला स्टेट ऑफ द यूनियन संबोधन दिया था। एक बार फिर उन्होंने टेस्ला को नजरअंदाज तो किया ही उसकी गिनती करने से परहेज किया और उससे छोटे निवेशकों की भूरी-भूरी प्रशंसा करने के साथ ही टेस्ला को फिर से नीचे दिखाने का प्रयास किया। कहने का तात्पर्य यह है कि टेस्ला-संयुक्त राज्य में सबसे बड़ा इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता है पर राष्ट्रपति जो बाइडेन के भाषण में उसका कोई उल्लेख नहीं मिला। अमेरिकी राष्ट्रपति ने देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण और स्थानीय रोजगार पैदा करने के लिए निवेश के लिए संबोधन के दौरान फोर्ड और जनरल मोटर्स की प्रशंसा की। अनिवार्य रूप से, बाइडेन ने टेस्ला के प्रतिस्पर्धियों का उल्लेख किया, लेकिन टेस्ला का नहीं। बस फिर क्या था, जंग का आगाज़ होना सुनिश्चित था। एलन मस्क ने अपनी प्रतिक्रिया जगजाहिर करते हुए जो बाइडेन को ही सवालों के कठघरे में खड़ा कर दिया।

ट्वीट पर ही भिड़ गए थे जो बाइडेन और एलन मस्क!

जो बाइडेन द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में, उन्होंने उल्लेख किया कि कैसे फोर्ड और जनरल मोटर्स (जीएम) जैसी कंपनियां क्रमशः $11 बिलियन और $ 7 बिलियन का निवेश करके अमेरिका में हजारों नौकरियां पैदा कर रही हैं। इसी टिप्पणी से मस्क की भावभंगिमा उष्मित ऊर्जा से ओत-प्रोत हो गई।

और पढ़ें- अभी भी ‘गोरी चमड़ी’ के आगे सिर झुकाता है भारत का विपक्ष, TATA की जगह Tesla को चुनना इसी का प्रमाण है

मस्क ने इस Tweet का रिप्लाई तो किया ही ट्वीट करने वाले व्यक्ति की भी जड़ें हिलाने का काम किया। मस्क ने लिखा कि, ‘उस व्यक्ति की जानकारी के लिए, जो यह हैंडल चला रहा है टेस्ला ने इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाते हुए अमेरिका में रोजगार के 50 हजार से ज्यादा मौके बनाए हैं। इतना ही नहीं बल्कि जनरल मोटर्स और फोर्ड के टोटल इन्वेस्टमेंट के 2 गुने से भी ज्यादा निवेश अकेले टेस्ला कर रही है।’ यह पहली बार नहीं है, जब मस्क ने टेस्ला को इग्नोर करने के लिए बाइडेन पर निशाना साधा है।

जनवरी में, एक ट्वीट में उन्होंने बाइडेन को “मानव रूप में एक कठपुतली कहा था।” उन्होंने यह भी कहा, “बाइडेन अमेरिकी जनता के साथ मूर्खों जैसा व्यवहार कर रहे हैं।” यह टिप्पणी व्हाइट हाउस द्वारा एलन मस्क को शीर्ष व्यापारिक नेताओं के साथ जो बाइडेन द्वारा आयोजित शिखर बैठक में आमंत्रित नहीं करने के निर्णय के बाद आई थी। इसके बाद बाइडेन ने ट्विटर पर कहा, “जीएम और फोर्ड जैसी कंपनियां यहां घर पर पहले से कहीं अधिक इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं।”

जो बाइडेन  ने “बिल्ड बैक बेटर एक्ट” के हिस्से के रूप में इलेक्ट्रिक वाहनों और हरित ऊर्जा प्रौद्योगिकियों में निवेश को प्राथमिकता दी है। फिर भी टेस्ला को जो बाइडेन के विचार में संयुक्त राज्य में सबसे बड़ा ईवी खिलाड़ी होने के बावजूद कहीं भी शामिल नहीं किया गया है। यह अब जो बाइडेन बनाम एलन  मस्क की एक लड़ाई है। एलन मस्क के पास अपार संसाधन हैं, आगामी चुनावों की बात करें तो 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में जहां डोनाल्ड ट्रंप वापसी करना चाह रहे हैं – जो बाइडेन को स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ से दुश्मन नहीं बनाने की सलाह दी जाएगी।

और पढ़ें- क्या सचमुच टकराव के रास्ते पर हैं Elon Musk और चीन?

यह जंग निश्चित रूप से बाइडेन को अबकी बार आइना दिखाने का काम कर रही है क्योंकि टेस्ला अमेरिका के परिप्रेक्ष्य में कोई औने-पौने दाम वाली कंपनी नहीं है। यही कारण है कि एलन मस्क ने डंके की चोट पर बाइडेन की टिपण्णी पर सीधे वार करते हुए उन्हें अपने शब्दों पर पुनर्विचार करने की सलाह दी है।

Exit mobile version