नितिन गडकरी ने भारत के उज्ज्वल भविष्य की झलक दिखाई!

हाइड्रोजन ऊर्जा को मुख्य ऊर्जा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है भाजपा सरकार

हाइड्रोजन वाहन

source- google

केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को हाइड्रोजन-आधारित ईंधन सेल इलेक्ट्रिक वाहन (FCEV) में संसद भवन की यात्रा की। अपने आवास से संसद भवन तक की यह यात्रा ऊर्जा और परिवहन के प्रति भारत के भविष्य के दृष्टिकोण की व्याख्या करती है। जिसे केंद्र द्वारा रुख में बदलाव के एक मजबूत संकेत के रूप में भी देखा जा सकता है, जो अब तक परिवहन के मामले में पारंपरिक बैटरी-संचालित  इलेक्ट्रिक वाहन की रही है।

गडकरी ने किस वाहन में यात्रा की थी?

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने टोयोटा मिराई वाहन में यात्रा की, जिसमें तीन हाइड्रोजन टैंक हैं और पांच मिनट में इसे फिर से भरा जा सकता है। इसमें 1.24 kWh का लिथियम आयन बैटरी पैक भी है। कार 182 एचपी इलेक्ट्रिक मोटर द्वारा संचालित है। अगला सवाल उठता है की आखिर गडकरी ने इस कार में यात्रा क्यों की और कैसे यह भारत के भविष्य का संकेतक है?

बुधवार को गडकरी के कार्यालय ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट कू पर पोस्ट किया- “केंद्रीय मंत्री श्री @nitin.gadkari जी ने आज हाइड्रोजन आधारित फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (FCEV) द्वारा संसद भवन का दौरा किया।  ‘ग्रीन हाइड्रोजन’ द्वारा संचालित कार से यात्रा कर श्री गडकरी जी ने भारत के लिए हाइड्रोजन आधारित एफसीईवी प्रौद्योगिकी और इसके लाभों के बारे में जागरूकता फैलाने की आवश्यकता पर बल दिया।

और पढ़ें:- अपर्णा के पदचिन्हों पर चलते हुए शिवपाल भी अखिलेश को छोड़ सकते हैं!

इस साल की शुरुआत में, गडकरी ने गोवा में कहा था कि वह एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हरे हाइड्रोजन से चलने वाले वाहन का उपयोग शुरू करेंगे। इसके लिए उन्होंने कहा कि इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने ग्रीन हाइड्रोजन की आपूर्ति का आश्वासन दिया था।

यह कार अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों से कैसे अलग है?

आमतौर पर, इलेक्ट्रिक वाहनों के चार व्यापक वर्गीकरण हैं- पारंपरिक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (HEV), प्लग-इन हाइब्रिड वाहन (PHEV), BEV और FCEV। टोयोटा की मिराई, होंडा की क्लैरिटी और हुंडई की नेक्सो जैसे फ्यूल सेल इलेक्ट्रिक व्हीकल (एफसीईवी) इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देने के लिए हाइड्रोजन गैस का उपयोग करते हैं। एफसीईवी बिजली पैदा करने के लिए हाइड्रोजन और ऑक्सीजन को मिलाते हैं, जिससे मोटर चलती है।  चूंकि वे पूरी तरह से बिजली से संचालित होते हैं, इसलिए FCEV को भी ईवी माना जाता है, लेकिन के BEV विपरीत, उनकी रेंज और ईंधन भरने की प्रक्रिया पारंपरिक कारों और ट्रकों के बराबर होती है।

एक बीईवी और एक हाइड्रोजन एफसीईवी के बीच मुख्य अंतर यह है कि एक BEV 30-45 मिनट में चार्ज होता है जबकी FCEV केवल पांच मिनट का ईंधन भरने का समय सक्षम करता है।  साथ ही, उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट आयतन और वजन में पांच गुना बेहतर ऊर्जा भंडारण मिलता है, जो वाहन में जगह बढ़ा देता है।

हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों पर भारत की नीति क्या है?

नवंबर 2020 में तीसरे निवेश सम्मेलन में बोलते हुए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक व्यापक राष्ट्रीय हाइड्रोजन ऊर्जा मिशन शुरू करने की घोषणा की थी। पिछले साल 2021-22 के केंद्रीय बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हरित ऊर्जा स्रोतों से हाइड्रोजन उत्पन्न करने के लिए 2021-22 में हाइड्रोजन ऊर्जा मिशन शुरू करने का प्रस्ताव रखा था। पिछले महीने, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने 13-सूत्रीय हरित हाइड्रोजन नीति की घोषणा की, जिसमें विभिन्न प्रोत्साहनों और हरित हाइड्रोजन के निर्माण के तरीकों का विवरण दिया गया था। केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी द्वारा हाइड्रोजन संचालित इस वाहन से यात्रा कर इन सभी प्रयासों को समावेशित कर दृढ़ता से आगे बढ़ने का संकेत दिया गया है।

और पढ़ें:- दिल्ली नगर निगम (संशोधन) विधेयक से केजरीवाल की हालत खस्ता

Exit mobile version