क्या चीनी बैंकों के साथ भारतीय यूजर्स का डेटा शेयर कर रहा है Paytm ?

RBI के एक्शन से तो कुछ ऐसा ही प्रतीत होता दिख रहा है!

Paytm

Source- Google

बीते शुक्रवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) को “कुछ सामग्री पर्यवेक्षी चिंताओं” के कारण नए ग्राहकों को लेने से रोक दिया था। बैंक को अपने सिस्टम की समीक्षा के लिए एक आईटी ऑडिटर नियुक्त करने का भी निर्देश दिया गया था और साथ ही यह भी स्पष्ट किया गया कि केंद्रीय बैंक द्वारा ऑडिटिंग रिपोर्ट की समीक्षा के बाद RBI के विशिष्ट अनुमति के अधीन नए ग्राहकों को लेने की अनुमति दी जाएगी। साफ-साफ शब्दों मे कहें, तो भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा वार्षिक निरीक्षण में पाया गया कि कंपनी सर्वर चीन की संस्थाओं के साथ ग्राहकों की जानकारी साझा कर रहे हैं, जो सीधे पेटीएम भुगतान बैंक के मालिक हैं। केंद्रीय बैंक ने Paytm बैंक को एक व्यापक आईटी ऑडिट करने के लिए एक बाहरी फर्म को नियुक्त करने का आदेश दिया है।

और पढ़ें: Dear Bitcoin निवेशक, आप अपना सबकुछ बेच दें और गलती से भी कभी इसमें निवेश न करें

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई का निर्देश

आरबीआई के निर्देश में कहा गया है- “अपनी शक्ति का प्रयोग करते हुए, अन्य बातों के साथ, बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35 ए के तहत, पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को तत्काल प्रभाव से नए ग्राहकों को शामिल करने पर रोक लगाने का निर्देश दिया जाता है।” और इस सप्ताह सोमवार को अज्ञात स्रोतों का हवाला देते हुए ब्लूमबर्ग रिपोर्ट ने दावा किया कि केंद्रीय बैंक ने पाया था कि कंपनी के सर्वर चीन-आधारित संस्थाओं के साथ जानकारी साझा कर रहे थे, जो अप्रत्यक्ष रूप से पीपीबीएल में हिस्सेदारी रखते थे। हाल के वर्षों में, भारत ने दोनों देशों की विवादित सीमा पर 2020 में एक खूनी संघर्ष के बाद चीन में सर्वर पर उपयोगकर्ता डेटा भेजे जाने के बारे में सुरक्षा आशंकाओं को लेकर टिकटॉक सहित सैकड़ों चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था और इसी बीच पेटीएम की कारिस्तानी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं।

हालांकि, पेटीएम के संस्थापक और पीपीबीएल के अध्यक्ष विजय शेखर शर्मा विभिन्न मीडिया आउटलेट्स पर चीनी निवेशकों के डेटा तक पहुंच के दावों से इनकार करते दिखे। उन्होंने आश्वस्त किया कि वो वर्तमान में आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए आवश्यक कदम उठा रहे हैं। पेटीएम पेमेंट्स के प्रवक्ता ने इकोनॉमिक टाइम्स से कहा, “हम आपको विश्वास दिलाते हैं कि आरबीआई के हालिया निर्देश हमारे मौजूदा ग्राहकों को किसी भी तरह से प्रभावित नहीं करेंगे और वे हमारी बैंकिंग सेवाओं का निर्बाध रूप से उपयोग करना जारी रख सकते हैं। हम आवश्यक कदम उठा रहे हैं। आरबीआई के निर्देशों का पालन करने के लिए और हमारे ग्राहकों को होने वाली किसी भी असुविधा को कम करने के लिए प्रतिबद्ध है।”

और पढ़ें: भारत ने तोड़ा चीन का रिकार्ड, एक साल में देश में उभरें सबसे अधिक Unicorns

Paytm की विश्वसनीयता पर सवाल

Paytm के अनुसार पीपीबीएल के सिस्टम शुरू से ही भारत आधारित हैं और यह आरबीआई की तकनीकी नीतियों और भारत के डेटा स्थानीयकरण कानूनों द्वारा “पूरी तरह से नियंत्रित और शासित” है। पेटीएम बैंक ने कभी भी अतीत या अब किसी भी समय किसी भी गैर-अधिकृत व्यक्ति को किसी भी बैंक प्रणाली में अनधिकृत पहुंच नहीं दी है। Paytm Bank का अपना बोर्ड और प्रबंधन है, जो पूरी तरह से भारतीय है। तो पेटीएम के मुताबिक यह सिर्फ सनसनीखेज और बकवास खबर है।

आपको बता दें कि पीपीबीएल एक निजी कंपनी है, जिसके संस्थापक विजय शेखर शर्मा के पास कंपनी का करीब 51 प्रतिशत शेयर है और शेष शेयर पेटीएम मूल समूह वन97 कम्युनिकेशंस के पास हैं। पेटीएम की वेबसाइट के अनुसार, PPBL के पास 30 करोड़ से अधिक वॉलेट और 6 करोड़ बैंक खाते हैं। वन97 कम्युनिकेशंस की स्थापना विजय शेखर शर्मा ने 2000 में की थी और इसका सबसे बड़ा शेयर धारक चीनी ई-कॉमर्स टाइटन अलीबाबा है, जिसकी सहायक कंपनियों के पास इसकी लगभग 31 प्रतिशत हिस्सेदारी है। पेटीएम ने पिछले साल नवंबर में 2.5 अरब डॉलर के आईपीओ के साथ बाजार में शुरुआत की थी, लेकिन उसके शेयर उसके निर्गम मूल्य से लगभग 70 प्रतिशत गिर गए हैं। और अब ऐसे आरोपों के बाद पेटीएम की विश्वसनीयता पर भी सवाल उठने स्वभाविक हैं।

और पढ़ें: ‘फ्रॉड’ होते हैं आपको अमीर बनाने का सपना दिखाने वाले ऑनलाइन मार्केट गुरु

Exit mobile version