पूर्णतया सिमी जैसा घातक रूप लेता पीएफआई ,पर आरएसएस की तैयारी भी पूरी

देश मे गहराती पीएफआई की जड़े

भारत पीएफआई

पीएफआई के बढ़ते प्रभाव पर संघ की नजर 

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दक्षिणी विश्वविद्यालय परिसरों और अन्य जगहों पर पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) के बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने की योजना पर काम कर रहा है। इन योजनाओं में दक्षिण भारत में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के आधार का विस्तार करना और पीएफआई के साथ गठबंधन नहीं करने वाले मुस्लिम समुदाय के वर्गों तक पहुंचना शामिल है। संघ का मानना है कि पीएफआई की छात्र शाखा, कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया (सीएफआई) ने कर्नाटक में हिजाब विवाद पर अल्पसंख्यक छात्रों को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और इसे राष्ट्रीय मुद्दा बनाने में सफल रहा।कर्नाटक HC ने हाल ही में फैसला सुनाया कि इस्लाम में हिजाब एक आवश्यक प्रथा नहीं है और इसलिए यदि कोई स्कूल इसकी अनुमति नहीं देता है, तो छात्र हिजाब पहनने पर जोर नहीं दे सकते। छात्रों ने इस आदेश को अब सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। आरएसएस के एक वरिष्ठ नेता ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “पीएफआई, जो कभी केरल तक सीमित हुआ करता था, तेजी से भारत में अपने पंख फैला रहा है। यह दक्षिण भारत में हर जगह मौजूद हो चूका और अब उत्तर में भी प्रवेश करना शुरू कर दिया है। यूपी में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के विरोध में हुए प्रदर्शन के दौरान इन्होंने अहम भूमिका निभाई। उनके बढ़ते प्रभाव का मुकाबला करने की जरूरत है।

और पढ़ें- हिजाब के चक्कर में अपने ही करियर का बंटाधार कर बैठी हैं ये छात्राएं

आरएसएस की परेशानी

जिस बात ने संघ को सबसे ज्यादा परेशान किया है, वह यह है कि पीएफआई का संगठनात्मक ढांचा और कामकाज काफी हद तक आरएसएस से मिलता-जुलता है। “उनके पास सामाजिक-सांस्कृतिक पहुंच है, वे परिसरों में हैं और यहां तक ​​कि एक विंग भी है जो संघ की तरह परेड और मार्च करता है।

पीएफआई को रोकने के लिए संघ की योजना 

सूत्रों के अनुसार, संघ ने पीएफआई का पर्दाफाश करने और “संगठन द्वारा फैलाई गई गलत सूचना” पर सच्चाई बताने के लिए देश भर में एक सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम शुरू करने की योजना बनाई है। इसे अल्पसंख्यक समुदाय के वर्गों तक पहुंच के साथ जोड़ा जाएगा। आरएसएस के एक पदाधिकारी ने कहा ,’सभी मुसलमान पीएफआई की विचारधारा से नहीं जुड़े हैं। उनमें से एक बड़ी संख्या को इसकी उग्रवादी सक्रियता पसंद नहीं है। हमें उन तक पहुंचना है। उन्होंने आगे कहा , संघ की योजना दक्षिण भारत में परिसरों में और विस्तार करने की है। “कर्नाटक में हमारा पहले से ही बहुत अच्छा नेटवर्क है। तेलंगाना में भी हम बहुत अच्छा कर रहे हैं। केरल में हम लड़ रहे हैं लेकिन वामपंथ का कैंपस में दबदबा बना हुआ है. आंध्र में, हमें तटीय क्षेत्रों में काम करना है। तमिलनाडु में भी हमें अपना प्रभाव बढ़ाना है।

सरकार से पीएफआई  को बैन करने की मांग

एक अन्य पदाधिकारी ने कहा ,संगठन के खिलाफ एजेंसियों द्वारा कई रिपोर्टों को देखते हुए आरएसएस में कई लोगों का मानना है कि सरकार को पीएफआई पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। “हम सरकार नहीं हैं, जिसकी कानून और प्रक्रिया की अपनी मजबूरियां हो सकती हैं। लेकिन समाज के साथ काम करना हमारा दायरा है |

और पढ़ें- द कश्मीर फाइल्स पर आमिर खान की अविश्वसनीय प्रशंसा के पीछे बहुत कुछ छिपा है

 

Exit mobile version