डाकख़ानों को बैंक में बदल रहे हैं पीएम मोदी

लोगों की सहूलियत का ख्याल रखते हुए मोदी सरकार का मास्टरस्ट्रोक!

source- TFIPOST

भारत के पास 1.5 लाख डाकघरों का विशाल नेटवर्क है। हालांकि, इन डाकघरों का बहुत कुशलता से उपयोग नहीं किया जा रहा है और पिछले कुछ वर्षों में इनका घाटा बढ़ रहा है। पत्र और पैसा भेजने का कारोबार और बाजार डिजिटलीकरण के कारण खो गया है। डाक विभाग विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में अब ई-कॉमर्स डिलीवरी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है लेकिन, यह 4 लाख से अधिक कर्मचारियों के वेतन भुगतान करने के लिए पर्याप्त नहीं है।

डाकघरों को पुनर्जीवित करेगी मोदी सरकार

इसीलिए, मोदी सरकार राजस्व बनाने के लिए इंडियापोस्ट शाखाओं में बैंकिंग संचालन पर जोर दे रही है। इंडियापोस्ट पहले से ही बचत योजनाओं जैसे कुछ बैंकिंग कार्यों की पेशकश करते हैं, लेकिन उधार देने का कार्य इन शाखाओं में नहीं किया जाता है लेकिन बहुत जल्द, हर डाकघर एक बैंक भी होगा।

एक अधिकारी ने बताया, “देश में बैंक शाखाओं (1.2 लाख) से अधिक डाकघर हैं।  इसलिए, इंडियापोस्ट के घाटे में चल रहे बुनियादी ढांचे को एक सार्वभौमिक बैंक में बदलना हमारा उद्देश्य है।“

और पढ़ें- रूस पर है अमेरिकी प्रतिबंध, अब भारत को अरब-ईरान से तेल छोड़ रूस की ओर मुड़ना चाहिए

इंडियापोस्ट का राजस्व सृजन तंत्र पंगु है

वर्तमान में, इंडियापोस्ट की एक सहायक कंपनी है – इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (IPPB)।  यह भुगतान बैंक 2 लाख रुपये तक की जमा राशि स्वीकार कर सकते हैं लेकिन वे उधार नहीं दे सकते।  अन्य घाटे में चल रहे सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों की तरह, इंडियापोस्ट के 4.16 लाख कर्मचारियों के वित्तपोषण को राजस्व सृजन से ही से कम किया जाता है।

राजस्व के मोर्चे पर, इंडियापोस्ट काफी हद तक राष्ट्रीय बचत योजनाओं और बचत प्रमाणपत्रों पर निर्भर है, जिसने वित्त वर्ष 2011 में 11,385-करोड़ रुपये के इंडियापोस्ट के राजस्व में 70% से अधिक का योगदान दिया। डाक सेवाओं ने केवल 23% राजस्व उत्पन्न किया।

वेतन बढ़ने से घाटा बढ़ा

इससे पहले, 2018 में केंद्र सरकार ने ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस) के लगभग 2.6 लाख ग्रामीण डाकियों के मूल वेतन को तीन गुना से अधिक बढ़ा दिया था। जिन ग्रामीण डाक सेवकों को प्रति माह 2,295 रुपये मिलते थे, अब उन्हें अब 10,000 रुपये मिल रहे हैं।  जिन्हें 2,745 रुपये मिल रहे थे, उन्हें अब 12,000 रुपये मिल रहे हैं।  मोदी सरकार के इस फैसले से एक डाकिया का न्यूनतम वेतन 10,000 प्रति माह और अधिकतम 35,480 प्रति माह कर दिया गया है।

और पढ़ें- अखिलेश के मन में ओवैसी ने ऐसा रंग डाला, डर ने उसकी, अखिलेश को…हरा कर डाला

लेकिन इस निर्णय ने घाटे को भी बढ़ा दिया और अब विभाग को इसका समाधान करना चाहिए। अश्विनी वैष्णव के नेतृत्व में विभाग बैंकिंग सेवाओं में बदलाव के लिए विचार कर रहा है। राजस्व का लगभग 70% पहले से ही बचत प्रमाण पत्र जैसे बैंकिंग कार्यों से आता है, अगर विभाग उधार देना शुरू कर देता है तो राजस्व में वृद्धि हो सकती है और घाटे को कम किया जा सकता है।

इंडियापोस्ट बैंकों के साथ एकीकृत करने के लिए

यह सर्वविदित है कि देश में बैंकों की कमी है, विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में। शाखाओं का घनत्व बहुत कम होता है।  हालांकि प्रधानमंत्री जन धन योजना ने देश के प्रत्येक व्यक्ति को बैंकों के दायरे में ला दिया लेकिन देश में बैंकों का उपयोग सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से और प्रवासी मजदूरों द्वारा घर वापस भेजने के लिए धन के हस्तांतरण तक सीमित है।  देश के बहुत कम लोगों ने क्रेडिट संस्कृति हासिल की है क्योंकि कुछ साल पहले उनमें से अधिकांश के पास बैंक खाते नहीं थे।

आने वाले वर्षों में, बैंकिंग जरूरतों के तेजी से बढ़ने की उम्मीद है और यही वह जगह है जहां इंडियापोस्ट का लक्ष्य पूंजीकरण करना है।  उधार, जमा, बीमा जैसे बैंकिंग कार्य देश के 1.5 लाख डाकघरों के लिए वरदान बन सकते हैं। यदि ठीक से क्रियान्वित किया जाता है, तो नया व्यवसाय एक दशक के भीतर इंडियापोस्ट को एक लाभदायक इकाई बना सकता है।

और पढ़ें- मिलिये जोशी परिवार से: ऐसे महान अवसरवादी धरती पर कभी पहले अवतरित नहीं हुए

Exit mobile version