RuPay की हालत पतली थी, MasterCard और Visa की दिवाली थी, फिर आए नरेंद्र मोदी

मोदी सरकार में कुछ भी संभव है!

RuPay डेबिट कार्ड

Source-TFIPOST

वैश्विक स्तर पर आर्थिक क्षेत्र में भारत का बोलबाला काफी तेजी से बढ़ रहा है। पेमेंट के मामले में भारत में जब से BHIM UPI और RuPay  का चलन बढ़ा है, तब से अमेरिकी कार्ड मास्टर कार्ड और VISA के बुरे दिन शुरू हो गए हैं। RuPay को भारत में विकसित किया गया है और अधिकांश बैंकों द्वारा इस पेमेंट सिस्टम को अपनाया गया है। ऐसे में कभी भारत समेत पूरी दुनिया में अपनी पकड़ रखने वाले मास्टरकार्ड और वीजा कार्ड के बुरे दिन शुरु हो गए हैं। अब पासा पलट चुका है, भारत का RuPay कार्ड शिखर पर पहुंच चुका है, अपनी वैश्विक पहचान बना चुका है और इसके उद्गम के पीछे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार का बहुत बड़ा योगदान है।

RuPay एक भारतीय बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा और भुगतान सेवा प्रणाली है, जिसे 26 मार्च 2012 को भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा लॉन्च किया गया था। इसे भारतीय रिजर्व बैंक के भुगतान की घरेलू, खुली और बहुपक्षीय प्रणाली स्थापित करने के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए बनाया गया, लेकिन इसका उपयोग न के बराबर ही हो रहा था। तब Visa और Mastercard का वर्चस्व इतना था कि RuPay को वर्ष 2014 से पूर्व न के बार स्वीकृति मिली थी। प्रधानमंत्री मोदी के सत्ता में आने के बाद RuPay की विजय गाथा लिखी जानी प्रारंभ हुई। 28 अगस्त 2014 को जनधन योजना के बाद, RuPay डेबिट कार्ड चर्चा का विषय बना, क्योंकि जनधन योजना के तहत दिए गए सभी डेबिट कार्ड RuPay कार्ड ही थे। जनधन योजना के आने के बाद RuPay का स्वरूप कीर्तिमान स्थापित करने लगा।

और पढ़ें: Mastercard के बाद, रोने लगा Visa, कारण PM मोदी का RuPay को बढ़ावा देना

पीएम मोदी का आह्वान

वर्ष 2018 में एक भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि “हर कोई देश की रक्षा के लिए सीमा पर नहीं जा सकता है, लेकिन हम राष्ट्र की सेवा के लिए RuPay कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।” पीएम मोदी के आह्वान का ऐसा असर हुआ कि पहले से इस क्षेत्र में काम कर रही MasterCard और Visa जैसी कंपनियां आज रो रही हैं और अमेरिकी सरकार से शिकायत कर रही है। कुछ वर्ष पहले MasterCard द्वारा अमेरिकी सरकार से शिकायत के बाद अब Visa कार्ड ने भी अमेरिकी सरकार से गुहार लगाई है।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, Visa इंक ने यू.एस. सरकार से शिकायत की है कि भारत RuPay का “अनौपचारिक” प्रचार कर रहा है, जिससे उसके व्यापार पर नकारात्मक असर पड़ रहा है। देखा जाए तो सार्वजनिक रूप से Visa ने RuPay के उदय के बारे में चिंताओं को जानबूझकर ऐसे दिखाया है, जैसे उसे कोई फर्क नहीं पड़ता है। लेकिन असल बात तो यह है कि स्वदेशी RuPay से Visa और MasterCard की हालत खस्ता हो गई है।

ध्यान देने वाली बात है कि अब आईपीएल जैसे विश्वविख्यात क्रिकेट लीग, इंडियन प्रीमियर लीग गवर्निंग काउंसिल (IPL GC) ने टाटा आईपीएल के आधिकारिक भागीदार के रूप में भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के प्रमुख उत्पाद RuPay की घोषणा की है, जो 26 मार्च 2022 से शुरू होगा। यह एक बहु-वर्षीय साझेदारी होगी। ऐसे में RuPay की बढ़ती स्वीकार्यता इस बात की पुष्टि करती है कि अब वो वैश्विक मार्केट में बहुत बड़े Game Changer के तौर पर उभरा है। आईपीएल के चेयरमैन बृजेश पटेल ने कहा, “IPL और RuPay का यह जुड़ाव, NPCI का प्रमुख उत्पाद, भारत के दो सबसे अच्छे घरेलू ब्रांडों को एक साथ लाता है और दुनिया भर में लाखों भारतीयों पर एक बड़ा प्रभाव पैदा करने के लिए तैयार है, जिससे डिजिटल भुगतान को तेजी से और सहज तरीके से अपनाया जा सके।”

और पढ़ें: Visa और MasterCard ने RuPay के बढ़ते प्रभाव पर आपत्ति जताई, तो मोदी सरकार ने 1300 करोड़ का कैरम बॉल खेल दिया

200 देशों में स्वीकार किया जाता है RuPay कार्ड

किसी भी देश के लिए गर्व की बात तब होती है, जब उसकी अपनी स्वदेशी निर्मित किसी भी प्रकार की वस्तु को वैश्विक रूप से ख्याति और पुष्टि मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बात से भली-भांति परिचित थे। यही कारण है जो RuPay को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए वर्ष 2018 में सिंगापुर के अपने दौरे पर पीएम मोदी ने इंडियन हेरिटेज सेंटर का दौरा करने के दौरान एक मधुबनी पेंटिंग खरीदी। जब भुगतान करने का समय आया, तो उन्होंने भुगतान के लिए SBI RuPay कार्ड को चुना। बस फिर क्या था, RuPay को इतनी ही पहचान की आवश्यकता थी, शेष बचा काम तो बाजार ने कर दिया।

यह गर्व करने वाली बात है जो RuPay कार्ड आज के समय में 200 देशों में स्वीकार किया जाता है। यह इस बात की पुष्टि करने के लिए काफी है कि बाजार में बढ़ते प्रभाव के साथ ही RuPay, Visa और MasterCard को खत्म करने का पुख्ता इंतज़ाम कर चुका है। सौ बात की एक बात यह है कि RuPay कार्ड आत्मनिर्भर भारत का एक और सफल प्रयोग सिद्ध हो चुका है और जिसके लिए भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा की जानी चाहिए।

और पढ़ें: Rupay Card Information, Significance and Benefits in Hindi

Exit mobile version