श्रीलंका को अब ‘इंस्ट्रूमेंट ऑफ एक्सेशन’ पर हस्ताक्षर कर देना चाहिए!

श्रीलंका भारत के साथ विलय करता है तो उसका ही फायदा है

श्रीलंका मदद

source- google

श्रीलंका डूब रहा है। और डूबते को क्या चाहिए? तिनके का सहारा. पर, डूबता श्रीलंका सौभाग्यशाली निकला जिसके तिनके का नही बल्कि भारत जैसे नाव का सहारा मिला है जो उसे इस आर्थिक भंवर के पर लगा देगा. पर, दुर्भाग्यवश श्रीलंका मूर्ख भी निकला जो समझ ही नहीं पा रहा की जो चीज उसे डूबा रही है उसका साथ छोड़ेगा तभी भारत उसे पार लगा पाएगा. डूबने वाली वो चीज है चीनी कर्ज. श्रीलंका चीन के कर्ज में फंसा हुआ है। श्रीलंका लगभग एक चीनी उपनिवेश बन गया है।  लेकिन इसमें भारत की क्या भूमिका और श्रीलंका की क्या स्थिति है, आइए जानें!

श्रीलंका की अर्थव्यवस्था गहरे संकट में है और भारत उसे सभी प्रकार से सहायता मुहैया करा रहा है, मुख्य रूप से आर्थिक सहायता। कोलंबो भारत से मदद मांगता रहता है। और भारत श्रीलंका में बढ़ते चीनी प्रभाव को रोकने में मदद करता है. पर, श्रीलंका इससे कुछ नहीं सीखता और यही चक्र दोहराता रहता है। यह सिलसिला कैसे खत्म होगा?  हमारे पास एक सुझाव है। श्रीलंका जहां किसी तरह अपनी अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए भारी कर्ज संकट से जूझ रहा है, वहीं चार बातें साफ हो रही हैं-

  1.  श्रीलंका को मदद की जरूरत है।
  2.  श्रीलंका चाहता है कि भारत उसकी मदद करे।
  3.  भारत श्रीलंका की मदद करना चाहता है ताकि चीन उसकी मदद न करे।
  4.  श्रीलंका चीन की मदद नहीं चाहता।

इसलिए, हमारे पास एक सरल सुझाव है-  श्रीलंका को भारत को साफ साफ यह बताना चाहिए कि चीन को बाहर करने के पहले उसे कितने धन की आवश्यकता है। 17 मार्च को, भारत और श्रीलंका ने $ 1 बिलियन की ऋण सहायता पर हस्ताक्षर किए।  इससे कोलंबो अपनी आर्थिक परेशानियों को दूर करने के लिए भोजन, दवाएं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की खरीद में सक्षम होगा। इससे यह स्पष्ट हो गया कि श्रीलंका को अपने मौजूदा संकट से निपटने के लिए भारतीय सहायता प्राप्त होगी।

और पढ़ें:- जानिए कैसे मोदी सरकार ने NPA से लदे सरकारी बैंकों की किस्मत बदल दी!

श्रीलंका ने खेला चीन का कार्ड

लेकिन आपको समझना होगा कि श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के दिमाग में क्या चल रहा होगा।  वह जानता है कि उसकी पूरी राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर है।  और उसे किसी भी कीमत पर अपने देश को बचाना होगा।  इसलिए वह शायद आश्वस्त करना चाहते थे कि भारतीय सहायता आती रहती है।

इसी वजह से भारत से मदद के बावजूद श्रीलंका ने चाइना कार्ड खेला। कोलंबो को नई दिल्ली से अरबों डॉलर की लाइन ऑफ क्रेडिट मिलने के कुछ दिनों बाद चीन से 2.5 बिलियन डॉलर के नए ऋण और खरीदार के क्रेडिट का अनुरोध किया। यदि भारत कोलंबो को एक अरब डॉलर का आसान ऋण दे सकता है, तो नई दिल्ली के लिए द्वीप राष्ट्र को आसान शर्तों पर कुछ और अरब उधार देना कोई बड़ी चुनौती नहीं थी।  जिससे यह साफ होता है की श्रीलंका को चीन की मदद की जरूरत नहीं थी। इसलिए बीजिंग से उसका अनुरोध इस बात का उद्घोष था की यदि नई दिल्ली ने मौद्रिक सहायता देना जारी नहीं रखा, तो श्रीलंका जाकर बीजिंग की गोद में बैठ सकता है।

गोटबाया राजपक्षे जानते हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि चीन श्रीलंका से बाहर हो।  इसलिए चाइना कार्ड खेलना कोलंबो के लिए स्वाभाविक कूटनीतिक चाल है।

भारत के साथ सहायता वार्ता का एक और दौर

जैसा कि अपेक्षित था, श्रीलंका फिर से भारत के साथ एक और सहायता पैकेज के लिए बातचीत कर रहा है। सोमवार को, श्रीलंका के केंद्रीय बैंक के गवर्नर ने खुलासा किया कि द्वीप राष्ट्र ने भारत से 1.5 बिलियन डॉलर की एक और क्रेडिट लाइन मांगी थी। नई क्रेडिट लाइन उस एक बिलियन डॉलर की सहायता के अतिरिक्त है जिसकी व्यवस्था नई दिल्ली ने कोलंबो के लिए पहले ही कर दी है।

सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका के गवर्नर अजित निवार्ड कैब्राल ने कहा- “तेल समर्थन के साथ-साथ क्रेडिट शर्तों के अन्य आवश्यक सामान समर्थन के माध्यम से भारत के साथ 1.5 बिलियन डॉलर के अतिरिक्त समर्थन के लिए बहुत करीबी चर्चा जारी है।”

और पढ़ें:- ‘कश्मीरी पंडितों के कसाई’ को न्यायालय में लाने के लिए 31 साल लग गए

भारत के अब श्रीलंका के अनुरोध को स्वीकार करने की संभावना है। अपने दक्षिणी पड़ोसी देश के साथ ऐतिहासिक और सांस्कृतिक संबंधों को देखते हुए, भारत ने श्रीलंका के लोगों को उनके गंभीर आर्थिक संकट से बाहर निकलने में मदद करने के लिए खुद को प्रतिबद्ध किया है।श्रीलंका के नेताओं को यह समझने की जरूरत है कि वे नई दिल्ली के साथ आगे बढ़ सकते हैं।  किश्तों में सहायता मांगने और चीन कार्ड खेलने के बजाय, वे बस चीन को अपने देश से बाहर निकाल सकते हैं और भारत को वास्तव में उस प्रकार और सहायता की मात्रा के बारे में बता सकते हैं जिसकी उन्हें आवश्यकता है। इसलिए सहायता कूटनीति को उचित समन्वय द्वारा प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। श्रीलंका की भारत से दोस्ती और चीन से विलगाव उसी के राष्ट्रीय हित में है।

Exit mobile version