विराट कोहली की बेवकूफी से बुमराह ने करियर की कीमत चुकाई है लेकिन उनके प्रशंसक पार्थिव पटेल को खुलासा करने के लिए गाली दे रहे हैं!

पार्थिव पटेल ने सबको बता दिया है कि कितने बेवकूफ थे विराट कोहली!

बुमराह कोहली

source- google

जसप्रीत बुमराह यकीनन दुनिया के सबसे घातक तेज गेंदबाज हैं। अपनी कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प के अलावा, गुजरात के इस तेज गेंदबाज ने अपनी सफलता का श्रेय इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को भी दिया है। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की एक स्वप्निल शुरुआत की थी क्योंकि उन्होंने विराट कोहली के रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के खिलाफ अपने चार ओवरों में 32 रन देकर तीन विकेट लिए थे। हालाँकि, उनकी खुशी अल्पकालिक थी क्योंकि उन्होंने अपनी अगली सीजन में बिना विकेट के पूरा सीजन बेंच पर बिताया।

और पढ़ें- दिल्ली हाईकोर्ट ने हिन्दू देवी-देवताओं के अपमान पर ट्विटर को फटकार लगाई

किसी भी नवोदित क्रिकेटर की तरह, बुमराह में भी प्रतिभा थी लेकिन उन्हें अवसर की तलाश थी।  उच्चतम स्तर पर सफल होने के लिए उन्हें कड़ी मेहनत करनी पड़ी। इस बात से कोई इंकार नहीं है कि बुमराह एक विशेष प्रतिभा थे, लेकिन वह उस गेंदबाज का एक अंश भी नहीं था जिसे आज पूरी दुनिया जानती है।

2014 में पार्थिव पटेल ने बुमराह की प्रगति को करीब से देखा और तत्कालीन आरसीबी कप्तान कोहली से युवा तेज गेंदबाज को मौके देने के लिए कहा लेकिन उनका जवाब बहुत उत्साहजनक नहीं था अर्थात उन्होंने अपने पूर्व कप्तान विराट कोहली को बुमराह को टीम में चयनित करने का विचार दिया था लेकिन विराट ने उन्हें मौका देने से इनकार कर दिया था।

पार्थिव पटेल ने कहा:- “जब मैं 2014 में आरसीबी में था तो मैंने कोहली को बुमराह नाम के एक गेंदबाज के बारे में बताया था।  कहा की उसे मौके दो। विराट ने कहा:- ‘छोड ना यार, क्या करेंगे ये बुमराह-वुमरा? ऐसे खिलाड़ी क्या करेंगे?”

पार्थिव ने कहा:- “बुमराह ने अपने करियर के पहले 2-3 साल रणजी ट्रॉफी में खेलते हुए बिताए। उनका पहला सीजन 2013 में था. 2014 में उनका प्रदर्शन खराब रहा था। 2015 में उनका प्रदर्शन इतना खराब था कि सीजन के बीच में उन्हें घर भेजे जाने की चर्चा भी थी। हालांकि, उन्होंने धीरे-धीरे सुधार किया और मुंबई इंडियंस ने उन्हें अपना पूरा समर्थन दिया। यह उनकी कड़ी मेहनत ही था कि वह अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने में सक्षम थे।”

और पढ़ें- अगर The Kashmir Files ने लिबरल्स को घाव दिए, तो RRR उसपर खूब नमक रगड़ रही है

इतना ही नहीं पार्थिव पटेल द्वारा किए गए इस खुलासे के बाद कोहली समर्थक उन्हें सोशल मीडिया पर बुरा-भला कहने लगे. परंतु, पार्थिव पटेल द्वारा किए गए इस खुलासे से एक बात तो साफ हो जाती है कि विराट कोहली में नेतृत्व का अभाव है. विश्व क्रिकेट में उनके जैसा कुशल बल्लेबाज शायद ही कोई हो. पर, यह भी सत्य है कि कोहली खिलाड़ियों की परख करने और प्रतिभा को पहचानने में काफी पीछे हैं. शायद यही कारण है कि रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु आज तक एक भी आईपीएल श्रृंखला नहीं जीत सके हैं. एक बात जो ध्यान देने योग्य है वह है कि वही खिलाड़ी जो कोहली के नेतृत्व में खेल कर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से अच्छा प्रदर्शन करने में अक्षम थे वही जब दूसरी टीम की ओर से खेले तब उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आ गई जिनमें क्रिस गेल, वाटसन, केएल राहुल आदि महत्वपूर्ण है.

दूसरी बात, बुमराह की उपलब्धि काफी हद तक उनकी कड़ी मेहनत और क्षमताओं के कारण है, लेकिन विराट कोहली भी कुछ धन्यवाद के पात्र हैं।  एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत को सफलता दिलाने के बाद, बुमराह कोहली के नेतृत्व में फले-फूले क्योंकि उनके करियर ने उड़ान भरी थी।

और पढ़ें- NCAST – दैनिक भास्कर ने कांग्रेस की छत्रछाया में छत्तीसगढ़ को लूटा!

Exit mobile version