आखिर बंगाल हिंसा पर पीएम मोदी को जागने में इतना समय क्यों लगा?

सरकार को समझना चाहिए कि धीरे धीरे बंगाल बड़ी समस्या बनते जा रहा है

बंगाल हिंसा

SOURCE- TFIPOST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बीरभूम के पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की। पीएम ने बंगाल के लोगों से ऐसी घटनाओं के अपराधियों और ऐसे अपराधियों को प्रोत्साहित करने वालों को कभी माफ नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा की घटना की हृदय विदारक तस्वीर और वीडियो घटना की गंभीरता को बयां करते हैं।

बीरभूम नरसंहार

समाचार रिपोर्टों के अनुसार, 21 मार्च 2022 को बागुटी गांव, बीरभूम के उप प्रधान भादू शेख की हत्या कर दी गई थी। इसके जवाब में पंचायत सदस्य के समर्थकों ने एक परिवार के कम से कम 8 सदस्यों को जिंदा जला दिया. इनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं थीं। इसके अलावा, शवों की ऑटोप्सी रिपोर्ट से पता चला कि जिंदा जलाने से पहले उन्हें पीटा गया और फिर घरों में आग लगा दी गई।

ममता बनर्जी का बंगाल, अपराधियों के लिए स्वर्ग

जब से ममता बनर्जी फिर से सत्ता में आई हैं, पश्चिम बंगाल में हालात बद से बदतर होते चले गए हैं. ऐसा लगता है कि कानून और व्यवस्था की अवधारणा बिना किसी व्यावहारिक अनुप्रयोग के सिर्फ सिद्धांत में बदल गई है। बीरभूम में हुई भीषण हत्याओं से पता चलता है कि राज्य में असामाजिक तत्व ने कब्जा कर लिया है।

कानून-व्यवस्था की स्थिति इतनी विकट है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को भी राष्ट्रपति से हस्तक्षेप करने के लिए कहना पड़ा। उन्होंने राज्य के संवैधानिक तंत्र के पूरी तरह चरमरा जाने का हवाला देते हुए राष्ट्रपति से अनुच्छेद 355 लगाने की मांग की है. उन्होंने आगे कहा- ”पिछले महीने ही पश्चिम बंगाल में 26 राजनीतिक हत्याएं हुई थीं.”

चुनाव के बाद की हिंसा 2021

2021 के पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के बाद विपक्षी दलों पर हमले शुरू हो गए। हर राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी को निशाना बनाया गया. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने अव्यवस्था का संज्ञान लेते हुए सीबीआई को हत्या, बलात्कार और बलात्कार के प्रयास के अपराध की जांच करने का आदेश दिया था।

राज्य में हिंसा की जांच कर रही राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) समिति ने कलकत्ता उच्च न्यायालय को अपनी रिपोर्ट में कहा था कि “पश्चिम बंगाल की स्थिति कानून के शासन के बजाय शासक के कानून की अभिव्यक्ति है।”

और पढ़ें: VIP पार्टी ने बिहार में भाजपा को फिर से जीवंत करने का एक और मौका दिया है

हिंसा का औचित्य

ममता बनर्जी ने बंगाल हिंसा को सही ठहराते हुए कहा- “इस तरह की घटनाएं यूपी, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार और राजस्थान में अधिक होती हैं।” इसके अलावा, दीदी ने कहा कि हिंसा की ऐसी घटनाएं चिंता से ध्यान हटाने के लिए रची गई साजिश का परिणाम हैं, जैसे कि पेट्रोल और अन्य वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी।”

अपने लोगों की जान बचाने में राज्य मशीनरी की नाकामी को छुपाना पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री का सबसे शर्मनाक बहाना है। राजनीतिक हिंसा ने राज्य को इस स्थिति में ला दिया है कि राज्य के अल्पसंख्यक समुदाय को गांव छोड़ने के लिए मजबूर किया जाता है।

और पढ़ें: कर्नाटक पुलिस के इस कदम से हर्षा केस में आया नया मोड़, क्या अब मिलेगा न्याय?

प्रधानमंत्री ने राज्य को अपराधियों को न्याय के कटघरे में लाने में मदद करने का आश्वासन दिया है। इसके अलावा, बंगाल के लोगों से अपराध के लिए अपराधियों को माफ न करने की उनकी अपील है। एक राज्य के लिए सर्वोपरि दायित्व अपने लोगों को सुरक्षा और सुरक्षा प्रदान करना है जब राज्य इसे प्रदान करने में विफल रहता है, तो सत्ता में रहने की कोई नैतिकता नहीं है। ममता सरकार को अपने निर्दोष लोगों की हत्याओं की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

Exit mobile version