चीन मांग रहा मध्यस्थता की भीख पर यूक्रेन को है भारत पर विश्वास

शांति के लिए भारत की ओर देखता यूक्रेन

चीन का कहना है कि वह रूस-यूक्रेन युद्ध में मध्यस्थता करने को तैयार है लेकिन बात यह है कि कोई नहीं चाहता कि चीन मध्यस्थता करे। लेकिन यूक्रेन भारत को मध्यस्थ की भूमिका निभाने के रूप में देख रहा है।

चीन के विदेश मंत्री ने क्या कहां है?

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग में चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने सोमवार को मध्यस्थता करने की अनचाही पेशकश की। यी ने कहा, “चीन शांति के लिए बातचीत को सुविधाजनक बनाने और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करने के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए तैयार है। “चीनी विदेश मंत्री ने यह भी कहा, ”चीन का मानना ​​है कि तनावपूर्ण स्थिति के दौरान बातचीत जारी रहनी चाहिए।” अपने प्रस्ताव को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए यी ने कहा, “मैं यह घोषणा करना चाहता हूं कि चीन की रेड क्रॉस सोसायटी यूक्रेन को जल्द से जल्द आपातकालीन मानवीय आपूर्ति की एक किश्त प्रदान करेगी। “मूल रूप से बीजिंग कीव से मध्यस्थ की भूमिका की कोशिश कर रहा है।

यूक्रेन ने भारत से मध्यस्थता करने को कहा

यूक्रेन ने भारत से मध्यस्थता करने को कहा। हालांकि, यूक्रेन चीन के प्रस्तावों पर ध्यान नहीं दे रहा है। वह इसके बजाय भारत की ओर देख रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध छिड़ने के तुरंत बाद, वर्तमान संघर्ष में मध्यस्थ की भूमिका निभाने के लिए यूक्रेन के राजदूत इगोर पोलिखा स्वयं भारत पहुंचे। पोलिखा के हवाले से कहा गया, “मुझे लगता है कि इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी, पुतिन से बातचीत कर सकते हैं। इतिहास में कई बार भारत ने शांति स्थापना की भूमिका निभाई है। हम इस युद्ध को रोकने के लिए आपकी मजबूत आवाज की मांग कर रहे हैं।”

और पढ़ें: चीन के GDP growth rate का घमंड मोदी सरकार ने चकनाचूर कर दिया

यूक्रेन के राजदूत ने यह भी कहा था, ”भारत के रूस के साथ विशेष संबंध हैं और नई दिल्ली स्थिति (रूस-यूक्रेन संकट) को नियंत्रित करने में अधिक सक्रिय भूमिका निभा सकती है। हम पीएम नरेंद्र मोदी से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और हमारे राष्ट्रपति से तुरंत संपर्क करने का आग्रह करते हैं।

इस बीच, यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की खुद पीएम मोदी के साथ संपर्क बनाए रखने और यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहे हैं कि भारत को लूप में रखा जाए। सोमवार को, उन्होंने पीएम मोदी के साथ हुई बातचीत के बारे में ट्वीट किया और कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूक्रेन के रूसी आक्रमण का मुकाबला करने के बारे में सूचित किया। भारत युद्ध के दौरान अपने नागरिकों को सहायता और उच्चतम स्तर पर शांतिपूर्ण वार्ता को निर्देशित करने की यूक्रेन की प्रतिबद्धता की सराहना करता है।

नई दिल्ली और मास्को की दोस्ती है विश्व प्रसिद्ध

ज़ेलेंस्की जानते हैं कि नई दिल्ली और मास्को पुरान समय के दोस्त हैं और भारत भी एक निष्पक्ष शक्ति है। इसलिए, वह मौजूदा संकट में भारत को मध्यस्थ के रूप में शामिल करने की कोशिश कर रहा है। रूस-यूक्रेन संकट की शुरुआत से ही भारत स्वयं कूटनीति के लिए लगातार बल्लेबाजी कर रहा है जो स्वाभाविक रूप से भारत को चल रहे युद्ध में मध्यस्थता करने की स्थिति में रखता है। सोमवार को पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की। सरकार द्वारा जारी एक प्रेस बयान के अनुसार, “प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वार्ता का स्वागत किया और आशा व्यक्त की कि वे संघर्ष को समाप्त कर देंगे।

और पढ़े:- जहाँ अमेरिका, ब्रिटेन और चीन ने अपने नागरिकों को यूक्रेन में छोड़ दिया, वहीं भारत ने 60 फीसदी भारतीयों को बाहर निकाला

उन्होंने सुझाव दिया कि राष्ट्रपति पुतिन और राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के बीच सीधी बातचीत से चल रहे शांति प्रयासों में बहुत मदद मिल सकती है। “बेलारूस में अब तक मास्को और कीव के बीच तीन दौर की बातचीत हो चुकी है। हालांकि, वे अनिर्णायक निकले हैं और ज़ेलेंस्की रूसी राष्ट्रपति के साथ व्यक्तिगत बातचीत की तलाश में हैं। बेशक, रूस जीत की स्थिति में है और इसलिए कीव को मध्यस्थता के लिए दबाव बनाना पड़ता है। और वर्तमान संकेतों को देखते हुए, ऐसा लगता है कि यूक्रेन भारत को मध्यस्थ बनाने, पुतिन और ज़ेलेंस्की को आमने-सामने लाने और अंत में संघर्ष को समाप्त करने की कोशिश कर रहा है। इस बीच चीन बातचीत को सुविधाजनक बनाने के लिए अवांछित प्रस्तावों की पेशकश के अलावा और कुछ करने में विफल रहा है।

Exit mobile version