भारतीय न्यायपालिका कच्छप गति से चल रही है वहीं कैदियों के पास सोने की जगह नहीं है

व्यवस्था का अन्याय भुगत रहे हैं कैदी!

Overcrowd in Prison

Source- Google

भारत में जेल आम तौर पर भीड़भाड़ वाली, कठोर प्रबंधन वाली, अव्यवस्थित और निराशाजनक जगहें हैं, जो न सिर्फ कैदियों बल्कि कारा-प्रबन्धकों को भी नुकसान पहुंचाती हैं। वे सरकारी उपेक्षा और सार्वजनिक उदासीनता से पीड़ित हैं। हालांकि, कैदियों की दुर्दशा को कुछ लोग पापियों को दंडित करने के लिए परमेश्वर के तरीके के रूप में देखते हैं, पर एक सभ्य समाज और प्रशासन को यह समझना चाहिए कि कैदी भी इंसान ही हैं और सम्मानपूर्ण जीवन पर उनका भी अधिकार है।

ध्यान देने वाली बात है कि भारत की 1,356 जेलों में कुल 5,00,000 कैदी बंद हैं। उनमें से 70 प्रतिशत को किसी भी अपराध का दोषी नहीं ठहराया गया है। वे विचाराधीन कैदी हैं, उनमें से अधिकांश पुलिस की मनमानी और बेहद धीमी न्यायिक व्यवस्था के शिकार हैं। उनमें से लगभग 2,000 ने बिना किसी अपराध के दोषी ठहराए जाने के बावजूद पांच साल से अधिक समय सलाखों के पीछे बिताया है। यदि कोई इन आंकड़ों को देश में कुल दोषसिद्धि दर के मामूली 6.5 प्रतिशत के साथ जोड़ देता है, तो व्यवस्था का अन्याय स्पष्ट रूप से उजागर हो जाता है।

प्रत्येक जेल कैदियों से भरा हुआ है। प्रत्येक 100 कैदियों पर एक पानी रहित भरा हुआ शौचालय है, जहां दुर्गंध किसी के जीवन का हिस्सा बन जाती हैं। भारत की जेलें सुधार केंद्र कम और अपराध ठिकाने अधिक लगती हैं, जहां ‘ब्लेडबाजी’ और जबरन वसूली के व्यापक मामले देखे जा सकते हैं। यहां एक बाल्टी पानी को लेकर भी हिंसक लड़ाई होती है और हर जगह ‘जगह’ की कमी के कारण पंक्ति व्यवस्था से भरी रहती है। इस पंक्ति का अनुशासन टूटने में ज्यादा देर नहीं लगती और बात तुरंत जान पर आ सकती है।

और पढ़ें: सिर्फ योगी के कोप से बचाने के लिए भूपेश ने भेजा था अपने बाप को जेल

जेल की रेट-लिस्ट

बैरक में सोने के लिए एक साफ, हवादार जगह पर 40,000 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये प्रति माह तक हो सकता है, जो कि सबसे बड़े गुंडे को दिया जाता है। हर बैरक में एक खुला क्षेत्र होता है, जिसमें अच्छा वेंटिलेशन होता है और यह बैरक के प्रवेश द्वार पर होता है। बैरक का नेता वहां सोता है। सोने के लिए एक साफ जगह के लिए राशि एक व्यक्ति के भुगतान करने की क्षमता पर निर्भर करती है, लेकिन अगर कोई कैदी राशि का भुगतान नहीं करना चाहता है, तो उसे शौचालय क्षेत्र के पास सोना होगा, जो कि जेल में सबसे अस्वच्छ जगह है।

देश के राज्यवार आंकड़े

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो द्वारा वर्ष 2019 के जेल आंकड़ों पर जारी एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय जेलों में अब उनकी क्षमता से अधिक कैदी हैं और भीड़भाड़ वाली जेलों की यह समस्या केवल बदतर होती जा रही है। 31 दिसंबर, 2019 तक भारत में विभिन्न जेलों में 4,78,600 कैदी बंद थे, जबकि उनके पास केवल 4,03,700 कैदियों को रखने की सामूहिक क्षमता थी। इसका मतलब है कि कैदियों की संख्या जेल क्षमता का 118.5% थी, जो 2010 के बाद से सबसे अधिक है। रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली की जेलें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में सबसे अधिक भीड़भाड़ वाली थी। लगभग 10,000 की सामूहिक क्षमता वाली जेलों में लगभग 17,500 कैदी बंद थे, जो कि 175% की दर है। वहीं, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड यह आंकड़ा क्रमशः 168% और 159% का है।

आपको बता दें कि वर्ष 1982-83 में अखिल भारतीय जेल सुधार समिति के अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए.एन. मुल्ला जेल सुधार के लिए सुझाव लेकर आए थे। समिति ने सिफारिश की थी कि विचाराधीन कैदियों को सजायाफ्ता कैदियों से दूर अलग सुविधाओं में रखा जाना चाहिए। इसने त्वरित परीक्षण, जमानत प्रक्रियाओं के सरलीकरण का भी आह्वान किया था और सुझाव दिया था कि आरोपी को अधिकार के रूप में जमानत दी जानी चाहिए, जब तक कि अभियोजन यह साबित नहीं कर देता कि आरोपी को जमानत पर रिहा करने से समाज की सुरक्षा खतरे में है। हालांकि, जेल की स्थिति को और उससे जुड़े आंकड़े को देखकर यह प्रतीत हो रहा है कि अगर जल्द ही इससे जुड़े नियमों में सुधार नहीं किया गया तो निश्चित रूप से जेल कैदियों के सुधार गृह से उनके अड्डे में परिवर्तित हो जाएंगे।

और पढ़ें: “जो जेल में हैं, उन्हें जमानत दे दी जाएगी”, SC ने संदिग्ध शराब नीति पर नीतीश कुमार को लतेड़ा

Exit mobile version