आशीष नेहरा- सबसे होनहार खिलाड़ियों में से एक जिनका करियर चोटों के कारण पीछे छूट गया

आशीष नेहरा नाम है हमारा, बता दीजिएगा सबको!

Ashish Nehra

source- google

अपनी पीढ़ी के सबसे प्रतिभाशाली तेज गेंदबाजों में से एक आशीष नेहरा का लंबा करियर लगातार चोटों और दृढ़ वापसी की एक गौरवमयी गाथा रहा है। अपनी लगातार चोटों के कारण वह अपने लंबे करियर में सिर्फ 17 टेस्ट मैच खेलने में सफल रहे जिसमें उन्होंने 44 विकेट लिए। उनके एक दिवसीय करियर के 120 मैचों में 157 विकेट मिले हैं और 27 टी20 में उनके 34 विकेट हैं। भारतीय जर्सी में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन दक्षिण अफ्रीका में 2003 विश्व कप में था जहां उन्होंने अच्छे गति के अनुकूल परिस्थितियों का इस्तेमाल किया।

उन्होंने 26 फरवरी को ग्रुप ए मैच में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन पर 6 विकेट चटका कर अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया और भारत को 82 रनों से जीता दिया। उसी टूर्नामेंट में उन्होंने 149.7 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी करने का गौरव भी हासिल किया था। उस समय ये किसी भारतीय गेंदबाज द्वारा सबसे तेज डिलीवरी थी।

और पढ़ें:- 15 मार्च – वह दिन जब आधिकारिक तौर पर क्रिकेट की शुरुआत हुई

चोटों की शुरुआत

हालांकि, उनका करियर लगातार चोटों से बाधित रहा, जिसने उन्हें उनकी क्षमता और अनुभव के बावजूद भारतीय पेसरों के श्रेष्ठता सूची में नीचे धकेल दिया। 2005 में उनके टखने का ऑपरेशन हुआ था और उसके बाद वह लंबे समय तक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सक्रिय रहे। फिर उन्होंने एक मजबूत वापसी की और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे संस्करण में 19 विकेट के साथ तीसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में उभरे। उसके बाद उन्हें राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया।

वह 2011 विश्व कप तक भारतीय टीम में एक नियमित विशेषज्ञ गेंदबाज थे, जब पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल के दौरान उनकी उंगली में चोट लगने से एक और लंबी ले-ऑफ की शुरुआत हुई। पिछले साल जनवरी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ T20 श्रृंखला के लिए याद किया गया। नेहरा सबसे छोटे प्रारूप में भारतीय टीम का हिस्सा थे और 2016 में विश्वकप T20 में देश का प्रतिनिधित्व किया।

भारतीय क्रिकेट के मिस्टर ग्लास

आशीष नेहरा भारतीय क्रिकेट के मिस्टर ग्लास हैं। हो सकता है कि उनके पास स्थितिजन्य अपूर्णता न हो लेकिन उसकी हड्डियां इतनी भंगुर प्रतीत होती हैं कि वह अपने पूरे 14 साल के करियर में इतने बार चोटिल हुए की उन्हें क्रिकेट का मिस्टर ग्लास कहा जा सकता है।

युवराज सिंह ने एक बार मजाक में कहा था कि आशीष नेहरा नींद में भी चोटिल हो सकते हैं। भारतीय प्रशंसक, जिन्होंने उनका मज़ाक उड़ाया वे आसानी से भूल गए हैं कि 2011 के विश्व कप अभियान के सफल अभियान में जहीर खान के बाद वह भारत के दूसरे तेज गेंदबाज थे फिर भी वह फाइनल नहीं खेल सके। जानते हैं क्यों? हां, आपने सही अनुमान लगाया एक चोट के कारण। एक चोट जो उन्हें पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल के दौरान लगी थी। फिर भी अपने जीवन के सबसे बड़े मैच को मिस करने के बावजूद नेहरा ने संघर्ष किया और आगे बढ़ गए।

और पढ़ें:- भारतीय क्रिकेटरों ने रामनवमी की बधाई दी तो इस्लामवादी भड़क गए

विश्व कप के बाद एक हिंदी टेलीविजन समाचार चैनल News24 से बात करते हुए नेहरा ने कहा- “मैं केवल वही नियंत्रित कर सकता हूं जो मेरे हाथ में हो। विश्व कप सेमीफाइनल में मैं एक कैच लेने गया और मेरे हाथ में चार फ्रैक्चर हो गए। अपने करियर की शुरुआत में मैंने कई छोटी-छोटी चोटों को नज़रअंदाज किया। लेकिन मैं लंबे समय तक टीम से बाहर रहा। इसलिए, एक धारणा बनाई जाती है कि आशीष नेहरा चोटिल हैं। मैं इसे नियंत्रित नहीं कर सकता। मैं घायल नहीं होना चाहता। केवल एक चीज जिसे मैं नियंत्रित कर सकता हूं, वह है कड़ी मेहनत करना।

वापसी

2002 में उन्हें चैंपियंस ट्रॉफी के लिए टीम में चुना गया था। यहीं पर नेहरा इंजरी एक्सप्रेस की धज्जियां उड़ाई गईं। नेहरा ने टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी गेंदबाजी से रन आउट करने का प्रयास करते हुए अपने गेंदबाजी हाथ को चोटिल कर लिया था। वह 2003 विश्व कप खेलने के लिए समय पर ठीक हो गए, जहां उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन पर छह विकेट के करियर के सर्वश्रेष्ठ आंकड़े लेने के लिए सूजी हुई टखनों को थपथपाया। टूर्नामेंट के बाद, जहां भारत उपविजेता के रूप में समाप्त हुआ, नेहरा की पहली टखने की सर्जरी हुई।

अंत

और ऐसे ही यह सिलसिला चलता रहा। 2004 में नेहरा के हाथ के उंगली में चोट लग गई। 2005 में, वह पीठ की चोट के साथ जिम्बाब्वे में एक श्रृंखला के बीच में लौट आए। 2006 में उन्होंने नेट्स में अपनी टखनों को घुमाया और एक और सर्जरी की। और अंततः उनके 18 साल के करियर का फिरोजशाह कोटला में विजयी अंत हुआ और भारत ने T20 अंतर्राष्ट्रीय श्रृंखला के शुरुआती मैच में न्यूजीलैंड को 53 रनों से हरा दिया। 1999 में श्रीलंका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने के बाद 2001 में जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना पहला एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) खेलने वाले नेहरा को देखकर उनके प्रशंसक यही सोचते हैं कि काश! नेहरा अगर इतने चोटिल नहीं होते तो भारतीय तेज़ गेंदबाजी के इतिहास में चार चांद लगा देते।

और पढ़ें:- भारत ने विश्व को महानतम क्रिकेटर्स और कुछ महा-विचित्र अंपायर्स दिए हैं

 

Exit mobile version