Twitter पर सवाल उठाने वाले एलन मस्क तो ट्विटर की गोद में ही जाकर बैठ गए हैं

मस्क का दोहरा चरित्र ही बनेगा उनका काल

एलन मस्क ट्विटर

सौजन्य से गूगल

गजब पल्टीबाज हो ,यह शब्द एलन मस्क पर सटीक बैठता है। दरअसल कुछ समय पहले ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने पूछा था कि क्या ट्विटर को बदलने के लिए एक नए मंच का समय आ गया है। उन्होंने सीधे पूछा कि क्या यह प्रीमियर माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा कंपनी के लिए एक विकल्प स्थापित करने का समय है।एलन मस्क ने ट्वीटर के विस्वसनीयता पर भी सवाल उठाया था लेकिन आज के परिदृश्य की बात करें तो टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ट्विटर में 9.2% हिस्सेदारी ले रहे हैं। मस्क ने लगभग 73.5 मिलियन शेयर खरीदे। हालांकि, एलोन मस्क ट्विटर पर स्वतंत्र रूप से संवाद करने की क्षमता के बारे में सवाल उठाते रहे हैं।

और पढ़ें- ब्रेकिंग न्यूज – मस्क अपना खुद का ‘डोज’ प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं

दरअसल एक हफ्ते पहले हीं टेस्ला और स्पेसएक्स के संस्थापक और सीईओ एलन मस्क ट्विटर को सबक सिखाने के लिए अपना “Doge” माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च करने की संभावना पर गंभीरता से विचार कर रहे थे। एलन मस्क ने जताया था कि ट्विटर जैसे प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया को खुला और सुरक्षित रखने में विफल रहे हैं, इसलिए वह अपना सोशल मीडिया लॉन्च करेंगे।आपको बतादें कि ट्विटर के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एलन मस्क द्वारा पेश किया गया एक डोगे-प्रेरित सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म वास्तव में माइक्रोब्लॉगिंग की दुनिया में धमाल मचा सकता था क्योंकि मस्क ने हीं यह बात जाहिर की थी।

और पढ़ें- क्यों एक दूसरे से लड़ने लगे जो बाइडेन और एलन मस्क?

Elon Musk पिछले कुछ दिनों से दे रहे थे हिंट

ट्वीट्स की एक श्रृंखला में, मस्क ने पूछा था कि क्या ट्विटर को बदलने के लिए एक नए मंच का समय आ गया है। उन्होंने सीधे पूछा था कि क्या प्रीमियर माइक्रोब्लॉगिंग और सोशल नेटवर्किंग सेवा कंपनी के विकल्प को स्थापित करने का समय आ गया है। इसके बाद, जब एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने मस्क को कंपनी खरीदने और ट्विटर लोगो को पक्षी से डॉगकोइन में बदलने का सुझाव दिया, तो एलन मस्क इस प्रस्ताव से उत्साहित लग रहे थे।

इस बीच, एलन मस्क ने भी ट्विटर पर एक पोल शुरू किया था , जिसमें उपयोगकर्ताओं से पूछा गया कि क्या ट्विटर फ्री स्पीच के सिद्धांतों का पालन करता है। 2,035,924 वोट प्राप्त करने वाले सर्वेक्षण में पाया गया कि 70 प्रतिशत से अधिक उपयोगकर्ताओं ने ट्विटर को पक्षपाती माना था।

और पढ़ें- ये तो गजब हो गया, अब एलन मस्क भी ‘टेस्ला’ से छुटकारा पाना चाहते हैं!

ट्विटर की नीतियों की करते रहे हैं आलोचना

गौरतलब है कि मस्क अक्सर ट्विटर की आलोचना करते रहे हैं और उन्होंने अपने ट्वीट्स के जरिए इस बारे में कोई बात नहीं की थी। पिछले साल दिसंबर में, जब ट्विटर ने घोषणा की कि पराग अग्रवाल कंपनी के सीईओ के रूप में जैक डोर्सी से पदभार ग्रहण करेंगे, मस्क ने एक गुप्त मेम पोस्ट किया था जिसमें अग्रवाल को सोवियत तानाशाह जोसेफ स्टालिन और डोरसी को सोवियत गुप्त पुलिस प्रमुख निकोलाई येज़ोव के रूप में दिखाया गया था।

आपको बता दें कि ट्विटर शेयरों में अपनी हिस्सेदारी के बारे में मस्क का खुलासा टेस्ला इंक द्वारा पहली तिमाही के उत्पादन संख्या में कमी के दो दिन बाद आया है। जबकि कंपनी ने इस अवधि में 310,000 वाहनों की डिलीवरी की है।  लेकिन जिस तरह से ट्विटर की सरेआम बुराई करके मस्क ने ट्वीटर के शेयर ख़रीदे हैं उनसे उनकी विस्वसनीयता कम हुई है और उन्होंने अपने इस फैसले से यह साबित भी कर दिया है की व्यापार में फायदे के लिए कोई भी हथकंडे अपना सकते है जैसे की उन्होंने ट्वीटर प्रकरण में किया है।

Exit mobile version