आधिकारिक तौर पर वेंटिलेटर सपोर्ट पर है क्रिप्टो करेंसी

क्रिप्टो करेंसी को लेकर सख्त हुआ भारत !

Crypso currency

Source- Google

क्रिप्टो करेंसी को इंटरनेट की दुनिया की अगली बड़ी चीज के रूप में बताया गया। हालांकि करीब डेढ़ दशक के बाद यह वेंटिलेटर सपोर्ट पर है।हाल के समय में क्रिप्टो दुनिया को भ्रमित कर रखा हैं। भारत सरकार ने क्रिप्टो पर कर एकत्र करने का निर्णय लिया। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने क्रिप्टो करेंसी के दुरुपयोग के खिलाफ देशों को प्रेरित करने का फैसला किया है। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की स्प्रिंग मीट के दौरान एक सेमिनार में अपने संबोधन के दौरान, वित्त मंत्री ने कहा, “मुझे लगता है कि बोर्ड के सभी देशों के लिए सबसे बड़ा जोखिम क्रिप्टो से मनी लॉन्ड्रिंग और आतंक का वित्त पोषण पहलू होगा। निर्मला सीतारमण क्रिप्टो के प्रति अपने दृष्टिकोण में यथार्थवादी हैं।वह जानती है कि खुले सीमा-पार आदान-प्रदान के कारण, एक देश के लिए इस पर एकमुश्त कार्रवाई करना संभव नहीं है। एक देश द्वारा इस पर अंकुश लगाने के किसी भी प्रयास से अन्य अनियमित संस्थानों में इसके लिए अधिक बाजार स्थान मिलेगा।”

और पढ़ें: क्रिप्टोकरेंसी पर पीएम मोदी का फैसला सामयिक और बिल्कुल सही है

क्रिप्टोकरेंसी पर घाटा

इस बीच, क्रिप्टो मार्केट भी जर्जर दिख रहा है। 2022 एनएफटी के लिए सबसे खराब वर्ष साबित हुआ है। इस साल जनवरी में, दुनिया भर में $4.62 बिलियन के एनएफटी बेचे गए। फरवरी में इसने असामान्य गिरावट दर्ज की, जब केवल 2.99 बिलियन डॉलर मूल्य के एनएफटी पंजीकृत किए गए थे। मार्च में बिक्री में और गिरावट आई, साल के तीसरे महीने में एनएफटी की बिक्री केवल 2.44 बिलियन डॉलर थी।

एनएफटी मूल रूप से गैर-पुनरुत्पादित(non-reproducing) टोकन हैं। अगर आपने एनएफटी खरीदा है, तो आप इसे किसी और के साथ इंटर चेंज नहीं कर सकते। अगर आपने अपना एनएफटी किसी को बेच दिया है तो वह उसी एनएफटी का मालिक बन जाता है। इसके अलावा, एनएफटी के स्वामित्व को कोई भी ट्रैक कर सकता है क्योंकि यह डिजिटल लेज़र पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध जानकारी का एक टुकड़ा है।एनएफटी के माध्यम से विभिन्न प्रकार के उत्पादों की बिक्री की जा सकती है। इनमें फोटो, वीडियो, जीआईएफ, मूवी, ड्रॉइंग, ऑडियो आदि शामिल हैं।

क्रिप्टो करेंसी और एनएफटी काफी हद तक आपस में जुड़े हुए हैं। हालांकि, लोग रुपया, डॉलर जैसी मुद्रा का उपयोग करके एनएफटी खरीद सकते हैं, अधिकांश खरीदार एनएफटी खरीदने के लिए क्रिप्टो करेंसी चुनते हैं। इसके अलावा, अगर एक टीम जिसके पास अपनी क्रिप्टो करेंसी है, उसके पास एनएफटी परियोजनाएं भी हैं, तो उस मुद्रा को एनएफटी नहीं रखने वालों की तुलना में अधिक स्थिर माना जाता है।

और पढ़ें: क्या क्रिप्टोकरेंसी कानूनी है? इस प्रश्न का सबसे सरल उत्तर यहां है

भारत सरकार के कदम पर नजर

आपको बता दें कि एनएफटी की बिक्री की मात्रा में गिरावट सीधे उनके संबंधित बाजारों में क्रिप्टो करेंसी के मूल्यों में गिरावट का प्रतिपादन करती है। यह क्रिप्टो बाजार में हाल की गतिविधियों से स्पष्ट है।

भारत में इस की वैधता को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा होने से क्रिप्टोस की समस्याएं और बढ़ गई हैं। हालाँकि, भारत ने क्रिप्टो में व्यापार कर ने वाले लोगों पर कर लगाया है, लेकिन यह स्वचालित रूप से क्रिप्टो के वैध होने में प्रतिपादन नहीं करता है। इसका सीधा सा मतलब है कि भारतीय भौगोलिक सीमाओं के अंदर एक गतिविधि चल रही है और भारत सिर्फ अपना टैक्स जमा कर रहा है। मोदी सरकार जब चाहे इसे अवैध घोषित करने की शक्ति रखती है।

और पढ़ें: भारतीय वित्तीय संस्थानों के लिए खतरा है क्रिप्टोकरेंसी

Exit mobile version