पहली बार हम उद्धव ठाकरे के इस बात से सहमत हैं, पीएम मोदी को लाउडस्पीकर के लिए बनाना चाहिए नियम

लाउडस्पीकर पर आ सकता है जल्दी नया नियम !

लाउडस्पीकर महाराष्ट्र

Source- TFI POST

महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर को लेकर बवाल इतना मच गया है की अब भाजपा और शिवसेना इस मुद्दे पर आमने -सामने आ गई है। यही नहीं लाउडस्पीकर का मुद्दा अब देशव्यापी हो चुका है। आपको बतादें कि लाउडस्पीकरों के अवैध उपयोग के खिलाफ यह अभियान हिंदू कार्यकर्ताओं और संगठनों द्वारा मस्जिदों में लाउडस्पीकर के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए बढ़ते आह्वान के बीच आया है। महाराष्ट्र में लाउडस्पीकर अभियान तब शुरू हुआ जब राज ठाकरे ने दो अप्रैल को मस्जिदों से तेज आवाज वाले लाउडस्पीकरों को हटाने की जोरदार वकालत की थी। शिवाजी पार्क में एक रैली को संबोधित करते हुए, मनसे प्रमुख राज ठाकरे ने यह कहा था कि अगर ऐसा कदम नहीं उठाया गया, तो मस्जिदों के बाहर ‘हनुमान चालीसा’ को अधिक मात्रा में बजाने के लिए लाउडस्पीकर लगाए जाएंगे।

12 अप्रैल को ठाणे में एक सार्वजनिक रैली में बोलते हुए, राज ठाकरे ने मांग को दोहराया कि मस्जिदों पर लाउडस्पीकर हटाए जाएं, महाराष्ट्र सरकार को 3 मई से पहले कार्रवाई करने का अल्टीमेटम दिया। यही नहीं राज ठाकरे के समर्थक शिवसेना भवन में भी हनुमान चालीसा का आयोजन किया था। यह मुद्दा इतना राजनीतिक हो गया की इसके बाद उद्धव सरकार भी बैकफुट पर आ गई लेकिन हाल के दिनों में सांसद सदस्य नवनीत राणा और उनके पति रवि राणा को पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के बाद महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा विवाद बढ़ गया।

और पढ़ें: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी की ईंट से ईंट बजा रही है देवेंद्र फडणवीस और नारायण राणे की जोड़ी

महाराष्ट्र की राजनीति में उथल-पुथल

निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके पति विधायक रवि राणा को शनिवार को मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा के जाप के लिए बुलाए जाने के बाद गिरफ्तार किया गया था, जिसका शिव सैनिकों ने विरोध किया था। उनके खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। नवनीत राणा को भायखला महिला जेल भेज दिया गया है, जबकि उनके पति आर्थर रोड जेल में बंद है। राणाओं पर आईपीसी की धारा 153 (ए) (धर्म, जाति, जन्म स्थान, निवास, भाषा आदि के आधार पर विभिन्न समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना और सद्भाव बनाए रखने के लिए प्रतिकूल कार्य करना) और धारा 135 के तहत मामला दर्ज किया गया था।

देवेंद्र फडणवीस ने भी शिवसेना पर हमला बोलते हुए शिवसेना को हिन्दू विरोधी बताया साथ हीं शिवसेना की उद्धव सरकार को लताड़ लगाया है। उद्धव ठाकरे अब इस मामले में बैकफुट पर आ गए हैं। महाराष्ट्र सरकार ने सोमवार को इस मुद्दे पर चर्चा के लिए बुलाई गई सर्वदलीय बैठक के बाद केंद्र से देश भर के धार्मिक स्थलों पर लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के लिए नियम लाने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि एक प्रतिनिधिमंडल इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए केंद्र के प्रतिनिधियों से मिलने जाएगा।

और पढ़ें: शिवसेना का भाजपा से नाता तोड़ने का नतीजा महाराष्ट्र नगर पंचायत चुनाव में हुआ स्पष्ट

लाउडस्पीकर पर नए नियम की मांग

बैठक के बाद, महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे-पाटिल ने शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे के साथ मीडिया को संबोधित किया। ”वाल्से-पाटिल ने कहा “हम केंद्र से एक कानून लाने का अनुरोध करते हैं जो पूरे देश में लागू होगा। यह सुनिश्चित करेगा कि देश में कहीं भी इस तरह की स्थिति पैदा न हो। ठाकरे ने कहा: “बैठक में यह भी तय किया गया कि राज्य का एक प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार से मिलेगा और लाउडस्पीकर के इस्तेमाल के मुद्दे पर चर्चा करेगा।” हालांकि, सर्वदलीय बैठक में विपक्षी नेता देवेंद्र फडणवीस और महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने भाग नहीं लिया, जिन्होंने मस्जिदों में लाउडस्पीकर के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई थी। इस बीच, फडणवीस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा: “जब सीएम (उद्धव ठाकरे) खुद सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं तो बैठक का कोई मतलब नहीं है।”

लाउडस्पीकर को लेकर देश के कई राज्यों में बवाल मचा हुआ है। भाजपा शासित सरकारों ने लाउडस्पीकर को लेकर नियम बनाने शुरू कर दिए है जिनमें योगी आदित्यनाथ प्रमुखता से इस मुद्दे पर सामने आए हैं। केंद्र के तरफ से इस मुद्दे को लेकर शिवसेना का नया रूप यह दर्शाता है की शिवसेना डर गई है की हिन्दुओं की आस्था और हनुमान चालीसा पर राज्य में रोक लगाने से उन्हें राजनीतिक नुक्सान उठाना पड़ सकता है। इसलिए पीएम मोदी द्वारा लाउडस्पीकर के लिए जल्द से जल्द नियम बनाएं जाने की उम्मीद है।

और पढ़ें: महाराष्ट्र बनता जा रहा है इस्लामिक कट्टरपंथी की नर्सरी! जानिए आखिर कैसे?

Exit mobile version