एलन मस्क के नेतृत्व में Twitter का दिखेगा अब एक नया रूप

मस्क के Twitter का नया अंदाज !

मस्क ट्विटर

Source- Google

एलन मस्क व्यापार जगत का एक ऐसा नाम हैं जो आज ट्विटर खरीदने के बाद चर्चा में  हैं। एलोन मस्क ने सोमवार को ट्विटर को 44 अरब डॉलर में खरीदा। एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया। एक बार मुक्त भाषण सुनिश्चित हो जाने के बाद, मनमानी सेंसरशिप समाप्त होने की उम्मीद है। मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया कि एक पूरी तरह से निष्पक्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरफ कार्य करेगा।इसलिए, हम कई बदलावों की भविष्यवाणी कर सकते हैं जो मस्क ट्विटर को एक बेहतर और अधिक आकर्षक मंच बनाने के लिए गति प्रदान करेंगे।

और पढ़ें: आखिरकार एलन मस्क ने ट्विटर को खरीद ही लिया

1) Centrist approach, no extreme views – मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया कि ट्विटर पूरी तरह से निष्पक्ष सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की तरह काम करेगी।

2) No censorship, no shadow banning, transparency- सेंसरशिप मुक्त भाषण के लिए सबसे बड़ी बाधा है। एक बार मुक्त भाषण सुनिश्चित हो जाने के बाद, मनमानी सेंसरशिप समाप्त होने की उम्मीद है। इसके बजाय, ट्विटर अपने संचालन में अधिक पारदर्शिता पेश करेगा और उपयोगकर्ताओं के बीच विश्वास बढ़ाने के लिए अपने एल्गोरिदम को खुला स्रोत बनाएगा।

3) More democratic timeline: -ट्विटर उपयोगकर्ताओं को, आपके ट्विटर टाइमलाइन को अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल और लोकतांत्रिक बनाने में अधिक कहने के लिए अस्पष्ट रूप से तैयार किए गए एल्गोरिदम के खिलाफ युद्ध छेड़ेगा।

4) Robust monetization mechanism- ट्विटर का राजस्व प्रति आगंतुक (आरवीपी) फेसबुक की तुलना में बहुत कम है। फेसबुक का आरवीपी $ 1 प्रति वर्ष है जबकि ट्विटर एक वर्ष में एक उपयोगकर्ता से आधा डॉलर भी कमाना चाहता है। मस्क, एक चतुर व्यवसाय होने के नाते, कंपनी को अधिक लाभदायक और बाहरी शक्तियों से कम लचीला बनाने के लिए एक मजबूत मुद्रीकरण तंत्र स्थापित करेगा।

5) Restoration of handles and reentry of conservatives- जिन खातों को पहले अस्पष्ट ट्विटर नीतियों का हवाला देते हुए प्रतिबंधित किया गया था, उन्हें वापस लाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, मस्क के नेतृत्व की भूमिका निभाने के बाद डोनाल्ड ट्रम्प के खाते को भी बहाल किया जा सकता है।

6) Edit, characters, ability to upload longer video-  Musk ने ट्विटर के सभी मानव उपयोगकर्ताओं को प्रमाणित करने की योजना बनाई है और उसमें कई तरह के बदलाव के संकेत दिए है।

7) Restoration of handles and reentry of conservatives- यह अनुमान लगाया गया है कि Musk ट्विटर के प्रशासन का पूरा मेकओवर कर सकते हैं। इसलिए, वह ट्विटर के पांच महीने के सीईओ पराग अग्रवाल को भी हटा सकते हैं ताकि उनकी जगह एक अधिक विश्वसनीय और भरोसेमंद चेहरा बनाया जा सके।

और पढ़ें: एलन मस्क तो कहीं के नहीं रहे, ट्विटर ने उन्हें बोर्डरूम से किया दरकिनार

आपको बतादें कि मस्क ने पहले ट्विटर खरीदने के लिए भाषण की स्वतंत्रता पर चिंताओं का हवाला दिया था। दरअसल, हुआ ये है कि माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर को इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने खरीद लिया है। मस्क ने कहा है कि फ्री स्पीच का सब के लिए होना बहुत जरूरी है। लोगों को कानून का पालन करते हुए जो सही है और जो उनका नजरिया है, उसे बताना बहुत जरूरी है। हालांकि, एक्सपर्ट कहते हैं कि Musk को पता है कि ट्विटर का नियंत्रण उनके हाथों में आने पर दुनिया के बड़े-बड़े इंफ्लुएंसर (Influencers) और ब्लू टिक (Blue Tick) वाले लोगों को आसानी से प्रभावित कर पाएंगे। मतलब साफ है Musk Twitter की सॉफ्ट पावर का इस्तेमाल करना चाहते हैं।

और पढ़ें: Twitter पर सवाल उठाने वाले Musk तो ट्विटर की गोद में ही जाकर बैठ गए हैं

Exit mobile version