रक्षा क्षेत्र में ‘आत्मनिर्भर’ बनने की ओर भारत का एक और बड़ा कदम

भारतीय सेना ने निजी तौर पर निर्मित TASL सिस्टम को किया शामिल!

रक्षा भारत

Source- Google

देश में हाल के दिनों में आत्मानिर्भर भारत पर बहुत कुछ बोला और लिखा गया है। मेक-इन-इंडिया अभियान के तहत देश में विनिर्माण की स्थिति में सुधार के साथ-साथ व्यापार करने के उद्देश्य को लेकर कई रक्षा सुधारों की घोषणा की गई थी। आपको बता दें कि भारत सरकार ‘इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस (IDEX)’ के माध्यम से देश की रक्षा और सुरक्षा को सशक्त बनाने के लिए अभिनव समाधानों पर ध्यान केंद्रित कर रही है, जिसने स्टार्ट-अप्स को रक्षा प्रतिष्ठानों से जुड़ने और नई प्रौद्योगिकियों/उत्पादों को विकसित करने के लिए एक मंच प्रदान किया है। पांच साल (2021-2026)। पार्टनर इन्क्यूबेटरों के माध्यम से काम करते हुए, आईडेक्स स्टार्ट-अप समुदाय को डिफेंस इंडिया स्टार्ट-अप चैलेंज (डीआईएससी) कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आकर्षित करने में सक्षम रहा है।

वहीं रक्षा मंत्रालय ने 2027 तक हथियारों में 70% आत्मनिर्भरता का लक्ष्य रखा है, जिससे उद्योग के खिलाड़ियों के लिए बड़ी संभावनाएं पैदा हो रही हैं। रक्षा उत्पादन में निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के लिए मंत्रालय ने ग्रीन चैनल स्टेटस पॉलिसी (जीसीएस) पेश की है। पिछले एक साल में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ-साथ सार्वजनिक उपक्रमों द्वारा उत्पादन में तेजी लाने और लंबित परियोजनाओं को पूरा करने और तीन सशस्त्र सेवाओं में मौजूदा कमी को पूरा करने के लिए एक ठोस प्रयास किया गया है।

एलसीए (तेजस), अरुद्रा और अश्लेषा रडार, एस्ट्रा एयर टू एयर मिसाइल, आकाश सतह से हवा मिसाइल सिस्टम, एडवांस लाइट हेलीकॉप्टर और लाइट कॉम्बैट हेलीकॉप्टर सिस्टम को आईएएफ की सूची में शामिल किया गया, जो ‘आत्मानिर्भर भारत’ की दृष्टि के लिए आईएएफ की प्रतिबद्धता को साबित करता है। .

और पढ़ें: अपनी ही सेना के खिलाफ पाकिस्तान का विद्रोह भारत को कैसे प्रभावित कर सकता है?

टाटा ने सेना को सौंपा IPMV

वहीं इस मंगलवार को, भारतीय सेना को एक निजी क्षेत्र की कंपनी से इन्फैंट्री प्रोटेक्टेड व्हीकल्स (IPMVS) की पहली खेप प्राप्त हुई, जिसने चार-पहिया बख्तरबंद लड़ाकू वाहनों का उत्पादन और वितरण किया है। टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (TASL) ने पुणे में एक समारोह में भारतीय सेना के प्रमुख जनरल एमएम नरवने को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के साथ संयुक्त रूप से विकसित किए गए वाहनों को सौंप दिया। निजी क्षेत्र की कंपनी भी सभी तैनाती स्थानों पर वाहनों के रख रखाव के लिए चौबीसों घंटे सहायता प्रदान करने जा रही है। आपको बता दें कि यह एक रणनीतिक मंच की पहली व्यावसायिक बिक्री है जिसे डीआरडीओ और एक निजी कंपनी द्वारा सह-विकसित किया गया है।

इन्हें पुणे में विकसित और निर्मित किया गया है और रणनीतिक 8×8 व्हीलड आर्मर्ड प्लेटफॉर्म (डब्ल्यूएपी) पर बनाया गया है। वाहन अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान (VRDE) के साथ (TASL) द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। भारतीय सेना द्वारा उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों और रेगिस्तानी क्षेत्रों सहित विभिन्न इलाकों में उनका कड़ा परीक्षण किया गया है। इन वाहनों में टीएएसएल का इन-हाउस डिजाइन और विकसित रिमोट कंट्रोल्ड वेपन स्टेशन शामिल है। इसमें ऑन बोर्ड थर्मल जगहें और बाहरी ऐड-ऑन कवच सुरक्षा पैनल हैं जिन्हें डीआरडीओ की Defense Metallurgical Research Laboratory द्वारा विकसित किया गया है।

और पढ़ें: दुनिया का कोई भी देश भारतीय सेना को पर्वतीय युद्ध में मात नहीं दे सकता

भारत की पहली निजी क्षेत्र की कंपनी बनी TASL

कंपनी की विज्ञप्ति के अनुसार, TASL के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुकरण सिंह ने कहा, “यह मील का पत्थर COVID-19 महामारी के कारण होने वाली देरी और चुनौतियों का सामना करने के बाद हासिल किया गया है।” हमें इस बात की सराहना करने की आवश्यकता है कि आज राष्ट्र के सामने बड़ी संख्या में सुरक्षा सरोकार हैं जो पारंपरिक युद्ध क्षेत्र की सीमाओं से परे हैं। नरेंद्र मोदी की सरकार ने रक्षा क्षेत्र में जिस तरह कार्य किया है उससे आने वाले निकट भविष्य में भारत रक्षा प्रणाली में विश्व का मजबूत स्तम्भ बन कर उभरेगा जिसके बाद से भारत अपनी आत्मनिर्भर रक्षा शक्ति से दुश्मनों के दांत खट्टे कर सकता है।

और पढ़ें: भारतीय सेना में कमांडिंग अधिकारियों की पदोन्नति अब ‘अनुभव’ नहीं ‘कौशल’ से तय होगी

Exit mobile version