पीएम मोदी के नेतृत्व में रॉकेट की गति से आगे बढ़ रहा है भारत का रक्षा उद्योग

भारत में बह रही है विकास की बयार !

PM Modi

Source- TFI

वर्ष 2014, नरेंद्र मोदी भाजपा के सबसे बड़े नेता बनने और रिकॉर्ड अंतर से लोकसभा चुनाव जीतने के बाद, पहली बार प्रधानमंत्री के रूप में लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित कर रहे थे। यह एक शुरुआत थी, एक ऐसे युग की शुरुआत जिसमें चीजें बदलनी तय थी। अधिकांश लोग जन धन योजना और स्वच्छ भारत अभियान के लिए पीएम मोदी के उद्घाटन भाषण को याद करते हैं, लेकिन कई लोग इस बात से बेखबर हैं कि पीएम ने भारत की घरेलू रक्षा निर्माण क्षमताओं को बढ़ाने का आह्वान किया था। इसके अतिरिक्त पहली बार उन्होंने “मेक इन इंडिया” का उद्घोष किया। कंपनियों से भारत में ही सब कुछ बनाने का आह्वान किया गया, चाहे वह उपग्रह हो, पनडुब्बी हो या जटिल रक्षा प्रणालियां। आठ साल बाद नमो अपने इसी वादे को पूरा कर रहे हैं।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान के लिए और मेक इन इंडिया पहल के रूप में, देश के घरेलू रक्षा निर्माता जल्द ही जटिल रक्षा प्रणालियों सहित 108 सैन्य उपकरणों का उत्पादन शुरू करेंगे। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के एक बयान के अनुसार, “स्थानीय रूप से निर्मित सैन्य उपकरण खरीदकर, भारत उत्तर प्रदेश में भारतरूस ब्रह्मोस मिसाइल विकास कारखाना इकाई को तेजी से ट्रैक करने में सक्षम होगा।” TOI की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्वदेशी रूप से उत्पादित किए जाने वाले उपकरणों की सूची में सेंसर, सिमुलेटर, सोनार, रडार, मिश्रित हथियार, हेलीकॉप्टर, अगली पीढ़ी के कोरवेट, एयरबोर्न अर्ली वार्निंग एंड कंट्रोल (AEW&C) सिस्टम, टैंक इंजन, मध्यम शक्ति रडार शामिल हैं।

और पढ़ें: ‘मेक इन इंडिया’ के तहत मोदी सरकार ने रक्षा क्षेत्र को मजबूत करने के साथ-साथ भ्रष्टाचार पर भी लगाया लगाम

पहाड़ों के लिए मध्यम दूरी की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल प्रणाली (MRSAM) के अलावा और भी बहुत कुछ है। यह ध्यान देने योग्य है कि घरेलू निर्माताओं को स्वदेशीकरण को आगे बढ़ाने के लिए, सरकार ने 2021 के अंत में 108 वस्तुओं में से 49 के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसी तरह, दिसंबर 2025 तक शेष 59 वस्तुओं पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इन नाजुक और जटिल सैन्य उपकरणों को स्थानीय इकाइयों द्वारा सबसे अच्छा बनाया जाता है, क्योंकि महत्वपूर्ण और शीर्ष-गुप्त जानकारी लीक होने की संभावना कम से कम हो जाती है।

आत्मनिर्भर भारत की ओर अग्रसर है देश

भारत रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर तभी बन सकता है, जब वह रक्षा वस्तुओं का निर्माण और निर्यात करना शुरू करे। जैसा कि पिछले साल टीएफआई द्वारा रिपोर्ट किया गया था कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्र को आश्वस्त करते हुए कहा था कि वर्तमान प्रशासन पीएम मोदी के ‘आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग’ के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में सफलतापूर्वक प्रयास कर रहा है। राष्ट्र को यह सूचित करते हुए उन्होंने बताया था कि वर्तमान में भारतीय रक्षा बल भारत में बने 65 प्रतिशत हथियारों और उत्पादों का उपयोग करते हैं। रक्षा मंत्री ने वादा किया कि जल्द ही इन 65 प्रतिशत को 90 प्रतिशत में बदल दिया जाएगा।

ध्यान देने वाली बात है कि मोदी सरकार ने देश में स्वदेशी रूप से विकसित हथियारों और गोला-बारूद को अन्य देशों में निर्यात करने पर ध्यान केंद्रित किया है। पिछले 7 वर्षों में देश ने 38,000 करोड़ रुपये से अधिक की रक्षा वस्तुओं का निर्यात किया है। रिपोर्ट्स के अनुसार, तीन भारतीय हथियार कंपनियां पहले ही विश्व स्तर पर हथियारों की बिक्री की शीर्ष-100 सूची में प्रवेश कर चुकी हैं। स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा संकलित रिपोर्ट में, जो वैश्विक हथियारों के व्यापार पर नज़र रखता है, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज़ और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) ने इस प्रतिष्ठित सूची में स्थान पाया है।

और पढ़ें: ‘मेक इन इंडिया’ के उपहास से लेकर प्रति वर्ष 400 ट्रेनों के निर्माण लक्ष्य तक, भारत ने तय किया एक लंबा सफर

iDEX योजना करेगी कायाकल्प

इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने iDEX योजना (रक्षा उत्कृष्टता के लिए नवाचार) शुरू किया है, इनक्यूबेटरों की स्थापना की है (इनक्यूबेटर्स स्टार्टअप्स को संचालित करने के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करते हैं) और स्टार्टअप्स को फंड करने के लिए इन इनक्यूबेटरों को करोड़ों रुपये आवंटित कर रहे हैं। iDEX योजना के तहत 14 इन्क्यूबेटरों की स्थापना की गई है और उनके माध्यम से रक्षा स्टार्टअप्स को करोड़ों रुपये प्रवाहित हो रहे हैं ताकि रक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने का स्वप्न साकार हो सके। इसके अलावा, रक्षा मंत्रालय की स्टार्टअप्स से उपकरण खरीदने की बड़ी योजना है।

वित्त मंत्री ने वित्त वर्ष 2022-23 के बजट में घोषणा करते हुए कहा था कि रक्षा स्टार्टअप के लिए पूंजीगत व्यय का 68% भारतीय कंपनियों को जाएगा। 25 फरवरी को रक्षा मंत्रालय के बजट के बाद के वेबिनार में अपने संबोधन के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया था कि 2022-23 के रक्षा बजट का 70% केवल घरेलू उद्योग के लिए रखा गया है। अगस्त 2021 में भारत सरकार ने भारतीय ऑटो दिग्गज महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड और उसकी सहायक महिंद्रा डिफेंस सिस्टम्स लिमिटेड (MDS) को भारतीय नौसेना के आधुनिक युद्धपोतों के लिए एकीकृत एंटी-सबमरीन वारफेयर डिफेंस सूट के निर्माण के लिए 1,349.95 करोड़ रुपये का अनुबंध दिया। महिंद्रा एंड महिंद्रा की तरह, इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) नाम की एक अन्य निजी स्वदेशी फर्म ने सरकार द्वारा दिखाए गए विश्वास को दोहराया और भारत निर्मित मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड (MMHG) का पहला बैच दिया।

देश के रक्षा गलियारे

आपको बता दें कि एयरोस्पेस, रक्षा उपकरणों के निर्माण और सेवा में आत्मनिर्भर बनने के लिए पिछले साल उत्तर प्रदेश और तमिलनाडु में रक्षा औद्योगिक गलियारे की आधारशिला भी रखी गई थी। दक्षिणी राज्य में रक्षा गलियारा योजना की पहचान चेन्नई, त्रिची, सलेम, होसुर और कोयंबटूर में केंद्रित विकास के क्षेत्रों के रूप में की गई है।  यह ध्यान देने योग्य है कि रक्षा मंत्रालय ने हाल ही में भारतीय सेना के लिए मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन के मार्क-1 ए संस्करण की 118 इकाइयों की आपूर्ति के लिए भारी वाहन कारखाने (HVF) को 7,523 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया था।

इसी बीच, उत्तर प्रदेश शीर्ष निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है। यूपी में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, जापान, कनाडा, जर्मनी और दक्षिण कोरिया की कंपनियों ने अपनी विनिर्माण इकाइयां/कॉरपोरेट कार्यालय स्थापित करने में रुचि दिखाई है। कुल मिलाकर, 45,000 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव किया गया है, जिससे राज्य में 1.35 लाख नौकरियां पैदा होंगी। रक्षा उद्योग को पंगु बनाने वाली पिछली सरकारी सरकारों द्वारा की गई ऐतिहासिक त्रुटियों को ठीक करने के लिए सरकार एक द्रुत गति से आगे बढ़ रही है। इसमें कुछ समय लगा है लेकिन संकेत उत्साहजनक हैं और भारत का रक्षा विनिर्माण पारिस्थितिकी तंत्र एक रोमांचक भविष्य के लिए तैयार है।

और पढ़ें: “मेक इन इंडिया” के सपने को साकार करने में कैसे मदद कर रहे हैं महिंद्रा के पूर्व MD पवन गोयनका

Exit mobile version