गांधी परिवार का सबसे विश्वासी चेहरा कमलनाथ अब एक विद्रोही है

गांधी परिवार का सबसे वफादार दास हुआ बदमाश!

Kamalnath

Source- Google

सबसे पुरानी पार्टी आजकल युवा नेताओं के विश्वासघात और अनुभवी राजनेताओं के निष्कासन को झेल रही है, इसलिए “चीर युवा नेता” राहुल गांधी के नेतृत्व में बदलाव के लिए वे एक नई रणनीति बना रहे हैं। कांग्रेस पार्टी धीरे-धीरे पुराने नेताओं को बेदखल कर उन्हें अप्रासंगिक बना रही है और ये पुराने नेता भी धीरे-धीरे गांधी परिवार के जड़ों को काटकर कांग्रेस को आज़ाद कर रहे हैं। इसी कड़ी में मध्य प्रदेश कांग्रेस ने 4 अप्रैल को कमलनाथ को अपने सीएम उम्मीदवार के रूप में चुन लिया वो भी दिल्ली हाइकमान की अनुमति के बिना। मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नवंबर 2023 में होना है। कामकाज या मुख्यमंत्री घोषणा की यह शैली कांग्रेस पार्टी के मॉडल के बिल्कुल विपरीत है।

और पढ़ें: ग़ुलाम नबी आज़ाद ने कांग्रेस पार्टी का तंदूरी फ्राई किया

कमलनाथ – द न्यू डिसेंटिंग वॉयस

इसे मध्यप्रदेश कांग्रेस पार्टी के भीतर एक तख्तापलट के रूप में देखा जा सकता है, क्योंकि कमलनाथ भी कांग्रेस आलाकमान की लाइन से बाहर जाने का संकेत दे रहे हैं। जैसा कि टीएफआई ने पहले बताया था कि कमलनाथ ने हाल ही में पार्टी के सभी पदाधिकारियों को राम नवमी और हनुमान जयंती पर ‘कथावचन’ आयोजित करने के लिए कहा था। यह कमलनाथ द्वारा हिंदू मतदाताओं को लुभाने का एक प्रयास था, जो केंद्रीय नेतृत्व के मुस्लिम समर्थक रुख के कारण अलग-थलग पड़ गए थे।

हालांकि, सेंट्रल हाईकमान इस बड़े कदम की अनदेखी कर रहा है, लेकिन कमलनाथ निचले पायदान के राजनेता नहीं हैं जिन्हें पार्टी कभी भी काबू में कर सकती है। वह छिंदवाड़ा निर्वाचन क्षेत्र से नौ बार सांसद रह चुके हैं और पार्टी पर उनका बहुत प्रभाव है। वो इंदिरा गांधी के समय से कांग्रेस के वफादार रहे हैं और केंद्रीय नेतृत्व से मोहभंग का संकेत देने के लिए राजनीति में थोड़ा सा विचलन ही पर्याप्त है। इसके अलावा वह पार्टी के G23 और अन्य युद्धरत गुटों के बीच एकमात्र वार्ताकार हैं। कांग्रेस के पास असंतुष्ट नेताओं की एक लंबी सूची है। G23 कांग्रेस की कोर टीम से भी प्रमुख है। यह टीम पार्टी के एजेंडे को निर्धारित करने के लिए जिम्मेदार था। पर, पार्टी ने उन सभी वैचारिक पहलुओं को त्याग दिया है जो कभी उसके पास थे।

हाईकमान की दुर्दशा

सिर्फ G23 ही नहीं, कांग्रेस पार्टी में सभी मोर्चों पर आंतरिक विद्रोह है। राज्यों में पुराने गार्ड बनाम नए गार्ड की लड़ाई ने कांग्रेस को केवल दो राज्यों राजस्थान और छत्तीसगढ़ तक सीमित कर दिया है। दोनों राज्य के सीएम की अपनी-अपनी लड़ाई है। इसके अलावा केंद्रीय नेतृत्व ने किसी भी स्तर पर काम नहीं किया है और खुले तौर पर पार्टी की पूरी जिम्मेदारी लेने के लिए अनिच्छुक है। गांधी परिवार चाहता है कि अंतरिम अध्यक्ष के पास सब कुछ चलता रहे, सब कुछ बंद दरवाजों के पीछे चला जाए और उनके साथ कोई जवाबदेही न जोड़ी जाए। पार्टी के पास पंजाब में अंदरूनी कलह को शांत करने और अपनी मौजूदा सरकार को बनाए रखने का मौका था, लेकिन उसके फैसले ने धमाका कर दिया।

पार्टी ने पहले भी हरियाणा में भूपिंदर सिंह हुड्डा और उत्तराखंड चुनाव में हरीश रावत जैसे पार्टी के स्थानीय क्षत्रपों को समय पर जिम्मेदारी नहीं दी थी। मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के साथ पार्टी पर भरोसा करने वाला एकमात्र अन्य शक्ति केंद्र के पास सीमित विकल्प हैं। आलाकमान अपने अहंकार में इस घोषणा का जवाब दिग्विजय सिंह के साथ दे सकता है लेकिन यह एक विनाशकारी कदम हो सकता है। लेकिन दिग्विजय सिंह का हिंदू वोट बैंक पर एक विरोधी स्पर्श है और वह इतने विवादास्पद व्यक्ति हैं कि हिन्दू उनके साथ नहीं जा सकते। आलाकमान के पास अब दो विकल्प हैं, पहला या तो सीएम पद के लिए कमलनाथ की उम्मीदवारी को विश्वासघात के रूप में मानें और कयामत की भविष्यवाणी करें या विनम्रता के साथ जन-नेता कमलनाथ के नेतृत्व में चुनाव लड़ें।

और पढ़ें: कांग्रेस के युवराज और कथित युवा नेता राहुल गांधी से नहीं संभल रहे हैं पार्टी के युवा!

Exit mobile version