प्रवीण तांबे की बायोपिक में ऐसा क्या है जिसने सबको उनका फैन बना दिया है

संघर्ष की परिभाषा हैं प्रवीण तांबे!

प्रवीण तांबे बायोपिक

source- tfipost

एमएस धोनी की बायोपिक देखते समय, आपने देखा होगा कि एक ओर जहां धोनी को उनकी योग्य प्रसिद्धि मिली, तो वहीं दूसरी ओर उनके अधिकांश हमवतन गुमनामी में खो गए। अलग-अलग कारणों से हम उन्हे राष्ट्रीय पटल पर उभरता नहीं देख सके। हालांकि, उनके मेहनत और समर्पण में कोई कमी नहीं रही। ‘कौन प्रवीण तांबे’ इसी कहानी का सचित्र वर्णन है। बायोपिक कौन प्रवीण तांबे का निर्देशन जयप्रद देसाई ने किया है, और इसे कपिल सावंत और किरण यादनोपवित ने लिखा है। श्रेयस तलपड़े के अलावा, फिल्म में परमब्रत चटर्जी और अंकुर डबास भी महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं।

संघर्ष करने वाले के जीवन का सटीक वर्णन

कौन प्रवीण तांबे किसी स्पोर्ट्स स्टार की बायोपिक नहीं है। यह प्रवीण तांबे जैसे संघर्षरत क्रिकेटर का जीवन और क्रिकेट के प्रति असाधारण लगाव की कहानी है। एक प्रतिभा जो बिना पहचान के गुम हो गई। उसके अलावा यह उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन दोनों के ट्विस्ट और टर्न को उजागर करता हुआ इस फिल्म को अलग लीग में खड़ा करता है। कैसे एक खिलाड़ी का जीवन नरक बन जाता है यदि वह सही उम्र में अपनी वांछित ऊंचाई तक नहीं पहुंचता है, यह फिल्म यही दर्शाती है।

प्रवीण तांबे, एक ऐसा गेंदबाज जिसने उस उम्र में किया IPL डेब्यू जब लोग छोड़ देते हैं उम्मीद

तांबे आईपीएल के इतिहास में डेब्यू करने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं। दाएं हाथ के लेग स्पिनर ने 2013 में राजस्थान रॉयल्स के लिए 41 साल की उम्र में आईपीएल डेब्यू किया था। एक भी प्रथम श्रेणी मैच नहीं खेलने के बावजूद राजस्थान रॉयल्स मैनेजमेंट ने उन्हें 10 लाख रुपये में खरीदकर चौंका दिया था। महाराष्ट्र के इस खिलाड़ी ने अपने आईपीएल करियर के दौरान कुल 60 लाख सेलेरी ली। उनकी सबसे बड़ी आईपीएल डील 2016 में गुजरात लायंस द्वारा 20 लाख रुपये की थी।

और पढ़ें:- अल्लाह हू अकबर के नारे के साथ एक जिहादी IITIAN ने की गोरखनाथ मंदिर में तोड़फोड़ मचाने की कोशिश

उनके संघर्ष के दिनों में मिश्रित जीवन

जब वह 40 साल की उम्र में रणजी चयन ट्रायल के लिए जाता है, तो उसे अपने दोस्त के बेटे के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए दिखाया जाता है। वह लड़का एक उम्रदराज खिलाड़ी के गेंदबाजी से चकित हो जाता है पर, उसका पिता उससे झूठ बोलता है की उसने अपने जवानी के दिनों में प्रवीण तांबे की खूब धुलाई की थी। प्रवीण जानता था कि कोई भी उस पर विश्वास नहीं करेगा क्योंकि उसके पास अपने कथित ‘सर्वश्रेष्ठ दिनों’ के दौरान एक भी रणजी मैच खेलने का समर्थन नहीं था।

प्रवीण के जीवन में एकमात्र संपति उनके परिवार का प्यार है। उनके पिता और बड़े भाई ने प्रवीण के कठिन समय में उनके सपनों को पूरा करने में काफी सहयोग दिया। हालाँकि, उनकी माँ ने शुरुआत में उनके क्रिकेटर बनने का समर्थन नहीं किया  क्योंकि उन्हें डर था कि एक दिन उनके बेटे को भुला दिया जाएगा। प्रवीण उनके लिए एक बच्चा बना रहा। बाद में उनकी शादी हो गई और उनके तीन बच्चे हुए।

प्रवीण को आलोचना का सामना करते हुए दिखाया गया है। सच कहें तो,किसी ने भी 30 के दशक में प्रवीण तांबे पर विश्वास नहीं किया। उनकी पत्नी क्रिकेट को नहीं समझती थीं, लेकिन वह तांबे को समझती थीं और जानती थीं कि एक दिन वह अपनी प्रतिभा के दम पर ऊंचाइयों पर पहुंचेंगे।

और पढ़ें:- मोदी सरकार ने अपने दम पर निर्यात को पुनर्जीवित किया है और कृषि क्षेत्र इस बदलाव का नेतृत्व कर रही है

आमतौर पर, स्पोर्ट्स बायोपिक में खलनायक नहीं होते हैं, लेकिन उनके पास लगातार आलोचक होते हैं। जैसे 1983 में ब्रिटिश और अंतरराष्ट्रीय मीडिया मुख्य रूप से विजडन ने इस भूमिका को पूरा किया। इस फिल्म में परमब्रत चटर्जी द्वारा अभिनीत पत्रकार रजत सान्याल तांबे इस शून्य को भरते हैं। वह प्रवीण के जीवन में एक निरंतर आलोचक थे जो उनके टैलेंट को नकारता रहता है।

प्रवीण तांबे बायोपिक में प्रवीण तांबे के एक और आलोचक हैं, उनके कोच आशीष विद्यार्थी ने निभाई है। उन्होंने ही प्रवीण को अपनी गेंदबाजी शैली को मध्यम गति से स्पिन में बदलने की सलाह दी थी। प्रवीण शुरू में अनिच्छुक था, लेकिन एक मैच के बाद चोट के कारण स्पिन गेंदबाजी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। फिर, प्रवीण ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

2013 में अपने डेब्यू आईपीएल सीज़न के दौरान केवल तीन मैच खेलने के बाद तांबे ने आरआर के लिए अगले सीजन में धमाकेदार प्रदर्शन से सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने केकेआर के खिलाफ हैट्रिक सहित 13 पारियों में 15 विकेट लिए। उनका औसत 23।73 और इकोनॉमी 7।26 की रही।

और पढ़ें:- योगी आदित्यनाथ उर्फ़ बुलडोजर बाबा के खौफ से काँप रहे अपराधी!

सोशल मीडिया पर नेटिज़न्स की प्रतिक्रियाओं के आधार पर, ऐसा लग रहा है कि प्रवीण तांबे बायोपिक हिट है। जहां कई क्रिकेट प्रेमी वास्तविक जीवन प्रवीण तांबे की जुनून और दृढ़ संकल्प की कहानी से प्रेरित हो हैं, वहीं अन्य लोग अभिनेता के प्रदर्शन से प्रभावित हैं।

एक यूजर ने लिखा, ‘क्या फिल्म है! क्या फिल्म है। प्रवीण तांबे के रूप में श्रेयस तलपड़े और #KaunPravinTambe की टीम को धन्यवाद जो एक ऐसे अंडरडॉग की कहानी सामने आई! अब कोई सवाल नहीं करेगा कौन प्रवीण तांबे!

एक अन्य यूजर ने कहा, “#KaunPravinTambe यह एक झकझोरने वाला, आशा की महान कहानी और तांबे का जुझारूपन  है। श्रेयस तलपड़े के रूप में इस फिल्म में अपना इकबाल 2.0 मिला है।”

फिल्म एक फुल पैकेज है

एक संघर्षरत क्रिकेटर के जीवन के सकारात्मक और नकारात्मक दोनों पक्षों को दिखाने के लिए फिल्म की भी सराहना की जानी चाहिए। एक तरफ बहुत कम लोगों ने उन पर विश्वास किया, वहीं दूसरी तरफ, आदमी अपने सपनों पर पूरा भरोसा करता है जिसके माध्यम से वह अपनी आजीविका कमाता है। फिल्म फुल पैकेज है। यह आपको निराश नहीं करेगा। दरअसल, आप प्रवीण तांबे को ज्यादा प्यार करेंगे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि फिल्म सिल्वर स्क्रीन पर रिलीज नहीं हुई।

और पढ़ें:- सत्ता में आते ही योगी सरकार ने मदरसों पर शुरू की कार्रवाई

Exit mobile version