कम्युनिस्टों के बहिष्कार से ही संभव है हिंदू धर्म का विस्तार, नेपाल है इसका सशक्त उदाहरण

फिर से हिन्दू राष्ट्र के रूप में स्थापित होने की ओर बढ़ रहा नेपाल

नेपाल हिंदू राष्ट्र

नेपाल एक गौरवान्वित हिंदू राष्ट्र था, हालांकि, कम्युनिस्टों ने संस्कृति को नष्ट करने के लिए हर संभव कोशिश की पर अब नेपाल खुद को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के लिए पूरी तरह तैयार है, इसको लेकर नेपाल में मांग में तेज हो गई है। नेपाल सरकार के एक वरिष्ठ मंत्री ने गुरुवार को नेपाल को हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग का समर्थन करते हुए कहा कि अगर अधिकांश आबादी इसके पक्ष में है, तो इसे जनमत संग्रह के माध्यम से किया जा सकता है।

नेपाल ने हाल ही में अपनी राजधानी में विश्व हिंदू संघ की दो दिवसीय कार्यकारी परिषद की बैठक की मेजबानी की। बैठक में विभिन्न देशों के 150 प्रतिनिधियों ने भाग लिया। श्रीलंका, भारत और नेपाल जैसे एशियाई देशों के संबंधित प्रतिनिधियों के अलावा, बैठक में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और जर्मनी जैसे पश्चिमी देशों के लोगों ने भी भाग लिया।

और पढ़ें- मॉरीशस में हिंदू धर्म : अफ्रीका के पास बसा है एक छोटा-सा भारत

एक बार पुनः नेपाल को हिन्दू राष्ट्र बनाने की मांग उठी

नेपाल के पर्यटन और संस्कृति मंत्री प्रेम अले ने बैठक से आने वाली सभी सुर्खियां बटोरीं। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वह नेपाल को हिंदू राष्ट्र घोषित करने के पक्ष में हैं।आपको बतादें कि विश्व हिंदू महासंघ के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष अजय सिंह ने यह मांग उठाई थी। अपनी मांग उठाते हुए, उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि नेपाल में हिंदू बहुसंख्यक हैं।

अजय सिंह ने उन लोगों को भी जवाब दिया जो अक्सर झूठा दावा करते थे कि ‘हिंदू राष्ट्र’ एक लोकतांत्रिक देश नहीं हो सकता। “अगर कुछ देशों को इस्लामिक राज्य घोषित किया जा सकता है और फिर भी लोकतांत्रिक व्यवस्था को अपना सकते हैं और अन्य देशों को ईसाई राज्यों के रूप में घोषित किया। अजय सिंह ने नेपाल में नेपाली कांग्रेस, सीपीएन-माओवादी सेंटर, सीपीएन-यूएमएल और मधेसी पार्टियों सहित नेपाल के हर राजनीतिक दल से इस मुद्दे का समर्थन करने को कहा। प्रेम अले ने इस तथ्य पर भी जोर दिया कि नेपाल को हिंदू राष्ट्र घोषित करने का निर्णय तभी आएगा जब नेपाल के लोग इसका समर्थन करेंगे क्योंकि वर्तमान में नेपाल अपने संविधान के तहत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है।

यह सपना कैसे हकीकत में बदल सकता है, यह बताते हुए, प्रेम अली ने कहा, “हालांकि हमारे संविधान ने देश को एक धर्मनिरपेक्ष राज्य घोषित किया है, अगर बहुसंख्यक आबादी हिंदू राज्य के पक्ष में है, तो नेपाल को हिंदू राज्य घोषित  जनमत संग्रह से क्यों नहीं किया जाता है। चूंकि वर्तमान पांच-दलीय गठबंधन सरकार को संसद में दो तिहाई बहुमत प्राप्त है, नेपाल को एक हिंदू राज्य घोषित करने की मांग को जनमत संग्रह में रखा जा सकता है। इस मुद्दे के बारे में अटकलों को नेपाल के पीएम देउबा के भारत दौरे पर यात्रा कार्यक्रम द्वारा हवा दी गई है। अपने भारत दौरे पर, पीएम देउबा अधिकारियों के साथ सरकारी स्तर की बातचीत कर रहे हैं। इसके अलावा, वाराणसी जाने की उनकी योजना को भी सही दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

और पढ़ें-

इतिहास के पन्नों में भी नेपाल हिन्दू राष्ट्र होने का वर्णन है

ऐसा नहीं है कि हिंदू राष्ट्र होना नेपाल के लिए कोई नई घटना होगी। देश का एक हिंदू इतिहास रहा है। 2006 तक, देश एक सम्राट द्वारा चलाया जा रहा था जो एक “हिंदू साम्राज्य” था। हालाँकि, हिंदुओं के अत्यंत सहिष्णु स्वभाव के कारण, देश हर धर्म के अनुयायियों के लिए समान था और लोग एक साथ रहते थे।

जब 2007 की शुरुआत में राजशाही को हटा दिया गया और साम्यवाद से प्रभावित वामपंथी दल सत्ता में आए, तो उन्होंने नेपाल के धार्मिक ढांचे को पूरी तरह से बदल दिया। अंतरिम संसद ने आधिकारिक तौर पर जनवरी 2007 में नेपाल को एक धर्मनिरपेक्ष देश घोषित किया। उसके बाद विभिन्न समूहों ने देश में धर्म के संबंध में पुरानी व्यवस्था को वापस लाने की मांग शुरू कर दी।

अगस्त 2015 में, नेपाल के मुस्लिम समुदाय ने भी देश की हिंदू पहचान को फिर से स्थापित करने के लिए आवाज उठाई। उन्होंने स्पष्ट रूप से दावा किया कि वे एक धर्मनिरपेक्ष संविधान के बजाय एक हिंदू राज्य की तह में अधिक सुरक्षित हैं। लेकिन, नेपाली राजनेताओं ने ध्यान नहीं दिया और 2015 के संविधान के तहत नेपाल को एक धर्मनिरपेक्ष देश घोषित कर दिया।

और पढ़ें-

नेपाल अकेला ऐसा स्थान नहीं था जहाँ कम्युनिस्टों के उदय ने हिंदुओं के दमन को जन्म दिया। वे जितने अधिक समय तक सत्ता में रहते हैं, उतना ही वे हिंदू कारणों को चोट पहुँचाते हैं। हालांकि इसके लिए इस्लामीकरण का श्रेय काफी हद तक जाता है।आपको बतादें कि अधिकांश नेपाली या तो हिंदू या बौद्ध हैं। सदियों से दोनों का सह-अस्तित्व रहा है। हिंदू नेपाली प्राचीन वैदिक देवताओं की पूजा करते हैं और इस बार नेपाल पूरी तरह से खुद को हिन्दू राष्ट्र घोषित करने के लिए पूरी कोशिश में जी जान से जुट गया है।अब नेपाल की तरह भारत को भी जनमत संग्रह ला कर भारत को हिन्दू राष्ट्र घोषित कर दिया जाए।

Exit mobile version