मध्य प्रदेश सरकार ने दिग्गी राजा को FIR की दीवार में चुनवा दिया

दिग्गी राजा की हुई सिट्टी-पिट्टी गुम!

shivraj & digvijay

Source- TFI

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के बुलडोजर के रूप में सरकारी अधिकारियों ने रामनवमी के अवसर पर सांप्रदायिक झड़पों के कारण सोमवार को बड़वानी और खरगोन जिलों में रामनवमी पर हुई हिंसा और दंगों के आरोपियों की संपत्तियों को ध्वस्त कर दिया। रविवार को रामनवमी के अवसर पर खरगोन में भारी हिंसा की सूचना के बाद, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा पर कड़ा रुख अपनाया जिसमें पथराव हुआ, घरों में आग लगा दी गई और पैर में गोली लगने से खरगोन के पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी भी घायल हो गए थे। जुलूस में पथराव और पेट्रोल बम फेंकने के आरोपी समुदाय विशेष के एक सदस्य के अवैध घरों और दुकानों को प्रशासन ने सोमवार को ध्वस्त कर दिया। संभागीय आयुक्त पवन शर्मा ने कहा कि 50 स्थानों पर तोड़फोड़ अभियान चलाया गया और हिंसा के सिलसिले में पुलिस ने 84 लोगों को गिरफ्तार किया है।

इसी क्रम में मध्य प्रदेश सरकार ने फर्जी खबरें फैलाने के आरोप में पूर्व सीएम और कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से दावा करते हुए एक फर्जी फोटो शेयर की थी लेकिन बाद में इसे डिलीट कर दिया। इसके बाद मामले का संज्ञान लेते हुए उनके खिलाफ समुदायों के बीच धार्मिक दुश्मनी पैदा करने के लिए विभिन्न दंडात्मक प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में अपराधियों को घुटने पर ला रही है चौहान-मिश्रा की जोड़ी

रामनवमी के जुलूस पर पथराव

भारत के अन्य हिस्सों की तरह, मध्य प्रदेश के खरगोन में भी कट्टरपंथी इस्लामवादियों द्वारा पथराव की घटनाएं सामने आईं। दंगे में कई लोग घायल हुए थे और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हुआ था। जुलूस में शामिल सोलह वर्षीय शिवम शुक्ला 5 दिनों से कोमा में हैं। मुस्लिम बाहुल्य इलाके से भारी पथराव के कारण वह बुरी तरह घायल हो गया और अस्पताल में जिंदगी से जूझ रहा है। इसके अलावा, खरगोन के पुलिस अधीक्षक (एसपी) सिद्धार्थ चौधरी को दंगों में उनके पैर में गोली मार दी गई थी और वह अस्पताल में भर्ती हैं। दंगों और पथराव की घटनाओं के बाद एमपी के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई के आदेश दिए हैं। खरगोन प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए दंगाइयों की संपत्ति को तबाह कर दिया। इसके अलावा, 44 प्राथमिकी दर्ज की गई हैं और 148 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है।

शिवराज सिंह चौहान ने दंगाइयों के खिलाफ आगे की कार्रवाई की चेतावनी दी है, उन्होंने कहा कि “जिन लोगों ने गरीबों के घर जलाए हैं, उन पर मामला दर्ज किया जाएगा और उनसे सभी नुकसान की वसूली की जाएगी।” पीड़ितों को आश्वासन देते हुए उन्होंने कहा कि जिनके घर जले हैं, उनका सरकार पुनर्निर्माण करेगी। दिग्विजय सिंह ने संवेदनशील स्थिति का राजनीतिक लाभ उठाने की कोशिश की। सरकार की आलोचना करने के लिए उन्होंने एमपी का होने का दावा करते हुए एक फर्जी फोटो शेयर की और बाद में कांग्रेस सांसद ने नाराजगी के बाद फोटो को डिलीट कर दिया।

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में अब से होशंगाबाद होगा नर्मदापुरम और बाबई होगा माखन नगर

इन धाराओंं में दर्ज हुई एफआइआर

मप्र पुलिस ने पूर्व सीएम के खिलाफ भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, नर्मदापुरम और सतना में आधा दर्जन प्राथमिकी दर्ज की है। धारा 295A (जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण कार्य, किसी भी वर्ग की धार्मिक भावनाओं को उसके धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करने के उद्देश्य से), धारा 465 (जालसाजी के लिए सजा) और धारा 505 (2) (धार्मिक पूजा या समारोह से संबंधित अपराधों के लिए सजा के तहत प्राथमिकी ) दर्ज किया गया है।

उपद्रवियों की साजिश नाकाम

इस संबंध में मप्र सरकार की कार्रवाई सराहनीय है। किसी को भी गंभीर स्थिति का राजनीतिक लाभ लेने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। ऐसी गैर-सत्यापनीय जानकारी और तस्वीरें साझा करने से समुदाय और भी उत्तेजित होते हैं जिसके परिणामस्वरूप अमूल्य जीवन और संपत्ति का नुकसान होता है। उनका गैर जिम्मेदाराना व्यवहार हिंसा को और भड़का सकता है।

मध्य प्रदेश सरकार ने दिग्गी राजा को FIR करा उनकी सिट्टी- पिट्टी गुम कर दी है। कांग्रेस सांसद को ऐसी फर्जी तस्वीरें साझा करने और सांप्रदायिक विभाजन पैदा करने से बचना चाहिए। शवों पर राजनीति करने की कांग्रेस की आदत को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए और शांति भंग करने की कोशिश करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने सोमवार को खरगोन शहर में रामनवमी जुलूस के दौरान हुई हिंसा के बाद कर्फ्यू लगाने के कुछ घंटों बाद उपद्रवियों की साजिश को नाकाम करने में राज्य पुलिस के प्रयासों की सराहना की थी।

और पढ़ें: शिवराज सिंह चौहान ने मध्य प्रदेश में धर्मांतरण माफियाओं को अभी तक की सबसे सख्त सजा देने की तैयारी कर ली है

Exit mobile version