मस्क ने ट्विटर स्टंट के चक्कर में अपनी ही कंपनी टेस्ला को बर्बाद कर दिया

मस्क ने टेस्ला को बर्बाद कर दिया है!

Elon musk, Tesla

Source- Google

एलन मस्क दुनिया के ऐसे व्यक्ति हैं जो आज कल काफी चर्चाओं में हैं। इस बिजनेसमैन ने हाल ही में ट्विटर को खरीदने के लिए $44 बिलियन का सौदा किया। इस सौदे को लेकर 25 अप्रैल को ट्विटर ने कहा था कि मस्क कंपनी को 54.20 डॉलर प्रति शेयर नकद में खरीदने के लिए सहमत हुए हैं। हालांकि, ट्विटर को खरीदने के तुरंत बाद अब ये खबर सामने आई है कि मस्क ने अपनी कंपनी टेस्ला के काफी शेयर बेच दिए हैं। बताया जा रहा है कि मस्क माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म ट्विटर का सौदा पूरा करने के लिए फंड जुटाने की कवायद में जुट गए हैं और इसके तहत उन्होंने अपनी कंपनी टेस्ला के शेयरों की बिक्री की है। अमेरिकी सिक्योरिटीज फाइलिंग से ये जानकारी सामने आई है। इसमें कहा गया है कि मस्क ने कंपनी के टेस्ला के लगभग 8.5 बिलियन डॉलर के शेयर बेचे।

और पढ़ें: एलन मस्क के नेतृत्व में Twitter का दिखेगा अब एक नया रूप

ट्विटर चमकाने के चक्कर में टेस्ला गंवाएंगे मस्क

दरअसल, अमेरिकी सिक्योरिटीज फाइलिंग के अनुसार मस्क ने इस सप्ताह लगभग 9.6 मिलियन शेयर बेचे हैं, जो कंपनी में उनकी 5.6% हिस्सेदारी के बराबर है। जानकारी के मुताबिक, ये शेयर मंगलवार और बुधवार को बेचे गए हैं। रिपोर्ट में इसे एलन मस्क की ट्विटर डील के लिए फंड जुटाने की कवायद करार दिया गया है। एलन मस्क की तरफ से इस फाइलिंग के बाद ट्वीट किया गया कि आज के बाद भविष्य में टेस्ला के शेयर को बेचने को कोई प्लान नहीं है। गुरुवार को टेस्ला के शेयरों में इस आशंका की वजह से गिरावट देखी गई कि कहीं मस्क ट्विटर खरीदने के लिए कंपनी में हिस्सेदारी न घटा लें। हालांकि, 9.6 मिलियन टेस्ला शेयर बेचने के बाद भी मस्क के पास कंपनी के 15% से अधिक शेयर हैं।

ध्यान देने वाली बात है कि ट्विटर (Twitter) कंपनी बिक गई है और इसे दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) ने खरीदी है। यह डील 44 बिलियन डॉलर (करीब 3369 अरब रुपये) में हुई है। मस्क ने ट्विटर इंक में 54.20 डॉलर प्रति शेयर के हिसाब से नकद में डील की है। डील की प्रक्रिया के बाद मस्क के पास कंपनी की 100% हिस्सेदारी हो जाएगी और ट्विटर उनकी प्राइवेट कंपनी बन जाएगी। डील के बाद मस्क ने कहा कि वह इस सौदे में 21 बिलियन डॉलर की इक्विटी प्रतिबद्धता प्रदान करेंगे। वहीं, मस्क की गैर-सूचीबद्ध रॉकेट कंपनी स्पेसएक्स में 43.61% हिस्सेदारी है, जिसकी कीमत कथित तौर पर 100 बिलियन डॉलर है। मस्क ने इस सौदे में अपने इक्विटी योगदान को कम करने के लिए भागीदारों की तलाश की है। यह उनकी पहली टेस्ला स्टॉक बिक्री है क्योंकि उन्होंने नवंबर और दिसंबर में $16.4 बिलियन के शेयरों को बंद कर दिया था।

टेस्ला का बंटाधार करने पर तुले हैं मस्क

आपको बताते चलें कि ट्विटर डील के बाद से ही एलन मस्क फंड जुटाने में लग गए हैं। इसी कड़ी में उन्होंने टेस्ला के शेयर बेचे हैं। वहीं, Twitter खरीदने के ऐलान के बाद से ही टेस्ला के शेयरों में दबाव देखा जा रहा है। गुरुवार को Tesla Stock 0.45 फीसदी गिरकर 877 USD पर बंद हुआ। यही नहीं, पिछले एक महीने में टेस्ला के शेयर 13.50 फीसदी से ज्यादा गिर चुका है। ऐसे में अब इस बात की चर्चा भी तेज हो गई है कि ट्विटर को खरीदने के चक्कर में मस्क अपनी कंपनी टेस्ला का बंटाधारा करने पर तुले हुए हैं। ध्यान देने वाली बात है कि टेस्ला दुनिया की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियों में से एक है, लेकिन यह कंपनी फिलहाल किसी भी नए मॉडल पर बिल्कुल भी काम नहीं कर रही है और इसके बजाय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को विकसित करने पर ध्यान दिया जा रहा है, जबकि कंपनी को अभी भी लंबा सफर तय करना है। टेस्ला ने पिछले साल केवल 500,000 कारों की डिलीवरी की था, जो विश्व बाजार उत्पादन में 1 फीसदी से भी कम है और अब मस्क द्वारा कंपनी का इतने ज्यादा शेयर बेचने से कई तरह के सवाल खड़े होते दिख रहे हैं।

हालांकि, उनका हालिया कदम इस बात का भी संकेत देता है कि अब मस्क भविष्य के लिए धारणा बनाने वाली कंपनी पर दांव लगा रहे हैं। वह जानते हैं कि भविष्य उन लोगों का होगा जो सूचनाओं को नियंत्रित करते हैं और इस विचार को लागू करने के लिए ट्विटर दुनिया का सबसे मजबूत उपकरण है। गौरतलब है कि मस्क आज दुनिया के अमीर व्यक्ति के साथ-साथ शक्तिशाली व्यक्ति भी बन चुके हैं। सोशल मीडिया के सबसे बड़े प्लेटफार्म ट्विटर खरीदने के बाद से मस्क अब उस हर क्षेत्र पर अपना प्रभाव बनाना चाहते हैं, जिसमें ग्रोथ के स्त्रोत सबसे ज्यादा हैं। ध्यान देने वाली बात है कि Twitter के स्टॉक में मामूली तेजी देखी जा रही है। पिछले एक महीने में Twitter Inc के स्टॉक करीब 21 फीसदी से ज्यादा भाग चुके हैं। जानकार भी मान रहे हैं कि एलन मस्क के हाथों में आने के बाद कंपनी में बड़ी ग्रोथ की उम्मीद है। खुद Elon Musk भी कह चुके हैं कि ट्विटर में काफी पोटेंशियल है।

और पढ़ें: ये तो गजब हो गया, अब एलन मस्क भी ‘टेस्ला’ से छुटकारा पाना चाहते हैं!

Exit mobile version