कश्मीर के स्कूल में आपसी सौहार्द्र बिगाड़ने की कोशिश, तिलक लगाने पर हिंदू छात्रा की पिटाई से मचा बवाल

आखिर धार्मिक चिह्न तिलक से इतनी घृणा क्यों?

तिलक

सौजन्य गूगल

सरकार जम्मू-कश्मीर के राजौरी में एक नाबालिग छात्रा के साथ मारपीट करने के आरोप में स्कूल शिक्षक निसार अहमद को निलंबित कर दिया गया है। नाबालिग के परिवार ने कहा कि पिटाई नवरात्रि उत्सव के बीच घर में पूजा के बाद माथे पर तिलक लगा स्कूल जाने के संबंध में थी।

और पढ़ें:- दक्षिण भारत में हिंदू धर्म के पुनरुद्धार हेतु एक बेंचमार्क स्थापित करने जा रहा है कर्नाटक

बच्ची को अपशब्द कहने का भी टीचर पर है आरोप

परिजनों का आरोप है कि उनके बच्चे को स्कूल टीचर ने बेरहमी से पीटा. यह भी बताया गया है कि अहमद ने शिष्य के प्रति अपमानजनक भाषा का इस्तेमाल किया और हिंदुओं द्वारा इस प्रथा और पर्व के बारे में आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग किया। स्कूल शिक्षक के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज होने के बाद, राजौरी के अतिरिक्त उपायुक्त सचिन देव सिंह ने जांच पूरी होने तक शिक्षक को निलंबित करने का आदेश दिया।

लड़की के पिता अंगरेज सिंह ने कहा- “अगर सरकारी मिडिल स्कूल, खदुरियन के अंदर इस तरह की घटना धर्म के नाम पर जारी रही, तो हम सब एक-दूसरे का सिर फोड़ देंगे।” स्कूल कोंटरांका उपमंडल के ड्रामन पंचायत में स्थित है और शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई तब की गई जब पिता ने अपनी बेटी की आपबीती बताने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। कश्मीरवाला डॉट कॉम के मुताबिक, निसार अहमद पर दो स्कूली लड़कियों को पीटने का आरोप है, हालांकि रिपोर्ट में दोनों में से किसी को भी पीटने के पीछे की वजह का जिक्र नहीं है.

किसी बच्चे को चोट पहुँचाना अपराध की श्रेणी में आता है और भारतीय दंड संहिता की धारा 323, 325, 352 और 506 के तहत किसी व्यक्ति को दंड का भागी बना सकता है। इसके अतिरिक्त, किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2000 की धारा 23 में कहा गया है- “जो कोई भी बच्चे पर हमला करता है, वह कारावास से दंडनीय है, जिसे छह महीने तक बढ़ाया जा सकता है या जुर्माना या दोनों हो सकता है।”

और पढ़ें:- भारतीय संस्कृति के आगे झुका अमेरिका, हिंदू फौजी को मिली ड्यूटी के दौरान तिलक लगाने की अनुमति

पहले भी कई बार ऐसे घटनाक्रम सामने आ चुके हैं

गौरतलब है कि पिछले साल मध्य प्रदेश के रायसेन में एक मुस्लिम शिक्षक निशात बेगम पर एक नाबालिग छात्र को तिलक लगाने के लिए पीटने का आरोप लगाया गया था। 2017 में, यह बताया गया कि हरियाणा के मुस्लिम बहुल मेवात क्षेत्र में एक सरकारी आवासीय स्कूल में शिक्षक हिंदू लड़कों को नमाज पढ़ने के लिए मजबूर कर रहे थे। किसी भी प्रकार के हिंदू धार्मिक/सांस्कृतिक प्रतीक को धारण करने के लिए हिंदू छात्रों को शारीरिक और अन्य प्रकार की सजा देने के लिए कई मिशनरी स्कूल भी जांच के दायरे में आ गए हैं।

अब समय आ गया है कि सरकार हिंदू और अन्य धार्मिक छात्रों को स्कूल में तिलक, विभूति, मेहंदी, शिखा आदि खेलने की अनुमति देने के लिए विशेष सुरक्षा प्रदान करने वाले आदेश पारित करे। ये केवल प्रतीक नहीं हैं, बल्कि हमारी स्वदेशी धार्मिक-सांस्कृतिक परंपरा के अभिन्न अंग हैं। वे किसी अन्य समुदाय को नीचा नहीं दिखाते हैं, और उनका गहरा अर्थ है जो सभी बच्चों को सिखाया जाना चाहिए, बजाय इसके कि उनमें शर्म और डर पैदा करें। धर्म के घर के रूप में, भारतीय राज्य को इन प्रतीकों और परंपराओं को बनाए रखने और बढ़ावा देने के लिए कर्तव्यबद्ध होना चाहिए।

और पढ़ें:- मुस्लिम अध्यापिका ने तिलक लगाने के कारण 14 वर्षीय बच्चे को सबके सामने पिटवाया

 

 

Exit mobile version