स्टालिन का अनुरोध देश में क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने के उनके निरंतर प्रयास को दर्शाता है!

स्टालिन की राजनीति राष्ट्रीय नियमों के खिलाफ जाने पर आधारित है

source - tfipost

तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन ने केंद्र से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) को वापस लेने को कहा है। स्टालिन का अनुरोध देश में क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने के उनके निरंतर प्रयास को दर्शाता है। अपनी स्वतंत्रता के बाद से, भारत ने राष्ट्र में एकता और अखंडता लाने के लिए संघर्ष किया है। अलगाववादियों और क्षेत्रवादियों ने भारत के विचार को कड़ी चुनौती दी है। कई संस्कृतियों और भाषाओं के अस्तित्व ने अलगाववादी और क्षेत्रीय ताकतों को देश को विभाजित करने के लिए एक मजबूत हथियार दिया है। हालांकि भारत ने इन ताकतों को कभी जीतने नहीं दिया, फिर भी वे देश के लिए एक बड़ा खतरा बने हुए हैं।

और पढ़ें:- विज्ञापनजीवी केजरीवाल की सरकार में ऐसी है शिक्षा में क्रान्ति- न शिक्षक को भुगतान और न स्कूली बच्चों के लिए बसें

एक राष्ट्र एक परीक्षा

मोदी सरकार ने अपने शासन में देश में एकता लाने के लिए अथक प्रयास किया है। इसने गरीबों तक सीधे पहुंचने के लिए विभिन्न राष्ट्रीय योजनाएं शुरू की हैं। इसके अलावा, शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार ने भी प्रवेश परीक्षा में एकरूपता लाई है। इससे पहले राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) ने चिकित्सा शिक्षा प्रणाली में सुधार किया था। क्षेत्रीय स्तर पर कई मेडिकल कॉलेज छात्रों की योग्यता की अनदेखी कर सीट बेच देते हैं। अब केंद्र देश भर के उम्मीदवारों को एक साझा प्रवेश परीक्षा के माध्यम से केंद्रीय विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए एक समान मंच और समान अवसर प्रदान करने के लिए CUET लाया है। यह 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। यह विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने के लिए एक एकीकृत सरल प्रक्रिया लाने का प्रयास है।

सुधार की आवश्यकता

स्थानीय स्तर पर व्याप्त भ्रष्टाचार और पक्षपात ने कभी भी सभी छात्रों के लिए समान अवसर नहीं बनने दिया। इसके अलावा, स्थानीय स्तर पर उनके द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों में  भी एकरूपता की कमी रही है, जिसके कारण अंततः छात्रों को नौकरी प्राप्त करने में दिक्कत आती है। परीक्षा आयोजित करने के केंद्रीय प्रयास से विश्वविद्यालयों को वित्तीय और ढांचागत सहायता लाने में मदद मिलेगी।

और पढ़ें:- चापलूस सपा विधायक शहजिल पर चला योगी बाबा का बुलडोज़र

क्षेत्रवाद और राजनीति

क्षेत्रीय राजनीतिक दलों ने हमेशा भारत की मजबूत राष्ट्रीय पहचान को चुनौती दी है। वे हमेशा लोगों को जाति, क्षेत्र, भाषा और संस्कृति के आधार पर बांटने की कोशिश करते हैं। अपना राजनीतिक वोट बैंक हासिल करने के लिए वे भाषा और क्षेत्र की धुरी बनाने की कोशिश करते हैं।

लोगों की एक विशेष पहचान के प्रति चेतना और निष्ठा लोगों के राष्ट्रीय प्रतिबिंब को काफी हद तक प्रभावित करती है और पहचान में क्षेत्रीय गौरव की भावना पैदा करती है। एक तार्किक संघीय राजनीति के नाम पर, वे विविध लोगों के लिए अलग पहचान की भावना पैदा करना चाहते हैं।

भारत एक बहुसांस्कृतिक और बहुभाषी देश है। विविधतापूर्ण पहचान ही हमारी ताकत है। मानव सभ्यता के आदि काल से ही भारत का शाश्वत अस्तित्व है। लेकिन स्वार्थी क्षेत्रीय राजनेता हमेशा एक अलग क्षेत्रीय पहचान बनाने के लिए संवेदनशील मुद्दों में अपनी उंगली डालने की कोशिश करते हैं, जो अंततः अलग राजनीतिक और भौगोलिक पहचान के विचार पर आधारित है। यदि इन क्षेत्रवादियों की मांग को ध्यान में रखा जाता है, तो भारत कई देशों में टूट जाएगा, जो अंततः राष्ट्रों के बाल्कनीकरण की ओर ले जाएगा।

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (DMK) और उसके अध्यक्ष एमके स्टालिन का CUET को रोकने का अनुरोध देश में क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने का एक और प्रयास है। एक मजबूत भारत की एकता इन क्षेत्रीय स्वार्थी पार्टियों को हमेशा दुःस्वप्न देती है। इन ताकतों को रोकने के लिए भारत की राष्ट्रीय चेतना को हमेशा बढ़ावा देना चाहिए।

और पढ़ें:- रूस और मध्य एशिया के साथ भारत की बढ़ती मित्रता ने उड़ा दी है चीन की नींद

Exit mobile version